तीन वजह से रवि शास्त्री को भारतीय टीम के कोच के रूप में दोबारा मौका मिलना चाहिए 

रवि शास्त्री
रवि शास्त्री

भारतीय क्रिकेट गलियारों में विश्व कप 2019 के बाद से नए कोच की चर्चा का माहौल बना हुआ है। भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री का कोचिंग कार्यकाल विश्व कप तक ही था, लेकिन वेस्टइंडीज दौरे को देखते हुए उनके कार्यकाल में 45 दिन की बढ़ोत्तरी कर दी गयी। वहीं दूसरी तरफ बीसीसीआई नए कोच की चयन प्रक्रिया में लगा हुआ है।

नए कोच के साक्षात्कार के लिए लगभग 2000 से भी ज्यादा आवेदन आये हैं। जिसमे टॉम मूडी, माइक हेसन और गैरी किर्स्टन जैसे दिग्गजों का नाम भी है, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली फिर से रवि शास्त्री को ही कोच के पद पर देखना चाहते हैं। अपनी प्रक्रिया के तहत जल्द ही बीसीसीआई नए कोच की नियुक्ति कर देगा।

यह भी पढ़े: वेस्टइंडीज दौरे पर रोहित शर्मा कर सकते हैं ये 3 रिकॉर्ड अपने नाम

कुछ ऐसे कारण भी हैं जिससे रवि शास्त्री ही भारतीय टीम के कोच बने रहेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा। आइये नजर डालते हैं उन तीन कारणों पर जिनसे रवि शास्त्री को ही एक बार फिर कोच के रूप में मौका मिलना चाहिए:

#1 कप्तान और खिलाड़ियों के साथ बेहतर तालमेल

विराट कोहली और रवि शास्त्री
विराट कोहली और रवि शास्त्री

रवि शास्त्री ने 2017 में मुख्य कोच पद को संभालने के बाद टीम के खिलाड़ियों के बीच काफी अच्छा माहौल बनाया है। टीम के कप्तान विराट कोहली के साथ रवि शास्त्री का बेहतरीन तालमेल है और कोहली के कहने पर ही 2017 में उन्हें मुख्य कोच बनाया गया था।

वहीं टीम के अन्य खिलाड़ियों के साथ भी शास्त्री का तालमेल अच्छा है। रवि शास्त्री पिछले कई वर्षो से टीम के साथ हैं और उन्हें खिलाड़ियों के साथ काम करने का अनुभव भी हो गया है। ऐसे में टीम चाहेगी कि शास्त्री को एक बार फिर कोच बनाया जाये।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 रवि शास्त्री के कार्यकाल में भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन

भारतीय टीम और सपोर्ट स्टाफ ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने के बाद 
भारतीय टीम और सपोर्ट स्टाफ ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने के बाद

भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले दो साल में बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम ने इस दौरान कई बड़ी टीमों को पटखनी देते हुए अपनी बादशाहत साबित की है। जुलाई 2017 में रवि शास्त्री ने मुख्य कोच के तौर पर अपना कामकाज शुरू किया था। जिसके बाद भारतीय टीम का काफी अच्छा रहा है।

कोच रवि शास्त्री के मार्गदर्शन में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीती और टेस्ट सीरीज में भी जबरदस्त टक्कर दी। भारत ने उसके बाद इंग्लैंड के घर में टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को कड़ी टक्कर दी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज भी शास्त्री के कार्यकाल में जीती। रवि शास्त्री के कार्यकाल के दौरान भारतीय टीम के जीत प्रतिशत में भी काफी उछाल आया है। जिससे साबित होता है कि रवि शास्त्री भारत के लिए बेहतर कोच हैं।

#3 तेज गेंदबाजों की फिटनेस पर जोर देना

जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार 
जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार

रवि शास्त्री और उनके सपोर्ट स्टाफ के कार्यकाल में भारतीय तेज गेंदबाज अलग ही स्तर पर प्रदर्शन कर रहे हैं। भारत के पास वर्तमान समय में कई बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने अपने प्रदर्शन से भारत के लिए कई मैच जीते हैं। तेज गेंदबाज अब अपनी फिटनेस पर भी खासा ध्यान दे रहे हैं और और खुद को अधिक से अधिक फिट रखने की कोशिश कर रहे हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now