Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

3 दिग्गज भारतीय क्रिकेटर जो शायद अपना आखिरी टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं 

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
31 Oct 2019, 14:57 IST

भारतीय टी20 क्रिकेट टीम
भारतीय टी20 क्रिकेट टीम

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक सफल टेस्ट सीरीज के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम बांग्लादेश के साथ होने वाली टी20 सीरीज पर पूरा फोकस कर रही है। भारत दौरे पर आने वाली बांग्लादेशी टीम को मेजबान देश के साथ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है, जिसकी शुरुआत 3 नवंबर से दिल्ली में होगी। इस सीरीज के बाद दोनों देशों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेली जानी है।

इस टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान भी हो चुका है। भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में कप्तान विराट कोहली के बिना ही मैदान में उतरेगी। टीम की कमान अनुभवी रोहित शर्मा के हाथों में होगी। वहीं 2020 में होने वाले टी20 विश्वकप को ध्यान में रखते हुए इस बार भी टीम में कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है।

एक तरफ जहां हार्दिक पांड्या अपनी चोट से उबर रहे हैं और जसप्रीत बुमराह भी अभी टीम में वापसी नहीं करने वाले। ऐसे में शिवम दुबे, संजू सैमसन के साथ-साथ कई युवा खिलाड़ियों को टीम में मौका दिया गया है। जिनके बल पर भारतीय टीम सीरीज में जीत हासिल करना चाहेगी।

हालांकि उससे पहले आज हम आपको भारतीय टीम के तीन ऐसे दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शायद अब भारत की ओर से टी20 क्रिकेट खेलते हुए फिर कभी नहीं दिखेंगे।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय क्रिकेटर जिन्हें अब लंबे समय तक टेस्ट टीम से निकालना मुश्किल होगा

जानिए कौन हैं वो तीन दिग्गज खिलाड़ी :-

#3 रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के बाद रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा दोनों ही दिग्गज स्पिनरों के भारत की टी20 टीम से बाहर कर दिया गया और उनकी जगह कलाई स्पिनरों ने ले ली। हालांकि इतने लंबे समय बाद जहां रविंद्र जडेजा ने तो अपने बेहतरीन प्रदर्शन से वापसी कर ली लेकिन रविचंद्रन अश्विन टी20 टीम में वापसी करने में विफल रहे।

Advertisement

यही नहीं रविचंद्रन अश्विन के क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप से बाहर होने का कारण यह भी रहा कि उनका बल्लेबाजी और गेंदबाजी प्रदर्शन इस प्रारूप के अनुकूल नहीं था। वहीं उनकी गैरमौजूदगी में कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल जैसे युवा स्पिनरों ने मध्यक्रम में भारत के लिए विकेट निकालने के साथ ही रनों की रफ्तार पर भी रोक लगाने का काम किया।

यही कारण रहा कि अश्विन फिर भारतीय टी20 टीम में वापसी नहीं कर सके। अश्विन ने भारत के लिए अपने अंतिम पांच टी20 मैचों में केवल दो ही विकेट चटकाए और इस दौरान उन्होंने जमकर रन भी लुटाए थे। अश्विन ने अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर में 46 मैचों में 6.97 की इकॉनमी रेट के साथ कुल 52 विकेट ही लिए हैं।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...