Create

3 सबसे धीमे अर्धशतक जो भारतीय बल्लेबाजों ने T20I में लगाए हैं 

भारत की ओर से T20 में  लगाए गए 3 सबसे धीमे अर्धशतक
भारत की ओर से T20 में लगाए गए 3 सबसे धीमे अर्धशतक

टी20 क्रिकेट हमेशा से अपनी रफ्तार के लिए जाना गया है। इस फॉर्मेट में बड़ी पारियों से कहीं ज्यादा तेजतर्रार स्ट्राइक रेट मायने रखता है, यही कारण है कि बल्लेबाजों के बीच इस फॉर्मेट में सबसे तेज अर्धशतक और सबसे तेज शतकों के लिए होड़ लगी रहती है। दुनिया भर की सभी टीमें इस प्रारूप में सफल होने के लिए अपनी टीम में T20 विशेषज्ञ खिलाड़ियों को शामिल कर रही हैं। इस वजह से मौजूदा समय में हमें एक ही टीम में हर प्रारूप के अलग-अलग खिलाड़ी देखने को मिलते हैं।

भारतीय टीम की बात करें तो कुछ खिलाड़ियों को छोड़कर बाकी हर खिलाड़ी अलग-अलग फॉर्मेट की टीम में दिखाई देता है। सभी फॉर्मेट में खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए हर फॉर्मेट के हिसाब से ढलना काफी मुश्किल होता है, यही कारण है कि कुछ खिलाड़ी जो टेस्ट और वनडे खेलते हैं उनके लिए T20 में अपना स्ट्राइक रेट बरकरार रख पाना आसान नहीं होता।

इस आर्टिकल में हम ऐसे 3 मौकों की बात करेंगे, जब किसी भारतीय बल्लेबाज ने अपना अर्धशतक पूरा करने के लिए काफी ज्यादा गेंदों का सहारा लिया और बहुत ही धीमा अर्धशतक बनाया।

आइये नजर डालते हैं भारत के लिए T20I में 3 सबसे धीमे अर्धशतकों पर

#3 44 गेंद - गौतम गंभीर

गौतम गंभीर अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान शॉट खेलते हुए
गौतम गंभीर अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान शॉट खेलते हुए

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर आते हैं। 2009 T20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए गौतम गंभीर ने 46 गेंदों पर 108.69 की स्ट्राइक रेट के साथ 50 रन की पारी खेली थी। 44 गेंदों पर अर्धशतक लगाने वाले गौतम गंभीर उस समय पर भारत की ओर से टी20 में सबसे धीमा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बने थे। अपनी इस पारी के दौरान गंभीर ने 4 चौके लगाए थे।

#2 54 गेंद - गौतम गंभीर

गौतम गंभीर इस लिस्ट में दूसरी बार शामिल
गौतम गंभीर इस लिस्ट में दूसरी बार शामिल

2012 के ऑस्ट्रेलिया दौरे में गौतम गंभीर ने एक बार फिर अपना ही सालों पुराना रिकॉर्ड धीमे अर्धशतक का रिकॉर्ड तोड़ दिया। ऑस्ट्रेलिया के द्वारा दिए गए 132 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर की धीमी मगर सधी हुई पारी के चलते यह मुकाबला आठ विकेट से अपने नाम किया था। गौतम गंभीर ने इस पारी में 54 गेंदों का सामना कर अर्धशतक जड़ा था और 60 गेंदों पर 93.33 की स्ट्राइक रेट के साथ 56 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

#1 56 गेंद - केएल राहुल

केएल राहुल अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान शॉट खेलते हुए
केएल राहुल अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान शॉट खेलते हुए

28 सितम्बर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ तिरुवंतपुरम में खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने 56 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। इस तरह उन्होंने भारत की ओर से सबसे धीमा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने अपनी इस पारी में 91.07 की स्ट्राइक रेट से 4 छक्के और 2 चौके जड़े। केएल राहुल को अपनी इस पारी के लिए कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। हालाँकि, कुछ एक्सपर्ट्स ने उनकी पारी को सही भी ठहराया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment