Create
Notifications

3 रिलीज़ गेंदबाज़ जिनके लिए आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स लगा सकती है बोली 

Related image
आशीष कुमार

चेन्नई सुपर किंग्स इंडियन ने इस साल खेले गए आईपीएल सीज़न में खिताबी जीत दर्ज की थी। कप्तान धोनी के नेतृत्व में सुपर किंग्स ने रिकार्ड तीसरी बार इस टूर्नामेंट का ख़िताब जीता था।

हालाँकि, चेन्नई की बल्लेबाज़ी हमेश से शानदार रही है और इसी के दम पर वह तीन बार आईपीएल की ट्रॉफी जीत चुके हैं लेकिन जहां तक गेंदबाज़ी की बात है तो इसमें उन्हें सुधार करने की ज़रूरत होगी। अगले आईपीएल सीज़न में सभी टीमें बेहतरीन अंतिम एकादश के साथ मैदान पर उतरेंगी इसलिए अपने टाइटल को बचाने के लिए धोनी की सेना को भी अपनी सर्वश्रेष्ठ बेहतरीन टीम उतारनी होगी।

तो आइये जानते हैं विभिन्न टीमों द्वारा रिलीज़ किये गए खिलाड़ियों में से कौन से ऐसे 3 गेंदबाज़ हैं जिन्हें सुपरकिंग्स नीलामी में खरीदना चाहेंगे:

#1. मोहम्मद शमी

Related image

तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी को उनकी टीम दिल्ली डेयरडेविल्स ने आईपीएल नीलामी से पहले रिलीज़ कर दिया है क्योंकि इस साल हुए आईपीएल में वह बहुत महंगे साबित हुए थे। शमी ने इस सीज़न में 4 मैचों में शिरकत करते हुए 10.40 की इकोनॉमी रेट से रन लुटाकर सिर्फ 3 विकेट हासिल किये थे।

शमी से दिल्ली फ्रैंचाइज़ी को काफी उम्मीदें थी लेकिन भारतीय टेस्ट टीम के नियमित गेंदबाज़ इन उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके। इसके अलावा, घरेलू परेशानियों की वजह से भी उनके प्रदर्शन में लगातार गिरावट आती गई। फ़िलहाल, डेयरडेविल्स द्वारा रिलीज़ किये जाने के बाद शमी किसी दूसरी टीम के लिए खेल सकते हैं।

पिछले कुछ महीनों से मोहम्मद शमी ने भारतीय टीम के लिए टेस्ट प्रारूप में बहुत बढ़िया प्रदर्शन किया है। ऐसे में इस बात की पूरी उम्मीद है कि वह खेल के सबसे छोटे प्रारूप में भी उतना ही अच्छा प्रदर्शन करेंगे। शमी अपने सटीक यॉर्कर्स और स्विंग के लिए जाने जाते हैं। वहीं, सीएसके इस समय एक अदद भारतीय तेज गेंदबाज की तलाश में है। तो ऐसे में चेन्नई टीम प्रबंधन उन्हें अपनी टीम में ज़रूर शामिल करना चाहेगा।

#2. अक्षर पटेल

Related image

अक्षर पटेल एक बढ़िया ऑलराउंडर है जो मैच के मध्य ओवरों में रनों पर अंकुश लगा सकते हैं और इसके अलावा, निचले क्रम में बल्ले से भी अहम योगदान दे सकते हैं। इस साल हुए आईपीएल में अपेक्षा अनुरूप प्रदर्शन ना कर पाने के कारण उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब द्वारा रिलीज़ किया गया है। अक्षर ने इस सीज़न में 9 मैचों में खेलते हुए महज़ 13.33 की औसत से 80 रन बनाए। वहीं गेंदबाज़ी में भी उन्होंने निराशाजनक प्रदर्शन किया और 8.38 की महंगी इकोनॉमी रेट के साथ सिर्फ 3 विकेट हासिल किये।

लेकिन आईपीएल सीज़न 2014 से लेकर 2017 तक, लगातार चार सालों में उनका प्रदर्शन बहुत बेहतरीन रहा है। आईपीएल सीज़न 2017 में जहां उन्होंने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए 14 मैचों में 28.37 की औसत से 227 रन बनाए थें, वहीं गेंदबाज़ी में 7.54 की इकोनॉमी रेट से 15 विकेट भी हासिल किये थे।

चेन्नई टीम प्रबंधन इस बात को ध्यान में रखते हुए अक्षर को अपनी टीम में शामिल करने का दांव लगा सकता है।

#3. मोहित शर्मा

Related image

आईपीएल 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाज़ी विभाग में काफी ख़ामियाँ देखने को मिलीं थीं। चेन्नई टीम इस समय खासकर तेज़ गेंदबाज़ों की कमी से जूझ रही है। हाल ही आईपीएल नीलामी से पहले रिलीज़ किये गए खिलाडियों में से एक मोहित शर्मा भी हैं जो पिछले सीज़न में किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा थे। मोहित ने किंग्स इलेवन की तरफ से खेलते हुए सीज़न 2018 में 9 मैचों में 10 से ज़्यादा की इकोनॉमी रेट से रन दिए थे और केवल 7 विकेट हासिल करने में सफल हुए थे।

लेकिन इससे पहले के 5 आईपीएल सत्रों में उन्होंने बढ़िया प्रदर्शन किया है। मोहित का आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ सीज़न 2014 में रहा था जब उन्होंने 16 मैचों में 8.38 की इकनॉमी रेट से 23 विकेट हासिल किये थे और उस सीज़न में सबसे ज़्यादा विकेट लेकर पर्पल कैप के हक़दार बने थे। ऐसे में, इस बात की पूरी संभावना है कि चेन्नई टीम प्रबंधन आगामी आईपीएल नीलामी में उनके लिए ज़रूर बोली लगाएगा।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...