Create
Notifications

3 कारण क्यों भारतीय टीम 2020 टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत सकती हैं 

भारतीय क्रिकेट टीम (Photo: BCCI)
भारतीय क्रिकेट टीम (Photo: BCCI)
reaction-emoji
मयंक मेहता

2020 अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप होने वाला है। सभी टीमों ने महाइवेंट के लिए अपनी तैयारी तेज कर रखी है और सभी टीमों की कोशिश इस इवेंट को जीतने के ऊपर हैं। इस समय जहां ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमों टी20 वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार नजर आ रही हैं।

दूसरी तरफ भले ही विश्व की सबसे बड़ी टी20 लीग आईपीएल है, लेकिन फिर भी 2007 में हुए पहले टी20 वर्ल्ड कप की विजेता भारतीय टीम के जीतने की संभावना कम नजर आ रही है।

यह भी पढ़ें: आईसीसी टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2020 का शेड्यूल, कार्यक्रम, टाइम टेबल, मैच लिस्ट

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 कारणों पर नजर डालेंगे कि क्यों भारतीय टीम 2020 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत सकती हैं:

#3) पहले बल्लेबाजी करते हुए पारी का लड़खड़ाना

भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए संघर्ष कर रही है
भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए संघर्ष कर रही है

भारतीय टीम भले ही लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे मजबूत टीम नजर आती है, लेकिन जब टीम को पहले बल्लेबाजी करनी होती है तो काफी बार संघर्ष करते हुए देखा गया है। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बैंगलोर और बांग्लादेश के खिलाफ दिल्ली में हुआ टी20 मुकाबला इसका सबसे अच्छा उदाहरण हैं। भारतीय पारी लगातार पहले खेलते हुए लड़खड़ा रही है और निश्चित ही टीम को अगर टी20 वर्ल्ड कप जीतना है, तो इसके ऊपर काम करने की जरूरत है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2) विराट कोहली और रोहित शर्मा के ऊपर जरूरत से निर्भरता

रोहित शर्मा और विराट कोहली
रोहित शर्मा और विराट कोहली

भारतीय टीम कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। हालांकि काफी समय से टीम इन दोनों खिलाड़ियों के ऊपर निर्भर नजर आई है। अगर यह दोनों खिलाड़ी चलते हैं, तो टीम अच्छा करती है। हालांकि इन दोनों खिलाड़ियों के नहीं चलने पर टीम की पारी को लगातार लड़खड़ाते हुए देखा गया है।

इसका सबसे अच्छा उदाहरण पिछले कुछ सालों में आईसीसी इवेंट के नॉकआउट मुकाबले हैं। 2015 वर्ल्ड कप, 2017 चैंपियंस ट्रॉफी और 2019 वर्ल्ड कप, इन तीनों ही टूर्नामेंट के नॉकआउट मैच में रोहित और कोहली का बल्ला नहीं चला। इसके बाद भारतीय मध्यक्रम टीम को संभालने में नाकाम रहा है।

भारत को अगर टी20 वर्ल्ड कप में अच्छा करना है और खिताब जीतना है, तो कोहली और रोहित शर्मा के अलावा दूसरे बल्लेबाजों को जिम्मेदारी उठानी होगी।

#1) अहम खिलाड़ियों का चोटिल होना

Enter caption

भारतीय टीम के दो मुख्य खिलाड़ीभुवनेश्वर एवं टीम के नंबर 1 ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या चोटिल होने के कारण टीम से बाहर चल रहे हैं। भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पांड्या दोनों ही एनसीए में ट्रेनिंग कर रहे हैं। इन दोनों ने काफी टाइम से क्रिकेट नहीं खेली है।

इन खिलाड़ियों की कमी भारत को काफी खल रही है और अगर भारत को 2020 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप जीतना है, तो उसमें इन खिलाड़ियों को काफी अहम योगदान रहने वाला है। अभी यह नहीं पता है कि कबतक यह वापसी करेंगे और वापसी के बाद यह पुरानी लय में नजर आते है या नहीं।

Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...