Create

3 स्पिन गेंदबाज जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के एक मैच में 5 या उससे अधिक विकेट लिए 

इन स्पिन गेंदबाजों ने अपनी फिरकी से बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया
इन स्पिन गेंदबाजों ने अपनी फिरकी से बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईसीसी टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप (T20 World Cup) 2021 का रोमांच इन दिनों सिर चढ़कर बोल रहा है। पूरा क्रिकेट जगत फटाफट क्रिकेट के इस सबसे बड़े महाकुंभ की तरफ नजरें लगाए हुए है। इस टी20 विश्व कप का सुपर-12 का चरण जैसे-जैसे आगे बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे ही रोमांच बढ़ता जा रहा है। इसी रोमांच की कड़ी में एक के बाद एक रिकॉर्ड्स भी बन रहे हैं। इसी तरह के रिकॉर्ड्स की लिस्ट में सोमवार को एक बड़ा जबरदस्त गेंदबाजी रिकॉर्ड बना।

अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज मुजीब उर रहमान ने स्कॉटलैंड के खिलाफ कमाल की गेंदबाजी की। मुजीब उर रहमान ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी से आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में एक मैच में 5 विकेट लेने वाले तीसरे स्पिन गेंदबाज बन गए। टी20 प्रारूप में स्पिन गेंदबाजों के लिए काफी मुश्किलें आती हैं लेकिन जब परिस्तिथियाँ हक़ में हों तो ये स्पिनर बहुत ही खतरनाक साबित होते हैं। मुजीब के पहले भी कई स्पिन दो अन्य स्पिन गेंदबाजों ने यह सफलता हासिल की है और इस आर्टिकल में उन सभी का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 स्पिन गेंदबाज जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के दौरान एक मैच में 5 या उससे अधिक विकेट लिए

#3 मुजीब उर रहमान (5/20) अफगानिस्तान बनाम स्कॉटलैंड (2021)

मुजीब उर रहमान ने जबरदस्त गेंदबाजी का प्रदर्शन किया
मुजीब उर रहमान ने जबरदस्त गेंदबाजी का प्रदर्शन किया

इस बार के टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की टीम किसी भी टीम को चौंका सकती है। अफगानिस्तान के पास स्पिन गेंदबाजी की तिकड़ी बहुत ही खतरनाक है। पहले ही मैच में मुजीब उर रहमान ने अपनी घातक गेंदबाजी से विपक्षी टीम को ढेर कर दिया। सोमवार को स्कॉटलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत की। इस मैच नें मुजीब उर रहमान ने 5 विकेट चटकाए।

अफगानिस्तान ने पहले खेलते हुए 190 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में मुजीब के पंजे के दम पर स्कॉटलैंड की टीम मात्र 60 रन पर ढेर हो गयी। मुजीब उर रहमान ने 4 ओवर में 20 रन देकर 5 विकेट हासिल किये। वहीं उनके जोड़ीदार राशिद खान ने भी 4 विकेट चटकाए।

#2 रंगना हेराथ (5/3) श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड (2014)

रंगना हेराथ
रंगना हेराथ

श्रीलंका की टीम में मुथैया मुरलीधरन के जाने के बाद स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी रंगना हेराथ के कंधों पर आई गई। रंगना हेराथ ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से श्रीलंका के लिए कई मैचों में जबरदस्त योगदान दिया है। हेराथ ने श्रीलंका के लिए टेस्ट क्रिकेट में खूब विकेट चटकाए, वहीं टी20 क्रिकेट में भी बढ़िया काम किया है।

साल 2014 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में हेराथ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 विकेट चटकाए थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मैच में श्रीलंका केवल 119 रन बना सकी। लेकिन रंगना हेराथ की खतरनाक गेंदबाजी के सामने न्यूजीलैंड केवल 60 रनों पर आउट हो गई। हेराथ ने 3.3 ओवर में केवल 3 रन देकर 5 विकेट झटके थे।

#1 अजंता मेंडिस (6/8) श्रीलंका बनाम ज़िम्बाब्वे (2012)

अजंता मेंडिस
अजंता मेंडिस

श्रीलंका के पूर्व स्पिन गेंदबाज अजंता मेंडिस ने जब इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा तो उनकी स्पिन गेंदबाजी हर किसी के लिए मिस्ट्री बन गई थी। मेंडिस ने अपनी फिरकी से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को फंसाया है। उन्होंने करियर की शुरुआत में काफी ज्यादा प्रभावित किया और इस दौरान कुछ रिकॉर्ड भी बना डाले। कुछ इसी तरह से मेंडिस ने साल 2012 में खेले गए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप मे कमाल किया था।

मेंडिस ने इस टी20 वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ जबरदस्त गेंदबाजी की थी। इस मैच में मेंडिस ने केवल 8 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे। इस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 182 रन बनाए थे। इसके जवाब में ज़िम्बाब्वे केवल 100 रनों पर आउट हो गयी थी।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...