Create

3 खिलाड़ी जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाए हैं 

पोंटिंग और संगकारा का नाम भी शामिल है
पोंटिंग और संगकारा का नाम भी शामिल है
Neeraj

क्रिकेट मैच के दौरान जब भी कोई खिलाड़ी बाउंड्री लगाता है तब दर्शकों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं होता है। बाउंड्री लगने से फैंस तो खुश होते ही हैं, साथ में बल्लेबाजी कर रहे खिलाड़ी का भी आत्मविश्वास इससे बढ़ता है। क्रिकेट में हमेशा से उन बल्लेबाजों को फैंस ज्यादा पसंद करते हैं जो लम्बे-लम्बे छक्के लगाने में माहिर होते हैं। लेकिन छक्के की बजाय चौका लगाकर रन बटोरने में विकेट गंवाने का खतरा बेहद कम होता है।

टी20 फॉर्मेट की शुरुआत से पहले बल्लेबाज चौके के जरिये ही ज्यादा रन बनाना ज्यादा पसंद करते थे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में भारतीय बल्लेबाज ने बाजी मारी है। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों की बात करेंगे जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ज्यादा चौके लगाए हैं।

3 खिलाड़ी जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाए हैं

#3 रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया)

रिकी पोंटिंग (Image - Espn)
रिकी पोंटिंग (Image - Espn)

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग की गिनती विश्व के सबसे सफल कप्तानों में होती है। उन्होंने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को दो बार विश्व कप विजेता बनवाया। एक सफल कप्तान होने के साथ पोंटिंग एक बेहतरीन बल्लेबाज भी रहे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पोंटिंग दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में भी दाएं हाथ के ये बल्लेबाज तीसरे पायदान पर काबिज है।

पोंटिंग 1995 से 2012 के दौरान ऑस्ट्रेलिया टीम का अहम हिस्सा रहे। इस दौरान उन्होंने तीनों प्रारूपों को मिलाकर कुल 560 मैच खेले। जिसमें पोंटिंग ने 2781 (1509 टेस्ट, 1231 वनडे, 41 टी20) चौके लगाए थे।

#2 कुमार संगकारा (श्रीलंका)

रिकी पोंटिंग (Image - Espn)
रिकी पोंटिंग (Image - Espn)

पूर्व श्रीलंकाई विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं। श्रीलंका की ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बाएं हाथ के इसी बल्लेबाज के नाम दर्ज है। संगकारा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर (2000-2015) में कुल 594 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 3015 चौके (1491 टेस्ट, 1385 वनडे, 139 टी20) लगाए हैं।

#1 सचिन तेंदुलकर (भारत)

सचिन तेंदुलकर (Image - Espn)
सचिन तेंदुलकर (Image - Espn)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। 'मास्टर ब्लास्टर' तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 4076 (2058 टेस्ट, 2016 वनडे, 2 टी20) चौके जड़े थे। ये चौके उन्होंने 664 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलते हुए लगाए हैं। तेंदुलकर ने करीब 24 सालों तक भारतीय क्रिकेट टीम में अपना योगदान दिया था। दाएं हाथ के पूर्व दिग्गज ने 15 नवंबर 1989 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था जबकि सचिन ने अपने करियर का आखिरी मैच 14 नवंबर 2013 को खेला।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...