Create
Notifications

3 खिलाड़ी जिन्हें शायद भारतीय स्क्वॉड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए जगह ना मिले 

भारतीय टेस्ट टीम
भारतीय टेस्ट टीम
Prashant Kumar

आईपीएल (IPL) 2021 के स्थगित होने के साथ ही भारतीय क्रिकेट प्रेमियों का एकजुट होने का समय आ गया है क्योंकि अब भारतीय टीम के लिए एक बड़ी चुनौती आने वाली है। आईसीसी द्वारा आयोजित विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल में भारतीय टीम का सामना न्यूजीलैंड की टीम से होना है। दोनों देशों के बीच यह फाइनल अगले महीने की 18 जून से 22 जून के बीच साउथैम्पटन में खेला जायेगा। न्यूजीलैंड की टीम ने घरेलू सीरीजों में जबरदस्त प्रदर्शन के दम पर काफी पहले ही अपनी जगह बना ली थी। वहीं भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों को हराना पड़ा तब जाकर टीम फाइनल में जगह बना पायी।

यह भी पढ़ें: IPL में कप्तानी कर चुके 4 कप्तान जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक भी टी20 मैच नहीं खेला

इस बड़े फाइनल मुकाबले के लिए भारतीय टीम का चयन आज होने की उम्मीद है। आईपीएल के ना होने से चयनकर्ता पहले से स्क्वॉड चुनकर जल्द ही टीम को रवाना कर देंगे ताकि भारतीय टीम वहां पहुंचकर अपनी तैयारियों को अच्छी तरह से अंजाम दे सके। ऐसे में भारतीय स्क्वॉड में शामिल होने को लेकर कई खिलाड़ियों का स्थान एकदम पक्का नजर आ रहा है लेकिन कुछ खिलाड़ी हैं, जिन्हें शायद इस फाइनल मुकबले के लिए भारतीय स्क्वॉड में जगह ना दी जाए। हम अपने इस आर्टिकल में ऐसे ही 3 भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 खिलाड़ी जिन्हें शायद भारतीय स्क्वॉड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए जगह ना मिले

#3 कुलदीप यादव

कुलदीप यादव
कुलदीप यादव

पिछले कुछ समय में कुलदीप यादव के लिए भारतीय टेस्ट टीम के ज्यादा कुछ ख़ास करने को नहीं रहा है। उन्हें ज्यादातर मुकाबलों में प्लेइंग XI में मौका नहीं मिला और जब मिला तब ज्यादा गेंदबाजी नहीं कराई गयी। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए भारतीय स्क्वॉड का जब चयन होगा तो चयनकर्ताओं के दिमाग में रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा के साथ तीसरे स्पिनर विकल्प के रूप में कुलदीप की बजाय अक्षर पटेल को मौका मिल सकता है।

अक्षर ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन किया था। अक्षर के अलावा वॉशिंगटन सुंदर भी टेस्ट में अच्छा करने में कामयाब रहे थे। ऐसे में कुलदीप यादव को स्क्वॉड में जगह मिलना लगभग मुश्किल ही है।

#2 पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ
पृथ्वी शॉ

भारतीय बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में खराब प्रदर्शन के कारण पहले ही टेस्ट मैच के बाद टीम से बाहर कर दिया गया था और इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में भी शॉ को नहीं चुना गया था। इसके बाद शॉ ने अपनी तकनीक पर कार्य किया और वापसी करते हुए घरेलू टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी तथा आईपीएल के इस सीजन में जबरदस्त प्रदर्शन किया। हालांकि पृथ्वी टीम से बाहर होने के लाल गेंद से नहीं खेले हैं। ऐसे में चयनकर्ता पृथ्वी शॉ को शायद ही स्क्वॉड में शामिल करें। शॉ से पहले शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल और केएल राहुल को मौका मिलने की उम्मीद है।

#1 हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या
हार्दिक पांड्या

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या एक समय तीनों ही प्रारूपों में भारतीय टीम के अहम सदस्य थे लेकिन कुछ समय पहले जब वह चोटिल हुए और उसके बाद वापसी की तो उनकी गेंदबाजी पर असर देखने को मिला। हार्दिक ने पिछले काफी समय से गेंदबाजी नहीं की और आईपीएल के इस सीजन में भी उनकी गेंदबाजी नहीं देखने को मिली। छोटे प्रारूपों में पांड्या एक स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के तौर पर खेल रहे हैं लेकिन टेस्ट प्रारूप में पांड्या को स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के तौर पर खिलाने का जोखिम शायद ही चयनकर्ता उठायें। ऐसे में कई अन्य खिलाड़ियों के विकल्प मौजूद होने पर पांड्या को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के स्क्वॉड में जगह मिलना मुश्किल ही है।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...