तीन बल्लेबाज जिन्होंने मौजूदा दशक में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं

रोहित शर्मा और विराट कोहली 
रोहित शर्मा और विराट कोहली 

वनडे क्रिकेट इतिहास में विश्व क्रिकेट को कई महान बल्लेबाज मिले। इन बल्लेबाजों में कुछ साल पहले तक तो सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और ब्रायन लारा जैसे बल्लेबाजों का नाम लिया जाता था। वहीं पिछले एक दशक में भी क्रिकेट जगत को वनडे प्रारूप में एक से एक बड़े बल्लेबाज मिले। जो इन दिग्गज बल्लेबाजों के साथ अपना नाम शामिल करने की काबिलियत रखते हैं।

पिछले एक दशक से क्रिकेट जगत में खासकर वनडे प्रारूप की तस्वीर एकदम अलग ही नजर आयी है। उसका सबसे बड़ा कारण वनडे क्रिकेट के नियमों में बदलाव है।

ये नियम बल्लेबाजों को काफी रास आ रहे हैं। कई बल्लेबाज तो ऐसे हैं जिन्होंने वनडे में मौजूदा दशक में इतने शतक जड़े हैं कि दूसरे बल्लेबाजों से कही आगे नजर आते हैं।

यह भी पढ़े: 4 दिग्गज भारतीय बल्लेबाज जो वेस्टइंडीज में कभी वनडे शतक नहीं लगा पाए

इस आर्टिकल में हम उन तीन बल्लेबाजों की बात करने जा रहे जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 1 जनवरी 2011 से लेकर अब तक सबसे ज्यादा शतक बनाये हैं:

#3 हाशिम अमला (21 शतक)

हाशिम अमला 
हाशिम अमला

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट ने विश्व क्रिकेट को कई दिग्गज बल्लेबाज दिए हैं। जिसमें एक बल्लेबाज हैं हाशिम अमला। हाशिम अमला ने जब से वनडे क्रिकेट में अपना डेब्यू किया है, उसके बाद से लगातार रन बनाये हैं।

हाशिम अमला वनडे क्रिकेट में भारतीय कप्तान विराट कोहली के कई बड़े रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं। अमला ने वनडे में सबसे तेज 2000, 3000, 4000, 5000, 6000, और 7000 रन बनाये हैं, जो कि एक रिकॉर्ड है।

उन्होंने 1 जनवरी 2011 से लेकर अब तक 144 मैचों की 142 पारियों में 6207 रन बनाये हैं , जिसमे 21 शतकीय पारीयां भी शामिल हैं। हाशिम अमला 21 शतकों के साथ इस दशक में सबसे ज्यादा शतक लगने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 रोहित शर्मा (25 शतक)

रोहित शर्मा 
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा को मौजूदा समय में वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। रोहित के नाम वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक भी दर्ज हैं, जो कि एक रिकॉर्ड है।

रोहित शर्मा ने विराट कोहली के बाद भारत के लिए वनडे क्रिकेट में पिछले कुछ सालों में सबसे ज्यादा रन बनाए और वह विराट कोहली का बखूबी साथ देते हुए नजर आए हैं।

रोहित ने मौजूदा दशक में 159 मैचों में 7459 रन बनाए हैं जिसमें 25 शतक शामिल हैं और वह मौजूदा दशक में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर मौजूद हैं।

#1 विराट कोहली (37 शतक)

विराट कोहली 
विराट कोहली

विराट कोहली को मौजूदा दौर में वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा बल्लेबाज कहा जाए तो इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए। विराट ने वनडे क्रिकेट में जिस तरह से रन बनाए हैं उससे बड़े-बड़े दिग्गज भी विराट की प्रतिभा को सराहाते हुए नजर आए हैं।

विराट कोहली की सबसे बड़ी खासियत यह है कि वह वनडे में अपने अर्धशतकों को एक बड़ी पारी में तब्दील करने के लिए जाने जाते हैं और यही वजह है कि उनके नाम मौजूदा दशक में 37 शतक हैं। विराट कोहली मौजूदा दशक में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
App download animated image Get the free App now