3 खिलाड़ी जिन्हें T20 World Cup 2024 की टीम में शामिल नहीं किया जाना चाहिए

England v India - 1st Vitality IT20
England v India - 1st Vitality IT20

T20 World Cup 2024 : आईपीएल (IPL) के परफॉर्मेंस के आधार पर टी20 वर्ल्ड कप सेलेक्शन को लेकर भी कवायद तेज हो गई है। तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं कि किस खिलाड़ी को इस बार खेलने का मौका मिल सकता है और कौन से खिलाड़ी बाहर हो सकते हैं। आईपीएल में कुछ खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन करके अपनी दावेदारी जरुर पेश की है। हालांकि अभी तक कुछ भी तय नहीं है कि किसका चयन होगा।

कई ऐसे प्लेयर हैं जिनको लेकर कहा जा रहा है कि इनका चयन जरुर होगा। हालांकि हम आपको इस आर्टिकल में उन तीन खिलाड़ियों के नाम बताते हैं जिन्हें टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं होना चाहिए। आइए जानते हैं कौन-कौन से खिलाड़ी इस लिस्ट का हिस्सा हैं।

1.दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं (Photo Credit - IPL)
दिनेश कार्तिक बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं (Photo Credit - IPL)

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2024 में अभी तक जबरदस्त प्रदर्शन किया है। उन्होंने अभी तक कुल मिलाकर 7 मैच खेले हैं और इस दौरान 226 रन बनाए हैं। लेकिन यहां पर सबसे अहम बात ये है कि उन्होंने 200 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है। वो अभी तक 16 चौके और 18 छक्के लगा चुके हैं और इसी वजह से टी20 वर्ल्ड कप के लिए उनकी दावेदारी काफी मजबूत है। हालांकि कार्तिक को टीम का हिस्सा नहीं होना चाहिए। इसकी वजह ये है कि वो आईपीएल में तो बहुत अच्छा खेलते हैं लेकिन इंटरनेशनल मैचों में अपने इस परफॉर्मेंस को दोहरा नहीं पाते हैं। वहीं दूसरी चीज ये भी है कि भारत के पास रिंकू सिंह, हार्दिक पांड्या और जडेजा जैसे फिनिशर हैं। ऐसे में दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल करना सही नहीं रहेगा। विकेटकीपिंग के लिए भी टीम के पास संजू सैमसन और ऋषभ पंत का विकल्प मौजूद है।

2.अक्षर पटेल

अक्षर पटेल का प्रदर्शन अच्छा रहा है (Photo Credit - BCCI)
अक्षर पटेल का प्रदर्शन अच्छा रहा है (Photo Credit - BCCI)

टी20 वर्ल्ड कप के लिए जो संभावित 20 सदस्यीय टीम आई है, उसमें अक्षर पटेल का भी नाम शामिल है। हालांकि अगर देखा जाए तो उनकी जगह टीम में बनती नहीं है। क्योंकि रविंद्र जडेजा के रूप में बेहतरीन स्पिन ऑलराउंडर पहले से ही टीम के पास है और अक्षर पटेल भी वही चीज लेकर आते हैं। ऐसे में एक ही तरह के दो खिलाड़ियों का टीम में होना जरुरी नहीं है। अक्षर पटेल की बजाय युजवेंद्र चहल को अगर शामिल किया जाता है तो इससे गेंदबाजी में काफी वैरायटी आ जाएगी।

3.शिवम दुबे

शिवम दुबे का परफॉर्मेंस अच्छा रहा है (Photo Credit - IPL)
शिवम दुबे का परफॉर्मेंस अच्छा रहा है (Photo Credit - IPL)

शिवम दुबे के आईपीएल 2024 में परफॉर्मेंस को देखते हुए कहा जा रहा है कि उन्हें भी टीम में मौका मिलना चाहिए। हालांकि अगर आप हार्दिक पांड्या को शामिल कर रहे हैं तो फिर शिवम दुबे को टीम में नहीं लेना चाहिए। इसकी वजह ये है कि शिवम दुबे ने आईपीएल में एक भी ओवर गेंदबाजी नहीं की है और इसी वजह से ऑलराउंडर के तौर पर उनकी जगह बिल्कुल भी नहीं बनती है। सिर्फ एक बल्लेबाज के तौर पर उन्हें टीम में लेना सही नहीं रहेगा, क्योंकि भारत के पास पहले से ही कई दिग्गज बल्लेबाज मौजूद हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now