Create

3 कारणों से एशिया कप का यूएई में आयोजन भारत के लिहाज से अच्छी खबर है 

भारतीय क्रिकेट टीम - एशिया कप 2018
भारतीय क्रिकेट टीम - एशिया कप 2018
Neeraj

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) का आगाज 27 अगस्त से यूएई में होगा और इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 11 सितम्बर को खेला जायेगा। आपको बता दें कि एशिया कप का 15वें संस्करण का आयोजन पहले श्रीलंका में होना था लेकिन वहां के मौजूदा राजनीतिक और आर्थिक संकट को देखते हुए इसे यूएई में कराना उचित समझा गया। हालाँकि इसकी मेजबानी श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ही करेगा।

टी20 फॉर्मेट में खेले जाने इस टूर्नामेंट में कुल छह टीमों के बीच खिताबी भिंड़त होगी। 28 अगस्त को भारत (Indian Cricket Team) और पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) के बीच खेले जाने वाले मुकाबले पर दुनियाभर के क्रिकेट फैंस की नजर होगी। 2018 में हुए पिछले एशिया कप में भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की अगुवाई में ख़िताब जीता था। भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा सात बार एशिया कप की ट्रॉफी अपने नाम की है। वहीं पांच ख़िताब के साथ श्रीलंकाई टीम इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर है। पाकिस्तान टीम दो बार एशिया कप जीतने में सफल रही है।

इस आर्टिकल में हम उन 3 कारणों के बारे में चर्चा करेंगे जिससे पता चलता है कि एशिया कप का यूएई में होना भारत के लिए एक अच्छी खबर है।

इन 3 कारणों से एशिया कप 2022 का यूएई में आयोजन भारत के लिए फायदेमंद है

#3 उपमहाद्वीप की परिस्थितियां

दिनेश कार्तिक (Image - Espn)
दिनेश कार्तिक (Image - Espn)

उपमहाद्वीप परिस्थितियों में खेलते हुए भारतीय टीम का प्रदर्शन टी20 अंतरराष्ट्रीय में पिछले कुछ समय से बेहद शानदार रहा है। आईपीएल का 13वां सीजन और 14वें सत्र का के आधे मुकाबले यूएई में ही खेले गए थे। भारतीय टीम को एशिया कप 2022 को जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है यूएई में खेलना भारतीय बल्लेबाजों को घरेलू मैदानों पर खेलने जैसा प्रतीत होगा।

#2 एशिया कप के दौरान बारिश होने का खतरा नहीं होगा

दुबई क्रिकेट स्टेडियम
दुबई क्रिकेट स्टेडियम

क्रिकेट मैच का मजा तब किरकिरा हो जाता है जब मैच के दौरान बारिश का खलल पड़ता है। कई मौकों पर तो बारिश की वजह से मैच रद्द तक करना पड़ जाता है। लेकिन एशिया कप के दौरान एक भी मुकाबला बारिश की वजह से रद्द होने की सम्भावना न के बराबर है।

#1 भारतीय युवा खिलाड़ियों के पास यूएई में खेलने का अनुभव है

इशान किशन (Image - Espn)
इशान किशन (Image - Espn)

एशिया कप 2022 के लिए भारतीय टीम में कुछ युवा चेहरों को खेलने का मौका मिल सकता है। जो कि भारतीय टीम के नजरिये से अच्छी बात है। आईपीएल 2020 और 2021 के दौरान कई युवा खिलाड़ी यूएई में खेल चुके हैं। ऐसे में ये खिलाड़ी यहाँ के मैदानों से अच्छे से वाकिफ हैं। ऐसे में सभी खिलाड़ी मौका मिलने पर अच्छा करने का दमखम रखते हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...