Create

3 खिलाड़ी जो IPL में पुणे की दोनों टीमों के लिए खेले हैं 

 पुणे वॉरियर्स इंडिया
पुणे वॉरियर्स इंडिया

2011 में हुए आईपीएल में दो नई टीमों को जोड़ा गया था, जिसमें से एक पुणे वॉरियर्स इंडिया भी एक थी। हालांकि यह टीम सिर्फ 2013 तक ही आईपीएल का हिस्सा रही। इस टीम में युवराज सिंह, माइकल क्लार्क, सौरव गांगुली, आशीष नेहरा, भुवनेश्वर कुमार जैसे खिलाड़ी रहे थे।

इसके बाद 2016 में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के 2 साल के बैन होने के बाद दो साल के लिए 2 नई टीमों को जोड़ा। इसमें एक बार फिर पुणे की फ्रेंचाइजी शामिल थी, जिसका नाम राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स। इस टीम में महेंद्र सिंह धोनी, केविन पीटरसन, रविचंद्रन अश्विन, इरफान पठान जैसे बड़े खिलाड़ी हिस्सा रहे थे।

हालांकि दोनों फ्रेंचाइजी का एक दूसरे से कोई लेना देना नहीं था, बस दोनों टीमें पुणे की ही थी। ऐसे 3 खिलाड़ी रहे हैं जो आईपीएल में पुणे की दोनों टीमों के लिए खेले हैं।

नोट: ईश्वर पांडे भी पुणे की दोनों का हिस्सा रहे हैं, लेकिन राइजिंग पुणे सुपर जाएंट्स के लिए उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था:

#) मिचेल मार्श

मिचेल मार्श
मिचेल मार्श

ऑस्ट्रेलिया टीम के ऑलराउंडर मिचेल मार्श को आईपीएल में सिर्फ 4 ही सीजन में खेलने का मौका मिला। इस बीच वो पुणे वॉरियर्स इंडिया के लिए 2011 और 2013 में खेले। 14 मुकाबलों में उन्होंने सिर्फ 190 रन बनाए। इस बीच उन्होंने कोई भी अर्धशतक या शतक नहीं लगाया। गेंद के साथ उन्होंने 14 विकेट झटके।

दूसरी तरफ राइजिंग पुणे सुपर जाएंट्स के लिए वो सिर्फ 2016 में ही खेले हैं और इसमें उन्हें 3 मैच खेले थे। इसमें उन्होंने सिर्फ 7 रन बनाए और गेंद के साथ उन्होंने 4 विकेट झटके थे। मिचेल मार्श को आईपीएल 2020 के लिए सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा था।

#) अशोक डिंडा

अशोक डिंडा
अशोक डिंडा

भारत के लिए खेल चुके अशोक डिंडा आईपीएल में कई टीमों का हिस्सा रहे हैं। वो पुणे वॉरियर्स इंडिया के लिए 2012 और 2013 में खेले थे। इस बीच उनका प्रदर्शन ज्यादा खास नहीं रहा था और 20 मुकाबलों में 25 विकेट लिए थे। इस बीच उनकी इकॉनमी 8 से ऊपर की थी।

दूसरी तरफ वो राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के लिए वो 2016 और 2017 में खेले। इस बीच उनका प्रदर्शन 12 मुकाबले खेले और खराब औसत से सिर्फ 12 विकेट लिए। आईपीएल में 2017 में आखिरी बार खेलने वाले डिंडा को उस सीजन सिर्फ एक विकेट मिला था।

#) स्टीव स्मिथ

 स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ

मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक स्टीव स्मिथ ने अपने आईपीएल करियर का पहला मैच पुणे वॉरियर्स इंडिया के लिए 2012 में किया था और वो दो सीजन के लिए खेले भी थे। इसके बाद वो 2016 और 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के लिए खेले। 2017 में वो सुपरजाएंट्स के कप्तान भी थे और टीम को फाइनल तक लेकर भी गए थे।

पुणे वॉरियर्स इंडिया के लिए खेलते हुए 22 मुकाबलों में 521 रन बनाए, लेकिन उन्होंने एक भी अर्धशतक नहीं लगाया और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 47* रन रहा। राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के लिए खेलते हुए स्मिथ ने 23 मुकाबले खेलते हुए 742 रन बनाए और इस बीच एक शतक और तीन अर्धशतक भी लगाए।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment