Create
Notifications

3 खिलाड़ी जिन्होंने बतौर कप्तान अपने पहले ही IPL मैच में सर्वाधिक रन बनाए

संजू सैमसन और किरोन पोलार्ड
संजू सैमसन और किरोन पोलार्ड
reaction-emoji
Prashant Kumar

दुनिया की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली क्रिकेट लीग आईपीएल के 14वें सीजन का आगाज हो चुका है। सभी टीमों के कप्तान अपनी टीमों के लिए बेहतरीन रणनीतियां तैयार करते हुए दिखाई दे रहे हैं। किसी भी कप्तान की भूमिका टीम में सबसे ज्यादा होती है क्योंकि वही अपने टीम के सभी खिलाड़ियों को नजदीक से जानता है और खिलाड़ियों को खेल के मैदान पर समय-समय प्रोत्साहित करता है। हर कप्तान की एक इच्छा होती है कि वह अपने टीम के खिलाड़ियों से उनका बेहतरीन प्रदर्शन मैदान पर करा सके और टीम को जीत दिला सके।

यह भी पढ़ें : 4 विदेशी खिलाड़ी जो अपनी IPL की सफलता को टी20 अंतर्राष्ट्रीय में नहीं दोहरा पाए

हालांकि टीम के कप्तान पर जिम्मेदारी भी बहुत ज्यादा होती है और जब कभी पहली बार कोई खिलाड़ी अपने टीम की कप्तानी करता है तो उस पर दबाव भी ज्यादा होता है। अच्छे-अच्छे कप्तान अपने कप्तानी डेब्यू में अच्छे खेल का प्रदर्शन नहीं कर पाते लेकिन कुछ खिलाड़ी कप्तान की जिम्मेदारी को अपने बल्लेबाजी प्रदर्शन के आगे नहीं आने देते बल्कि खुलकर क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं। आज हम इस आर्टिकल में ऐसे ही 3 खिलाड़ियों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने बतौर कप्तान अपने पहली ही आईपीएल मैच में सर्वाधिक रन बनाए।

3 खिलाड़ी जिन्होंने बतौर कप्तान अपने पहले ही IPL मैच में सर्वाधिक रन बनाए

#3 किरोन पोलार्ड (83) बनाम पंजाब किंग्स, 2019

किरोन पोलार्ड
किरोन पोलार्ड

मुंबई इंडियंस के सबसे दिग्गज खिलाड़ियों में से एक किरोन पोलार्ड मुंबई इंडियंस के लिए कुछ मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए अपना कप्तानी डेब्यू 24 मार्च 2019 को पंजाब किंग्स के खिलाफ किया था। इस मैच में पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट खोकर 197 रन बनाए थे। मुंबई इंडियंस जब बल्लेबाजी करने आई तो उसने शुरुआती ओवरों में कई विकेट खो दिए थे। यहां से पोलार्ड ने कप्तानी पारी खेलते हुए 267.74 के स्ट्राइक रेट से मात्र 31 गेंद में 83 रन जड़ दिए थे, जिसमें उन्होंने 3 चौके और 10 छक्के लगाए थे और मुंबई इंडियन को जीत दिलाई थी।

#2 श्रेयस अय्यर (93*) बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, 2018

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर

भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक श्रेयस अय्यर ने अपना आईपीएल कप्तानी डेब्यू दिल्ली कैपिटल्स के लिए 27 अप्रैल 2018 को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ किया था। दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नाबाद कप्तान श्रेयस अय्यर की मात्र 40 गेंदों में खेली गई 93 रनों की पारी के बदौलत मात्र चार विकेट खोकर 219 रन बनाए थे। जिसके जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स मात्र 164 रन ही बना पाई थी। उन्होंने अपनी पारी में 232.50 की स्ट्राइक रेट से रन बनाते हुए कुल 3 चौके और 10 छक्के लगाए थे।

#1 संजू सैमसन (119) बनाम पंजाब किंग्स, 2021

संजू सैमसन
संजू सैमसन

आईपीएल के प्रतिभाशाली बल्लेबाज संजू सैमसन ने अपना कप्तानी डेब्यू कल राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए पंजाब किंग्स के खिलाफ किया। इस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स ने 20 ओवर में 222 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स की ओर से कप्तान संजू सैमसन ने 63 गेंदों में 119 रन की शतकीय पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 188.89 की स्ट्राइक रेट से रन बनाते हुए कुल 12 चौके और 7 छक्के लगाए थे, लेकिन वे अपनी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे थे। संजू सैमसन आईपीएल कप्तानी डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...