Create
Notifications

3 दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी जो IPL में हिट रहे और 2 जो फ्लॉप रहे

दक्षिण अफ्रीका के कई खिलाड़ी आईपीएल में हर सीजन चमक बिखेरते रहे हैं
दक्षिण अफ्रीका के कई खिलाड़ी आईपीएल में हर सीजन चमक बिखेरते रहे हैं
Prashant Kumar

आईपीएल (IPL) में अब तक के सफर में दुनियाभर के क्रिकेटरों का जलवा देखने को मिला है। इस लोकप्रिय लीग की शुरुआत से क्रिकेट के कई छोटे-बड़े देशों के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया है। भारतीय खिलाड़ियों के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड समेत कई देशों के दिग्गज खिलाड़ी इस लीग की शोभा बढ़ाते रहे हैं।

वैसे तो आईपीएल में ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज के खिलाड़ी भी शुरुआत से ज्यादा संख्या में नजर आए हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों की सक्रियता खूब देखने को मिली है। इस लीग में हर्षल गिब्स, ग्रीम स्मिथ, जैक कालिस, एबी डीविलियर्स, फाफ डू प्लेसी, डेल स्टेन और अन्य कई खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया है।

दक्षिण अफ्रीका के कुछ खिलाड़ियों को इस लीग में जबरदस्त दमखम देखने को मिला है, तो कुछ ऐसे भी खिलाड़ी रहे, जो अपनी छाप छोड़ने में नाकाम साबित हुए। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों का जिक्र करेंगे जो हिट रहे है और 2 जो फ्लॉप रहे।

नोट : इस आर्टिकल में हम पहले हिट खिलाड़ियों का और फिर अगले पेज पर फ्लॉप खिलाड़ियों का जिक्र करेंगे।

3 दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी जो IPL में हिट रहे और 2 जो फ्लॉप रहे

#1 एबी डीविलियर्स हिट साबित हुए

एबी डीविलियर्स का प्रदर्शन जबरदस्त रहा
एबी डीविलियर्स का प्रदर्शन जबरदस्त रहा

आईपीएल के इतिहास में अगर कोई प्रोटियाज खिलाड़ी सबसे ज्यादा सफल हुआ है तो वो बिना किसी संदेह के एबी डीविलियर्स हैं। एबी डीविलियर्स का इस लीग में जबरदस्त धमाल रहा है। उन्होंने यहां शानदार प्रदर्शन कर सबसे कामयाब बल्लेबाजों मं जगह बनायी। डीविलियर्स की बात करें तो उन्होंने आईपीएल में 184 मैचों में 5162 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 3 शतकीय तथा 40 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं।

#2 डेल स्टेन

डेल स्टेन ने भी काफी कामयाबी हासिल की
डेल स्टेन ने भी काफी कामयाबी हासिल की

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डेल स्टेन एक ऐसे गेंदबाज रहे हैं, जिनका जबरदस्त बोलबाला रहा है। डेल स्टेन ने जिस तरह से इंटरनेशनल क्रिकेट में चमक बिखेरी, उसी तरह से आईपीएल में भी वो खतरनाक गेंदबाज साबित हुए। स्टेन आईपीएल में वैसे तो कुछ साल से नहीं खेले हैं लेकिन उन्होंने अपने समय में जबरदस्त छाप छोड़ी। इस लीग में स्टेन ने 95 मैचों में 6.91 की इकॉनमी रेट से 97 विकेट हासिल किये।

#3 फाफ डू प्लेसी

फाफ डू प्लेसी ने बल्ले के साथ अपनी अलग पहचान बनाई
फाफ डू प्लेसी ने बल्ले के साथ अपनी अलग पहचान बनाई

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों में एक और नाम है जिन्होंने आईपीएल में जबरदस्त पहचान बनायी है। ये हैं पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डू प्लेसी। फाफ को शुरू में इस लीग में मौका नहीं मिला लेकिन प्लेसी पिछले कुछ सीजन से काफी उपयोगी बल्लेबाज साबित हो रहे हैं,। जो अब तक 100 मैचों की 93 पारियों में 2935 रन बना चुके हैं। उन्होंने ये रन करीब 35 की औसत से बनाए हैं और स्ट्राइक रेट भी 130 से अधिक का है।

#1 जस्टिन केम्प

जस्टिन केम्प
जस्टिन केम्प

दक्षिण अफ्रीका की टीम में स्टार खिलाड़ियों की कमी नहीं रही है। स्टार खिलाड़ियों या बड़े नाम की बात करें तो पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी जस्टिन केम्प को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। जस्टिन केम्प ने इंटरनेशनल क्रिकेट में बड़े-बड़े शॉट्स के लिए खास पहचान बनायी थी। जब उन्होंने आईपीएल में कदम रखा तो कुछ खास नहीं कर पाए। केम्प आईपीएल 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए नजर आये थे। उस सीजन उन्होंने आईपीएल में 5 मैचों में केवल 26 रन ही बनाए तथा गेंदबाजी में महज 3 विकेट हासिल किये थे।

#2 हार्डस विल्जोएन

हार्डस विल्जोएन
हार्डस विल्जोएन

तेज गेंदबाज हार्डस विल्जोएन इस लीग में बिल्कुल भी प्रभाव नहीं छोड़ सके। उन्हें साल 2019 के सीजन में पंजाब किंग्स ने 75 लाख रुपये में अपनी टीम का हिस्सा बनाया था। उस सीजन पंजाब ने 6 मैच में उन्हें खेलने का भी मौका दिया लेकिन हार्डस विल्जोएन केवल 7 विकेट ले सके और 9.65 की इकॉनमी से रन लुटाए। इस तरह उनका प्रदर्शन काफी ज्यादा निराशाजनक रहा।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...