Create

3 खिलाड़ी जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं 

इस लिस्ट में पहले स्थान पर क्रिस गेल का नाम है
इस लिस्ट में पहले स्थान पर क्रिस गेल का नाम है
reaction-emoji
Neeraj

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में एक बल्लेबाज को सबसे ज्यादा रन तब मिलते हैं जब वह गेंदबाज के खिलाफ बड़ा शॉट खेलते हुए गेंद को सीमा रेखा से बाहर पहुंचाते हुए छक्का लगाता है। क्रिकेट के मौजूदा दौर में बल्लेबाज इस काम को करने में माहिर हो गए हैं लेकिन इस खेल के शुरुआती दिनों में मामला थोड़ा अलग था। तब बल्लेबाज रक्षात्मक शैली से बल्लेबाजी करना पसंद करते थे और छक्का जड़ने से कतराते थे।

हालाँकि, वनडे और टी20 फॉर्मेट ने बल्लेबाजों की शैली में परिवर्तन लाया और बल्लेबाज छक्कों के जरिये रन बनाना पसंद करने लगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अभी तक सिर्फ एक बल्लेबाज ऐसा रहा है जिसने अपने इंटरनेशनल करियर में 500 से ऊपर छक्के ठोके हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं।

3 खिलाड़ी जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं

#3 रोहित शर्मा (भारत)

भारत की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के रोहित शर्मा ने लगाए हैं
भारत की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के रोहित शर्मा ने लगाए हैं

'हिटमैन' के नाम से पूरी दुनिया में प्रसिद्ध भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। रोहित की गिनती दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में होती है। जब भी वह बल्लेबाजी करते है तो फॉर्मेट चाहे कोई भी उनका खेलने का अंदाज़ एक जैसे ही रहता है।

अपने इंटरनेशनल करियर में रोहित अब तक कुल 406 मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 471 छक्के लगाए हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा छक्के वनडे (250) फॉर्मेट में लगाए हैं। जबकि टेस्ट में 64 और टी20 में 157 छक्के लगा चुके हैं।

#2 शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान)

शाहिद अफरीदी (Image - Espn)
शाहिद अफरीदी (Image - Espn)

'बूम-बूम' के नाम से मशहूर पाकिस्तान के पूर्व खतरनाक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर काबिज हैं। अफरीदी जब भी बल्लेबाजी करने मैदान पर पर उतरते थे तब उनके सामने गेंदबाजी करना किसी भी गेंदबाज के लिए आसान काम नहीं होता था। अपने करियर के दौरान अफरीदी लम्बे-लम्बे छक्के लगाने के लिए पूरी दुनिया में विख्यात थे।

दाएं हाथ के बल्लेबाज के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो अफरीदी 1996 से 2018 के दौरान पाकिस्तान टीम का अभिन्न हिस्सा रहे। इस दौरान उन्होंने 524 मुकाबले खेलते हुए 476 (52 टेस्ट, 351 वनडे, 73 टी20) छक्के तीनों प्रारूपों को मिलाकर जड़े हैं।

#1 क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)

क्रिस गेल (Image - Espn)
क्रिस गेल (Image - Espn)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल के बल्ले से निकले हैं। 'यूनिवर्स बॉस' यानी कि गेल को टी20 प्रारूप खेलना बेहद पसंद है। गेल की गिनती दुनिया के उन बल्लेबाजों में होती है जो खड़े-खड़े गेंद को सीमा रेखा से बाहर पहुंचा देते हैं। बाएं हाथ का ये दिग्गज अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक 483 मुकाबले खेल चुका है इस दौरान गेल के बल्ले से 553 (98 टेस्ट, 331 वनडे, 124 टी20) छक्के निकले हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...