Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

3 खिलाड़ी जिन्होंने अपने IPL करियर में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए किया 

शेन वॉटसन
शेन वॉटसन
ANALYST
Modified 27 Mar 2021
टॉप 5 / टॉप 10

राजस्थान रॉयल्स आईपीएल का ख़िताब जीतने वाली सबसे पहली टीम है। इस टीम को 2008 आईपीएल में किसी ने भी आईपीएल जीतने के प्रबल दावेदारों में शामिल नहीं किया था लेकिन टीम के युवा खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी शेन वॉर्न की कप्तानी में जबरदस्त खेल दिखाया और फाइनल में एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स को हराते हुए आईपीएल का पहला सीजन अपने नाम किया। इस टीम ने हमेशा से ही बड़ी खिलाड़ियों की बजाय युवा खिलाड़ियों पर ही दांव लगाया है और आगामी आईपीएल सीजन में भी टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी युवा संजू सैमसन के कन्धों पर होगी।

यह भी पढ़ें: 4 खिलाड़ी जिन्होंने मुंबई इंडियंस से रिलीज किये जाने के बाद IPL में शानदार प्रदर्शन किया

अगर राजस्थान रॉयल्स के इतिहास को उठाकर देखें तो इस टीम ने संजू सैमसन, रविंद्र जडेजा, स्वप्निल असनोदकर, कामरान खान,सिद्दार्थ त्रिवेदी जैसे युवा खिलाड़ियों को बड़े मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने का पूरा मौका दिया और इनमें से कुछ खिलाड़ियों ने इस मौके का पूरी तरह से इस्तेमाल भी किया। हालांकि 2018 से टीम ने नयी योजना के साथ शुरुआत की और टीम ने इंग्लैंड के स्टोक्स, बटलर और जोफ्रा आर्चर जैसे खिलाड़ियों को शामिल किया। हालांकि इसके बावजूद यह टीम ज्यादा सफल नहीं हुयी। हालांकि ऐसे कई खिलाड़ी हुए जिन्होंने इस टीम के लिए खेलते हुए अपने आईपीएल करियर में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया और उनमें से 3 खिलाड़ियों की चर्चा हम इस आर्टिकल में करेंगे।

3 खिलाड़ी जिन्होंने अपने IPL करियर में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए किया

#3 जोहान बोथा

दक्षिण अफ्रीका के जोहान बोथा ने अपने आईपीएल करियर में राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेला है। बोथा ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत राजस्थान रॉयल्स के लिए की थी और इस टीम में उनका बतौर ऑलराउंडर काफी अहम रोल था। बोथा ने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए 24 मैचों में 335 रन बनाये और जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल था, साथ ही गेंदबाज के तौर पर भी उन्होंने इस टीम के लिए 19 विकेट हासिल किये।

हालांकि इसके बाद वह दिल्ली और केकेआर के लिए भी खेले लेकिन उनका ऑलराउंडर के तौर पर प्रदर्शन काफी खराब था। दिल्ली कैपिटल्स के लिए 6 मैचों में 43 रन और 5 विकेट तथा केकेआर के लिए 4 मैचों में 31 रन और एक विकेट लिया।

1 / 2 NEXT
Published 27 Mar 2021, 20:00 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now