Create

3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने घरेलू सरजमीं पर सबसे अधिक टेस्ट मैच खेले हैं 

घरेलू सरजमीं पर सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले 3 खिलाड़ी
घरेलू सरजमीं पर सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले 3 खिलाड़ी
Ayushman Chaudhary

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी के लिए एक टेस्ट क्रिकेटर का दर्जा हासिल करना बड़े गर्व की बात होती है। साथ ही खिलाड़ी यह भी चाहता है कि वह अपने देश में टेस्ट मैच खेले जिससे उसे घरेलू परिस्थितियों का फायदा मिले और घरेलू दर्शकों की हौसलाफजाई भी हासिल हो। हालाँकि, खिलाड़ियों को अपने देश में कितने टेस्ट खेलने को मिलेंगे, इसका आंकलन मुश्किल है।

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने भी अपने देश में 50% से भी कम मैच खेले हैं। आज हम ऐसे ही 3 खिलाड़ियों की बात करेंगे जो घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलते हुए नजर आये हैं।

आइए जानते हैं उन तीन खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने अपने देश में सर्वाधिक टेस्ट मैच खेले हैं

#3 रिकी पोंटिंग

दिग्गज रिकी पोंटिंग का नाम भी सूची में है
दिग्गज रिकी पोंटिंग का नाम भी सूची में है

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग ने अपने देश के लिए कुल 168 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 41 शतकों के साथ 13378 रन बनाए। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अपने 17 साल के टेस्ट करियर में 92 टेस्ट मैच अपनी घरेलू सरजमीं पर खेलें, जिनकी 154 पारियों में उन्होंने 56.98 की औसत से 7578 रन बनाए। उनके बल्ले से 23 शतक और 38 अर्धशतक निकले। अपने टेस्ट करियर का सर्वाधिक स्कोर (257) भी उन्होंने 2003 में इंडिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर ही बनाया था।

#2 सचिन तेंदुलकर

शतक लगाने के बाद खुशी जाहिर करते सचिन तेंदुलकर
शतक लगाने के बाद खुशी जाहिर करते सचिन तेंदुलकर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने 24 साल के टेस्ट करियर में सर्वाधिक 200 टेस्ट मैच खेले। इन मैचों की 329 पारियों में 51 शतकों की बदौलत उन्होंने 15921 रन बनाए। सबसे ज्यादा टेस्ट मुकाबले खेलने के बावजूद सचिन तेंदुलकर इस सूची में दूसरे स्थान पर आते हैं। उन्होंने अपने घरेलू सरजमीं पर 94 टेस्ट मुकाबलों की 153 पारियों में 22 शतक और 32 अर्धशतकों की मदद से 7216 रन बनाए हैं। गौर करने वाली बात यह है कि सचिन तेंदुलकर का घरेलू सरजमीं पर औसत विदेशी मैदानों से कम है।

#1 जेम्स एंडरसन

जेम्स एंडरसन अभी भी मैदान पर अपना जलवा दिखा रहे हैं
जेम्स एंडरसन अभी भी मैदान पर अपना जलवा दिखा रहे हैं

वर्तमान में टेस्ट क्रिकेट के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाजों में से एक इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन दुनिया के तीसरे सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज हैं। एंडरसन ने अब तक के अपने 19 साल के करियर में कुल 174 टेस्ट मुकाबले खेले जिसमें उन्होंने 26.26 की औसत और 2.80 की इकॉनमी से 664 विकेट लिए हैं। अपने देश में 100 टेस्ट मैच खेलने वाले एंडरसन दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं।

उन्होंने घरेलू सरजमीं पर 426 विकेट हासिल किए हैं। जेम्स एंडरसन ने करियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन इंग्लैंड में ही किया था जहा उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2017 में लॉर्ड्स के मैदान में गेंदबाजी करते हुए 42 रन देकर 7 विकेट हासिल किए थे।

इसके अलावा वह सर्वाधिक टेस्ट खेलने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उनकी नजर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने पर होगी।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...