3 कारणों से Royal Challengers Bangalore को IPL 2024 में Kolkata Knight Riders के खिलाफ हार मिली

IPL 2024
IPL 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मिली हार

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bengaluru) और कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के बीच IPL 2024 का 10वां मुकाबला बेंगलुरु में खेला गया। इस मैच में कोलकाता ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हराते हुए एकतरफा जीत दर्ज की। यह केकेआर की लगातार दूसरी जीत है।

इस जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स IPL 2024 में घरेलू टीम को हराने वाली टीम बनी है। इससे पहले हुए सभी 9 मुकाबले होम टीम ने ही जीते थे। विराट कोहली ने जरूर आरसीबी के लिए बेहतरीन बल्लेबाजी की, लेकिन केकेआर के बल्लेबाजों ने उनकी पारी पर पानी फेर दिया। इस आर्टिकल में हम IPL 2024 के 10वें मैच में आरसीबी के हार के कारणों के बारे में बताने वाले हैं।

#) IPL 2024 में दिनेश कार्तिक को देरी से बल्लेबाजी के लिए भेजना

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की शुरुआत जरूर खराब रही और टीम ने कप्तान फाफ डू प्लेसी का विकेट पावरप्ले में ही गंवा दिया था। हालांकि विराट कोहली ने एक छोर संभाले रखा और इस बीच कैमरन ग्रीन एवं ग्लेन मैक्सवेल के साथ अच्छी साझेदारी भी की। 15वें ओवर में मैक्सवेल आउट हुए और इस समय आरसीबी का स्कोर 124 था। उन्हें विशाल स्कोर खड़ा करने के लिए तूफानी अंत की जरूरत थी।

यहां टीम ने फिनिशर दिनेश कार्तिक से पहले रजत पाटीदार और अनुज रावत को भेजा और यह फैसला टीम के खिलाफ गया। रजत ने 4 गेंदों में 3 रन और अनुज ने 3 गेंदों में तीन रन ही बनाए। अंत में कार्तिक ने जरूर 8 गेंदों में तीन छक्कों की मदद से 20* रन बनाते हुए टीम को 182 के स्कोर तक पहुंचने में मदद की। हालांकि, उन्हें मैक्सवेल के बाद बल्लेबाजी के लिए भेजा जाता, तो निश्चित तौर पर वो टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचा सकते थे।

#) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की पावरप्ले में बहुत ही खराब गेंदबाजी

182 रनों का बचाव करने के लिए आरसीबी को नई गेंद से विकेट की जरूरत थी, लेकिन टीम के गेंदबाजों ने पावरप्ले में ही टीम को मैच में काफी पीछे कर दिया। कोलकाता नाइट राइडर्स के सलामी बल्लेबाज फिल सॉल्ट और सुनील नारेन ने पहले 6 ओवर का अच्छे से फायदा उठाया और 85 रन बनाए।

मोहम्मद सिराज, यश दयाल और अल्जारी जोसेफ बुरी तरह नाकाम हुए। इनके खिलाफ फिल सॉल्ट ने 16 गेंदों में 28 और नारेन ने 20 गेंदों में 47 रन बनाए। इतनी तूफानी शुरुआत की वजह से जरूरी रन रेट काफी ज्यादा कम हो गया और केकेआर ने अंत में आसानी के साथ इस मुकाबले को जीत लिया। फाफ डू प्लेसी ने भी कुछ अलग करने का प्रयास किया और इन दोनों बल्लेबाजों के सामने तेज गेंदबाजों को लगाए रखा।

#) आरसीबी के विदेशी खिलाड़ियों की फॉर्म

IPL 2024 में अभी तक खेले गए तीनों मैचों में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से फाफ डू प्लेसी, कैमरन ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल और अल्जारी जोसेफ चार विदेशी खिलाड़ियों के तौर पर खेल रहे हैं। हालांकि, इन चारों ही प्लेयर्स अबतक छाप छोड़ने में कामयाब नहीं हुए हैं और उनकी फॉर्म चिंता का सबब बनी हुई है।

फाफ डू प्लेसी जहां टीम को अच्छी शुरुआत देने में नाकाम साबित हुए, तो कैमरन ग्रीन भी बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हुए हैं। इसके अलावा केकेआर के खिलाफ मैक्सवेल को कई मौके मिले और उनके कैच भी ड्रॉप हुए, लेकिन उन्होंने इसका फायदा नहीं उठाया और 28 रन बनाकर आउट हुए। अल्जारी जोसेफ भी गेंद के साथ प्रभावित करने में नाकाम रहे हैं। टीम पूरी तरह से विराट कोहली, दिनेश कार्तिक, मोहम्मद सिराज पर ज्यादा निर्भर दिखाई दे रही है। उन्हें अच्छा करना है, तो विदेशी खिलाड़ियों को अच्छा करके दिखाना होगा।

Quick Links