Create

3 दिग्गज अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी जो कभी IPL में नहीं खेले

जो रूट अब तक नहीं खेल पाए हैं
जो रूट अब तक नहीं खेल पाए हैं
जो रूट वर्ल्ड में बेस्ट बल्लेबाजों में से एक हैं
जो रूट वर्ल्ड में बेस्ट बल्लेबाजों में से एक हैं

आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट है जिसमें सभी खिलाड़ी खेलने की मंशा रखते हैं। नए से लेकर पुराने खिलाड़ियों तक में आईपीएल खेलने की होड़ देखी जा सकती है। पाकिस्तान को छोड़कर लगभग हर बड़े देश के खिलाड़ी आईपीएल में खेलते हुए मिल जाएंगे। शुरुआत में पाकिस्तानी भी इस टूर्नामेंट में खेले थे। बाद में उनके देश की तरफ से भारत में के जाने वाली आतंकी गतिविधियों के कारण आईपीएल से उनके खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।

आईपीएल का अनुबंध हर खिलाड़ी के लिए अहमियत रखता है। धन राशि मिलने के अलावा प्रतिभा दिखाने का एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म उन्हें मिल जाता है। यहाँ खेलकर कई खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जगह बनाई। कई जूनियर खिलाड़ी ऐसे भी थे जिन्होंने दुनिया को अहसास कराया कि हम भी प्रतिभाशाली हैं। इस लीग में सिर्फ वही खिलाड़ी नहीं खेलना चाहते जिन्हें मौके की तलाश होती है, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के दिग्गज नामों को भी इसमें खेलते हुए देखा जाता है। उनके आने से टूर्नामेंट में चार चाँद तो लगते ही हैं, मनोरंजन और रोमांच भी बेहतरीन तरीके से बना रहता है। इन सबके बीच उच्च अंतरराष्ट्रीय दिग्गज ऐसे भी हैं जिन्हें आईपीएल में अब तक खेलने का मौका नहीं मिला है। उनमें से तीन का जिक्र इस आर्टिकल में किया गया है।

आईपीएल में अब तक नहीं खेलने वाले 3 दिग्गज

स्टुअर्ट ब्रॉड

स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड के लिए एक दिग्गज गेंदबाज हैं
स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड के लिए एक दिग्गज गेंदबाज हैं

इंग्लैंड के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट का आंकड़ा प्राप्त किया किया है। उन्हें आईपीएल में अभी तक एक बार भी खेलने का मौका नहीं मिला है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्टुअर्ड ब्रॉड ने इंग्लैंड के लिए खेलते हुए 56 टी20 मैचों में 65 विकेट हासिल किये हैं। हालांकि पिछले छह सालों में उन्होंने कोई अंतरराष्ट्रीय टी20 नहीं खेला है लेकिन दिग्गज नाम होने के बाद भी उन्हें आईपीएल में कभी खेलने का मौका नहीं मिला।

तमीम इकबाल

तमीम इकबाल वर्ल्ड क्रिकेट में बेहतरीन बल्लेबाज हैं
तमीम इकबाल वर्ल्ड क्रिकेट में बेहतरीन बल्लेबाज हैं

तमीम इकबाल बांग्लादेश के सबसे बेहतर बल्लेबाज हैं। तीनों प्रारूप में उन्होंने शतक लगाए हैं लेकिन आईपीएल में खेलने का मौका उन्हें अभी तक नहीं मिला है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तमीम इकबाल ने 1700 से ज्यादा रन बनाए हैं और उनके नाम एक टी20 शतक भी है। तीनों प्रारूप को मिलाकर उन्होंने 14 हजार से ज्यादा रन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक बनाए हैं।

जो रूट

जो रूट का आईपीएल में नहीं होना हैरान करता है
जो रूट का आईपीएल में नहीं होना हैरान करता है

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान और विश्व क्रिकेट में इस वक्त के फेब 4 माने जाने वाले रूट आईपीएल में नहीं खेल पाए। उनके अलावा फेब 4 के विराट कोहली, स्टीव स्मिथ और केन विलियमसन आईपीएल में खेलते हैं। इंग्लैंड के लिए जो रूट ने 32 टी20 मैच खेले हैं लेकिन आईपीएल में उन्हें किसी भी टीम की तरफ से खेलने का मौका अभी तक नहीं मिला है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
1 comment