Create
Notifications

3 खिलाड़ी जिनके सिर पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार गेंद लगी है

एशेज में बल्लेबाजी के दौरान स्टीव स्मिथ के सिर पर गेंद लगी थी
एशेज में बल्लेबाजी के दौरान स्टीव स्मिथ के सिर पर गेंद लगी थी
Prashant Kumar
visit

टेस्ट क्रिकेट को क्रिकेट फॉर्मेट का सबसे कठिन फॉर्मेट माना जाता है क्योंकि इसमें खिलाड़ियों को बाकी फॉर्मेट के मुकाबले ज्यादा स्किल, स्टैमिना और धैर्य की जरूरत पड़ती है। अक्सर जो खिलाड़ी टी20 फॉर्मेट में चमकते हैं, वो टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा कमाल नहीं कर पाते क्योंकि टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट एक ऐसा फॉर्मेट है जहां पर रन बनाने के लिए क्रीज पर लंबे समय तक खड़ा रहना ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। पांच दिनों तक चलने वाले टेस्ट क्रिकेट में खिलाड़ियों को सिर्फ शारीरिक तौर पर ही नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी मजबूत होना पड़ता है। टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट में बल्लेबाज डिफेंस मोड में खेलना ज्यादा पसंद करता है और गेंदबाज आक्रामक शैली का प्रयोग करके बल्लेबाजों का आउट करने का प्रयोग करते हैं।

यह भी पढ़ें: 2012 आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलने वाले 3 खिलाड़ी जिनका करियर उम्मीद के मुताबिक शानदार नहीं रहा

क्रिकेट में अधिकतर गेंदबाज आक्रामक शैली का प्रयोग करते हुए शॉर्ट डिलीवरी डालने का प्रयास करते हैं और इसी वजह से हमें टेस्ट क्रिकेट में भारी मात्रा में बाउंसर देखने को मिलती हैं। अगर बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में हेलमेट का प्रयोग ना करें तो अब तक ना जाने कितनी इंजरी के आंकड़े हम सबके सामने होते। हालांकि ज्यादा इंजरी होने पर कनकशन नियम का इस्तेमाल करते हुए उस खिलाड़ी को रिप्लेस कर सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल में उन 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिनके टेस्ट प्रारूप में सबसे ज्यादा बार सिर पर गेंद लगी है।

3 खिलाड़ी जिनके सिर पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार गेंद लगी है

#3 मार्नस लैबुशेन (5 बार)

मार्नस लैबुशेन
मार्नस लैबुशेन

ऑस्ट्रेलिया के मिडिल ऑर्डर के बेहतरीन बल्लेबाज मार्नस लैबुशेन ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया के लिए काफी बढ़िया बल्लेबाजी की थी। भले ही ऑस्ट्रेलिया फाइनल में ना क्वालीफाई कर पाई हो लेकिन मार्नस ने अपने बल्लेबाजी से ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजी क्रम को काफी मजबूत किया। लैबुशेन मैदान पर गेंदबाजों के ऊपर बल्लेबाजी तथा अपनी प्रतिक्रियाओं से दबाव बनाए रखते हैं लेकिन इन सबके बावजूद भी उनके सिर पर पांच बार गेंद लग चुकी है।

हाल ही में मोहम्मद सिराज ने 2020-21 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान उनके हेलमेट को निशाना बनाया था। दो साल पहले, जोफ्रा आर्चर ने एशेज के दौरान एक तेज बाउंसर फेंकी थी जो लैबुशेन के सिर पर लगी थी।

#2 अजिंक्य रहाणे (5 बार)

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी से भारत को कई मैच जिता कर दिए हैं। उन्होंने कई मैचों में गेंदबाजों को लंबे समय तक परेशान किया है। रहाणे अक्सर मिडिल ऑर्डर में बैटिंग करने आते हैं और लंबे समय तक क्रीज पर खड़े रहने के लिए जाने जाते हैं। हालांकि अजिंक्य रहाणे को शॉर्ट डिलीवरी काफी परेशान करती हैं, इसलिए गेंदबाज उनके सामने अक्सर शॉर्ट डिलीवरी और बाउंसर का प्रयोग करना उचित समझते हैं। इसी वजह से अजिंक्य रहाणे के सिर पर भी इस प्रारूप में पांच बार गेंद लग चुकी है।

#1 रोरी बर्न्स (5 बार)

रोरी बर्न्स
रोरी बर्न्स

इंग्लैंड के इस युवा बल्लेबाज ने अब तक केवल कुल 24 टेस्ट मैच ही खेले हैं लेकिन उनके सिर पर अभी तक 5 बार गेंद लग चुकी है। इस लिस्ट में वो संयुक्त रूप से लैबुशेन और रहाणे के साथ हैं। हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए टेस्ट मैच में दो बार गेंद उनके सिर पर लगी और इस तरह से उन्होंने अन्य बल्लेबाजों की बराबरी कर ली।

Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now