आईपीएल 2020: मुंबई के खिलाफ केकेआर की हार के कारण

KKR vs MI
KKR vs MI

आईपीएल में अपने पहले ही मैच में केकेआर को मुंबई इंडियंस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। मुंबई इंडियंस ने आईपीएल में अपना दूसरा मैच खेलते हुए जीत दर्ज की है। इस सीजन के पहले मैच में उन्हें चेन्नई सुपरकिंग्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। आईपीएल में ऐसा चार टीमों को पहले मैच में जीत मिली है और इतनी ही टीमों को इस सीजन आईपीएल के पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा है। दर्शकों को अपनी फेवरेट टीम को पहले मैच में हार मिलने पर काफी निराशा होती है लेकिन हार के बाद जीत भी मिलती है और यही इस टूर्नामेंट का नियम है।

केकेआर की टीम को उम्मीद थी कि वे मुंबई इंडियंस को पहले ही मैच में पराजित कर देंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मुंबई इंडियंस ने बड़ा स्कोर बनाकर उन्हें पहले ही दबाव में ला दिया। मुंबई इंडियंस ने 49 रन से जीत दर्ज करते हुए अन्य टीमों को भी सावधान रहने की चुनौती दी है। मजबूत खिलाड़ियों वाली इस टीम ने कुछ मौकों का फायदा उठाया जो केकेआर के लिए घातक साबित हुए। इस मैच में केकेआर को मिली पराजय के तीन कारणों के बारे में यहाँ बताया गया है।

यह भी पढ़ें:जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम पाकिस्तान में खेलने के लिए जाएगी

आईपीएल में केकेआर की हार के 3 कारण

टॉस जीतकर फील्डिंग

रोहित-कार्तिक
रोहित-कार्तिक

केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर मुंबई इंडियंस को बल्लेबाजी के लिए बुलाया और यह फैसला उनके खिलाफ गया। पिछले दो मैचों से बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को हारते देखा गया है। बाद में बल्लेबाजी करते हुए दबाव होता है और बड़े मैदान परलक्ष्य प्राप्त करना मुश्किल होता है। कार्तिक ने शायद इन बातों पर गौर नहीं किया होगा और उन्होंने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी।

रोहित शर्मा की पारी

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने अपनी 80 रन की पारी के दौरान केकेआर के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया। उन्होंने शानदार छह छक्के जड़े। रोहित की इस पारी के कारण ही मुंबई इंडियंस ने 195 रन का बड़ा स्कोर केकेआर के खिलाफ खड़ा किया। इस विशाल स्कोर के बाद केकेआर के बल्लेबाजों के लिए और ज्यादा दबाव की स्थिति बनी।

खराब बल्लेबाजी

         E

शुरुआत से लेकर मध्यक्रम तक केकेआर के पास बढिया बल्लेबाज हैं लेकिन उन सभी ने टीम के लिए योगदान नहीं दिया। दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसेल जैसे दिग्गज बल्लेबाज भी आउट होकर चले गए। बल्लेबाजों के बढ़िया खेल से लक्ष्य के करीब जाने में आसानी हो सकती थी। कमिंस ने अंत में कुछ शॉट लगाए लेकिन इनसे जीत नहीं मिलने वाली थी। खराब बल्लेबाजी भी हार का प्रमुख कारणों में से एक रही।

Quick Links

App download animated image Get the free App now