Create
Notifications

आईपीएल के फाइनल में सिर्फ एक बार पहुँचने वाली 3 टीमें

किंग्स इलेवन पंजाब
किंग्स इलेवन पंजाब
Naveen Sharma

आईपीएल में में एक सप्ताह का समय बचा है और तैयारियां भी लगभग पूरी हो गई है। आईपीएल टीमों के अभ्यास सेशन चल रहे हैं और खिलाड़ी काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। यूएई में होने के कारण इस बार आईपीएल का स्वरूप लगभग अलग ही देखने को मिलेगा। कोरोना वायरस के कारण बंद स्टेडियम में आईपीएल का आयोजन भी खिलाड़ियों के लिए एक अलग अनुभव वाला होगा।

आईपीएल में खेलने वाले हर खिलाड़ी का सपना होता है कि उसकी टीम फाइनल तक का सफर तय करे और ट्रॉफी हाथ में उठाई जाए। हालांकि हर खिलाड़ी का यह सपना भी पूरा नहीं होता है। कई बार फाइनल में जाने के बाद भी टीम को पराजय का सामना करना पड़ता है और पूरे टूर्नामेंट में की गई मेहनत पर पानी फिर जाता है। अगले साल आने पर फिर नए सिरे से चीजें होती है और यह भी होता है कि पिछले साल फाइनल में जाने वाली टीम पहले ही बाहर हो जाए। कई टीमें ऐसी भी रही हैं जो कई बार फाइनल में भी गई और जीत भी हासिल की। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स का नाम इनमें शामिल है। इस आर्टिकल में उन टीमों का जिक्र किया गया है जो महज एक बार ही आईपीएल फाइनल में पहुंची। तीन टीमें इस आर्टिकल में हैं। डेक्कन चार्जर्स का नाम इसमें शामिल नहीं किया गया है।

आईपीएल में सिर्फ एक बार फाइनल खेलने वाली टीमें

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स
राजस्थान रॉयल्स

आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने फाइनल तक का सफर तय करने के बाद ट्रॉफी पर भी कब्जा जमाया था। उस समय उनके सामने चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम फाइनल में थी। राजस्थान रॉयल्स ने तीन विकेट से जीत हासिल की थी। इसके बाद यह टीम कभी फाइनल में नहीं पहुंची।

किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब
किंग्स इलेवन पंजाब

हर साल इस टीम में धाकड़ खिलाड़ी आते हैं। खिताब जीतने की उम्मीद भी इस टीम से हर बार रहती है लेकिन ऐसा होते हुए एक बार भी नहीं दिखा। किंग्स इलेवन पंजाब की टीम 2014 में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ आईपीएल फाइनल में पहुंची थी। इस मैच में केकेआर ने किंग्स इलेवन को 3 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया था। इसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब की टीम कभी फाइनल में नहीं पहुंची।

राइजिंग पुणे सुपरजायंट

राइजिंग पुणे सुपरजायंट
राइजिंग पुणे सुपरजायंट

इस टीम को 2017 में फाइनल खेलने का मौका मिला था और बाद में चेन्नई सुपरकिंग्स के आने से इस टीम को खत्म कर दिया गया। 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट की टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ फाइनल में आई थी और उन्हें एक रन से हार का सामना करना पड़ा था। इस टीम में महेंद्र सिंह धोनी भी खेल रहे थे और टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ थे।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...