IPL 2020: किंग्स इलेवन पंजाब की हार के 3 कारण

किंग्स इलेवन पंजाब-मुंबई इंडियंस
किंग्स इलेवन पंजाब-मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस के खिलाफ किंग्स इलेवन पंजाब की एक नहीं चली। उनके बल्लेबाज और गेंदबाज पूरी तरह मुंबई इंडियंस के खिलाफलाचार नजर आए। किंग्स इलेवन पंजाब से मुंबई इंडियंस को कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ और उन्हें अबुधाबी में 48 रन से हार का सामना करना पड़ा। मुंबई इंडियंस ने रणनीति के तहत मैच में उतरने का निर्णय लिया और अंत तक वैसा ही करते रहे। केएल राहुल की तुलना में रोहित शर्मा अनुभवी कप्तान हैं इसलिए कुछ फर्क उनकी कप्तानी का भी पड़ा है।

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल में अब तक खेले गए चार मैचों में यह दूसरी जीत हासिल की है। पिछले मैच में सुपर ओवर में उन्हें पराजय का सामना करना पड़ा था। इस बार हर गलती को सुधार कर मैदान पर उतरने पर उन्हें जीत मिली। हालांकि मैच में किंग्स इलेवन पंजाब से गलतियाँ हुई जिनका जिक्र इस आर्टिकल में किया गया है।

यह भी पढ़ें:वनडे क्रिकेट में डेब्यू करते ही हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज

किंग्स इलेवन पंजाब की हार के 3 कारण

टॉस जीतकर फील्डिंग

रोहित-राहुल
रोहित-राहुल

पिछले कुछ मैचों में यह देखा गया है कि टॉस जीतकर फील्डिंग करने वाली टीमों को इस आईपीएल में हार का सामना करना पड़ा है। पहले बल्लेबाजी करने पर दबाव नहीं होता और खिलाड़ी खुलकर खेल सकते हैं। इसके अलावा अब यूएई की पिचें बाद में बल्लेबाजी के दौरान धीमी होती जा रही है। ऐसे में बाद में बल्लेबाजी करना मुश्किल हो जाता है। भले ही ओस का फैक्टर देखा गया हो लेकिन यहाँ इतना असर ओस का दिखा नहीं है।

अंतिम ओवर में 25 रन

किरोन पोलार्ड
किरोन पोलार्ड

अंतिम ओवर किंग्स इलेवन पंजाब के लिए कृष्णप्पा गौतम ने किया जिसे मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज किरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या ने धो दिया। पोलार्ड ने तीन लगातार छक्के जड़े। उनके अलावा पांड्या ने भी एक छक्का जड़ा। अंतिम ओवर में कुल 25 रन जड़कर मुंबई ने स्कोर 190 के पार पहुंचा दिया और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए यह ओवर भारी पड़ा। जेम्स नीशम को भी कारण मान सकते हैं जिन्होंने अपने कोटे के चार ओवर में 50 रन से ज्यादा दिए।

फ्लॉप बल्लेबाज

मयंक अग्रवाल
मयंक अग्रवाल

केएल राहुल और मंयक अग्रवाल दोनों अच्छी फॉर्म में हैं लेकिन इस बार उनका बल्ला नहीं चला। हालांकि शुरुआत तो अच्छी हुई थी लेकिन बाद में दोनों आउट हो गए। इसके बाद किंग्स इलेवन का कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिका। निकोलस पूरन ने जरुर 44 रन की पारी खेली लेकिन यह नाकाफी थी और वह भी पवेलियन लौट गए। बल्लेबाजों के खराब खेल को भी पंजाब की हार का कारण माना जाना चाहिए।

Quick Links

App download animated image Get the free App now