Create

आईपीएल 2019: मुंबई इंडियंस के खिलाफ कोलकाता नाइट राइडर्स की हार के 3 मुख्य कारण

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग 2019 का 56वां मैच मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई में खेला गया। इस मैच में मेजबान मुंबई इंडियंस ने मेहमान कोलकाता नाइटराइडर्स को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी।

इस हार के साथ कोलकाता नाइटराइडर्स प्लेऑफ से बाहर हो चुकी है और सनराइजर्स हैदराबाद चौथी वह टीम बन गई है जो प्लेऑफ में पहुंच गई है। ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई टीम 12 अंको के साथ प्लेऑफ में पहुंची हो। मुंबई इंडियंस टीम अंक तालिका में 18 अंको के साथ पहले स्थान पर पहुंच गई है। अब मुंबई का अगला मुकाबला 7 मई को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ होगा।

इस मैच में मुंबई के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और कोलकाता नाइटराइडर्स के बल्लेबाजों को शांत रखा। इसके अलावा मुंबई की ओर से कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और क्विंटन डी कॉक ने शानदार प्रदर्शन करके अपने टीम को जीत दिलाई।

यूं तो मुंबई इंडियंस के खिलाफ कोलकाता नाइटराइडर्स के हार के कई कारण थे लेकिन हम मुख्य 3 कारणों पर चर्चा करेंगे।

#3. रॉबी उथप्पा की धीमी पारी:

Enter caption

कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से शुभमन गिल जल्दी ही आउट हो गए थे लेकिन क्रिस लिन ने 29 गेंदों पर 41 रनों की तेज पारी खेली थी। लेकिन जल्दी - जल्दी विकेट गिरने के सिलसिले ने रॉबी उथप्पा को दबाव में डाल दिया। उथप्पा ने इस मैच में 47 गेंदों पर 40 रनों की खराब पारी खेली। उन्होंने विकेट को जरूर बचाए रखा लेकिन वो अपने टीम के लिए तेज पारी खेलकर स्कोर नहीं बढ़ा पाए।

उथप्पा ने अपने इस पारी में 22 रन (1 चौका और 3 छक्के) सिर्फ चौके-छक्के की मदद से 4 गेंदों पर बना चुके थे और बाकी के बचे 18 रन उन्होंने 43 गए गेंदों पर बनाए। उनकी यह धीमी पारी कोलकाता नाइटराइडर्स के हार का कारण बनी

#2. हार्दिक पांड्या और लसिथ मलिंगा की शानदार गेंदबाजी:

Enter caption

हार्दिक पांड्या और लसिथ मलिंगा ने मिलकर कोलकाता के बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी। दोनों गेंदबाजों ने मिलकर 7 ओवरों में 55 रन देकर 5 विकेट चटकाए।

हार्दिक पांड्या ने इस मैच में 3 ओवर फेंकते हुए 20 रन दिए और 2 विकेट चटकाए। यह दोनों विकेट कोलकाता नाइटराइडर्स के दृष्टिकोण से बेहद महत्वपूर्ण था। यह विकेट सलामी बल्लेबाजों क्रिस लिन और शुभमन गिल का था। दोनों ही बल्लेबाज शानदार फॉर्म में दिख रहे थे। शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड भी मिला।

लसिथ मलिंगा ने इस मैच में 3 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए। उन्होंने अपने शानदार गेंदबाजी से मध्यक्रम के बल्लेबाजों दिनेश कार्तिक, नीतीश राणा और आंद्रे रसेल को आउट किया। नीतीश राणा 13 गेंदों पर 26 रन बनाकर आउट हुए थे जबकि रसेल शून्य पर आउट हो गए और कप्तान दिनेश कार्तिक 9 गेंदों पर 3 रन बनाकर आउट हो गए।

हार्दिक पांड्या और मलिंगा ने मिलकर कोलकाता नाइटराइडर्स को दबाव में ला दिया जिससे कोलकाता की टीम बड़ा लक्ष्य स्थापित नहीं कर सकी।

#1. रोहित शर्मा की शानदार पारी:

Enter caption

रोहित शर्मा ने इस मैच में 48 गेंदों पर 55 रनों की शानदार पारी खेली। शुरुआती में उन्होंने थोड़ा धीमा जरूर खेला जो कि उनकी आदत है, लेकिन बाद में उन्होंने तेज पारी खेलकर अपनी टीम को जिताया।

रोहित शर्मा ने अपनी इस अर्धशतकीय पारी में 8 चौके लगाए जबकि एक भी छक्का नहीं लगा सके। उन्होंने अपने पारी में कोलकाता के गेंदबाजों हैरी गर्नी, सुनील नरेन, संदीप वारियर और प्रसिद्ध कृष्णा को निशाने पर लिया।

रोहित ने शुरुआत में दूसरे छोर से क्विंटन डी कॉक का साथ दिया उसके बाद सूर्यकुमार यादव का साथ दिया। उन्होंने दबावमुक्त होकर यह पारी खेली और बीच-बीच में चौका जड़कर अपने ऊपर दबाव भी नहीं आने दिया। उनके क्रीज पर टिके रहने से अन्य बल्लेबाजों ने खुलकर पारी खेली। जिसका नतीजा यह निकला कि सूर्यकुमार यादव ने 26 गेंदों पर 47 रनों की तेज पारी खेली और टीम को जल्दी जीत दिलाई जिससे नेट रन रेट बढ़ने में मदद हुई और वे पहले स्थान पर पहुंचे।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment