टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम मैच खेलने वाली 3 टीम

अफगानिस्तान टीम ने भारत के खिलाफ पहला टेस्ट खेला
अफगानिस्तान टीम ने भारत के खिलाफ पहला टेस्ट खेला

टेस्ट क्रिकेट को सभी प्रारूप में काफी कठिन माना जाता है। कहा जाता है कि असली खेल टेस्ट क्रिकेट में ही दिखता है। क्रिकेट की शुरुआत में सिर्फ टेस्ट क्रिकेट ही खेला जाता था। धीरे-धीरे अन्य प्रारूप जुड़ते हुए और क्रिकेट तीन प्रारूप में बंट गया। टेस्ट क्रिकेट के अपने अलग ही मायने और पहचान है। इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट को देखने वाले दर्शक भी अलग होते हैं। हर प्रारूप में अलग दर्शक होते हैं, उसी तरह टेस्ट क्रिकेट देखने वाले दर्शकों का भी अलग धड़ा होता है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने के बाद टेस्ट क्रिकेट को समय के साथ सफलता मिलती चली गई। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने शुरुआत से काफी टेस्ट मुकाबले खेले। इंग्लैंड विश्व में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाली टीम है। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया का नम्बर इस मामले में दूसरे स्थान पर आता है। भारत, पाकिस्तान सहित अन्य टीमें टेस्ट क्रिकेट के मामले में काफी दूर दिखाई देती हैं। हालांकि समय के साथ भारत, पाकिस्तान तथा श्रीलंका को भी सफलता मिली लेकिन मुकाबलों के मामले में वे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से काफी पीछे हैं। इस आर्टिकल में विश्व की तीन ऐसी टीमों का जिक्र किया गया है जिन्होंने सबसे कम टेस्ट मैच खेले हैं। यहाँ नियमित टेस्ट टीमों का जिक्र किया गया है। आईसीसी वर्ल्ड इलेवन ने 2005 में एक टेस्ट खेला था, उसको शामिल नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम के 3 अद्भुत रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम मैच खेलने वाली टीमें

आयरलैंड

आयरलैंड टीम भी इस लिस्ट में शामिल है
आयरलैंड टीम भी इस लिस्ट में शामिल है

इस टीम को आईसीसी ने 2018 में टेस्ट दर्जा दिया था। पाकिस्तान के खिलाफ पहले ही मैच में आयरलैंड ने शानदार खेल दिखाया था। हालांकि मुकाबला पाकिस्तान के नाम रहा था। आयरिश टीम ने अब तक कुल 3 टेस्ट मैचों में शिरकत की है। तीनों ही मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

अफगानिस्तान

अफगानिस्तान टीम ने तीन जीत दर्ज की है
अफगानिस्तान टीम ने तीन जीत दर्ज की है

कम समय में अफगानिस्तान की टीम ने बेहतरीन तरक्की की है। 2018 में टेस्ट दर्जा हासिल करने के बाद अफगानिस्तान को पहले मैच में भारत के खिलाफ करारी हार मिली थी। अब तक 6 टेस्ट मैच खेलने वाली अफगान टीम को 3 बार जीत नसीब हुई है। 3 मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

जिम्बाब्वे

जिम्बाब्वे टीम काफी पहले से टेस्ट खेल रही है
जिम्बाब्वे टीम काफी पहले से टेस्ट खेल रही है

जिम्बाब्वे की टीम को आईसीसी ने 1992 में टेस्ट दर्जा दिया था। उनका डेब्यू भारत के खिलाफ हुआ था। तब से लेकर अब तक जिम्बाब्वे की टीम ने 115 टेस्ट मैच खेले हैं। जिम्बाब्वे को 13 टेस्ट मुकाबलों में जीत मिली है। इसके अलावा 74 टेस्ट मुकाबलों में हार और 28 टेस्ट मैच ड्रॉ समाप्त हुए हैं।

Quick Links