Create
Notifications

3 खिलाड़ी जिन्होंने अपने IPL करियर में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए किया 

शेन वॉटसन
शेन वॉटसन
Prashant Kumar

राजस्थान रॉयल्स आईपीएल का ख़िताब जीतने वाली सबसे पहली टीम है। इस टीम को 2008 आईपीएल में किसी ने भी आईपीएल जीतने के प्रबल दावेदारों में शामिल नहीं किया था लेकिन टीम के युवा खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी शेन वॉर्न की कप्तानी में जबरदस्त खेल दिखाया और फाइनल में एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स को हराते हुए आईपीएल का पहला सीजन अपने नाम किया। इस टीम ने हमेशा से ही बड़ी खिलाड़ियों की बजाय युवा खिलाड़ियों पर ही दांव लगाया है और आगामी आईपीएल सीजन में भी टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी युवा संजू सैमसन के कन्धों पर होगी।

यह भी पढ़ें: 4 खिलाड़ी जिन्होंने मुंबई इंडियंस से रिलीज किये जाने के बाद IPL में शानदार प्रदर्शन किया

अगर राजस्थान रॉयल्स के इतिहास को उठाकर देखें तो इस टीम ने संजू सैमसन, रविंद्र जडेजा, स्वप्निल असनोदकर, कामरान खान,सिद्दार्थ त्रिवेदी जैसे युवा खिलाड़ियों को बड़े मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने का पूरा मौका दिया और इनमें से कुछ खिलाड़ियों ने इस मौके का पूरी तरह से इस्तेमाल भी किया। हालांकि 2018 से टीम ने नयी योजना के साथ शुरुआत की और टीम ने इंग्लैंड के स्टोक्स, बटलर और जोफ्रा आर्चर जैसे खिलाड़ियों को शामिल किया। हालांकि इसके बावजूद यह टीम ज्यादा सफल नहीं हुयी। हालांकि ऐसे कई खिलाड़ी हुए जिन्होंने इस टीम के लिए खेलते हुए अपने आईपीएल करियर में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया और उनमें से 3 खिलाड़ियों की चर्चा हम इस आर्टिकल में करेंगे।

3 खिलाड़ी जिन्होंने अपने IPL करियर में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए किया

#3 जोहान बोथा

दक्षिण अफ्रीका के जोहान बोथा ने अपने आईपीएल करियर में राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेला है। बोथा ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत राजस्थान रॉयल्स के लिए की थी और इस टीम में उनका बतौर ऑलराउंडर काफी अहम रोल था। बोथा ने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए 24 मैचों में 335 रन बनाये और जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल था, साथ ही गेंदबाज के तौर पर भी उन्होंने इस टीम के लिए 19 विकेट हासिल किये।

हालांकि इसके बाद वह दिल्ली और केकेआर के लिए भी खेले लेकिन उनका ऑलराउंडर के तौर पर प्रदर्शन काफी खराब था। दिल्ली कैपिटल्स के लिए 6 मैचों में 43 रन और 5 विकेट तथा केकेआर के लिए 4 मैचों में 31 रन और एक विकेट लिया।

#2 युसूफ पठान

युसूफ पठान
युसूफ पठान

हाल ही में संन्यास लेने वाले भारतीय ऑलराउंडर युसूफ पठान आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा थे। उन्होंने इस टीम के लिए अपने आईपीएल करियर में तीन सीजन खेले हैं और उनका प्रदर्शन दूसरी टीमों की तुलना में इस टीम के लिए जबरदस्त था और उन्होंने अपने आईपीएल करियर का एकमात्र शतक भी इसी टीम के लिए खेलते हुए बनाया था।

राजस्थान के लिए बतौर बल्लेबाज युसूफ ने 43 मैचों में एक शतक और 6 अर्धशतक की मदद से 1011 रन और गेंदबाज के तौर पर 20 विकेट लिए। पठान आईपीएल 2008 फाइनल में मैन ऑफ द मैच भी चुने गए थे। हालांकि राजस्थान रॉयल्स से रिलीज के बाद पठान केकेआर और सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए इस निरंतरता के साथ नहीं प्रदर्शन कर पाए।

#1 शेन वॉटसन

शेन वॉटसन
शेन वॉटसन

पिछले आईपीएल सीजन के बाद संन्यास लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर शेन वॉटसन आईपीएल इतिहास के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक थे। वॉटसन ने पहले आईपीएल सीजन राजस्थान रॉयल्स के लिए 472 रन बनाए और 17 विकेट भी लिए थे। वॉटसन ने 2015 तक आईपीएल में इस टीम के लिए खेलते हुए 78 मैचों में 2372 रन बनाये और 61 विकेट भी हासिल किये।

आईपीएल 2013 में उन्होंने मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर का ख़िताब भी जीता था। हालांकि इसके बाद आरसीबी के लिए उनका प्रदर्शन बहुत ही साधारण था और चेन्नई के लिए बतौर बल्लेबाज उन्होंने काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया लेकिन वह एक ही विभाग में अपना योगदान दे पाए। ऐसे में आंकड़ों के लिहाज से उनका प्रदर्शन राजस्थान रॉयल्स के लिए सबसे बेहतर रहा।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...