Create

3 खिलाड़ी जिन्होंने बाउंड्री की मदद से टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाए हैं

टी20 में बाउंड्री के दम पर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज
टी20 में बाउंड्री के दम पर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज
Ayushman Chaudhary

टी20 प्रारूप ने काफी कम समय में ही विश्व क्रिकेट का ध्यान पूरी तरह से अपनी ओर आकर्षित कर लिया है। इसके आने के बाद से टेस्ट और वनडे फॉर्मेट की लोकप्रियता धीरे-धीरे कम हो रही है। टी20 क्रिकेट की बढ़ती कामयाबी के पीछे इसके विशेषज्ञ बल्लेबाजों का सबसे बड़ा हाथ है। एक तरफ जहां टेस्ट और वनडे में सधी और संतुलित बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ियों को ही सफलता प्राप्त होती है। वहीं टी20 में चौके-छक्के मारने वाले तेजतर्रार बल्लेबाजों का बोलबाला रहता है।

बदलते वक्त के साथ दर्शकों ने भी इस फॉर्मेट को अपना लिया है और आज अलग-अलग देश टी20 लीग का आयोजन कर रहे हैं। इस फॉर्मेट में दर्शकों को काफी ज्यादा चौके और छक्के देखने को मिलते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए आज हम ऐसे ही 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल में चौकों और छक्कों को मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाये हैं। दिलचस्प बात यह है कि इस सूची में मौजूद तीनों बल्लेबाज अपनी टीम के प्रमुख सलामी बल्लेबाज है।

इन 3 खिलाड़ियों ने टी20 इंटरनेशनल में बाउंड्री लगाते हुए सबसे ज्यादा रन बनाये हैं

#3 पॉल स्टर्लिंग

आयरिश सलामी बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग
आयरिश सलामी बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग

आयरलैंड के मौजूदा धाकड़ ओपनर पॉल स्टर्लिंग टी20 क्रिकेट के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। तेज गति से रन बनाना और गेंद को सीमा रेखा से बाहर पहुंचाने की काबिलियत उन्हें टी20 फॉर्मेट में सफल बनाती है। 2009 में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू करने वाले आयरिश बल्लेबाज ने अब तक कुल 114 T20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने एक शतक और 20 अर्धशतकों की बदौलत 3011 रन जड़े हैं। इनमें से 2042 रन स्टर्लिंग ने चौकों-छक्कों की मदद से बनाए हैं। उन्होंने अपने टी20 करियर में 344 चौके और 111 छक्के लगाए हैं।

#2 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते हुए
रोहित शर्मा बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते हुए

टी20 फॉर्मेट में दूसरे सबसे रन बनाने वाले भारतीय कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा मौजूदा समय में इस फॉर्मेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। रोहित ने टी20 में भारत के लिए 132 मुकाबलों में 140 से अधिक के स्ट्राइक रेट के साथ 3487 रन दर्ज किए हैं। इनमें से 2230 रन उन्होंने बाउंड्री के दम पर बनाए हैं। रोहित ने अपने टी20 करियर में 313 चौके और 163 छक्के लगाए हैं।

#1 मार्टिन गप्टिल

न्यूज़ीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल
न्यूज़ीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल

टी20 फॉर्मेट में मार्टिन गप्टिल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उनके और रोहित शर्मा के बीच सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज के मामले में होड़ लगी है। गप्टिल ने अपने टी20 करियर में अभी तक 121 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम दो शतक और 20 अर्धशतकों की बदौलत 3497 रन दर्ज हैं। इस दौरान उन्होंने 2256 रन बाउंड्री की मदद से बनाये हैं। गप्टिल ने टी20 क्रिकेट में 306 चौके और 172 छक्के लगाए हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...