आईपीएल के लिए तीन टीमें संयुक्त अरब अमीरात पहुँची

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक

आईपीएल के लिए तीन टीमें विशेष विमान से खाड़ी देश यूएई पहुँच गई हैं। आईपीएल की तैयारियां अब टीमें वहीं करेंगी और क्वारंटीन भी रहेंगी। किंग्स इलेवन पंजाब, राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स की टीमें आईपीएल के लिए यूएई पहुँची हैं। बची हुई पांच टीमें एक या दी दिन में यूएई के लिए उड़ान भर सकती है।

यूएई पहुँचने के बाद अब खिलाड़ियों को 6 दिन अलग रहना होगा। इस दौरान उन्हें पूरे प्रोटोकॉल फॉलो करने होंगे। तीसरे और छठे दिन कोरोना टेस्ट में नेगेटिव आने के बाद ही उन्हें बायो सिक्योर्ड बबल में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। हालांकि भारत से यूएई जाने से पहले भी इन सभी खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट हो चुका है।

यह भी पढ़ें: आईपीएल इतिहास के 3 सफलतम कप्तानों पर एक नजर

आईपीएल में कड़े नियम

आईपीएल में बायो सिक्योर्ड बबल के अलावा भी कई कड़े नियमों का पालन करना होगा। सुरक्षा की दृष्टि से तीन जोन बनाए गए हैं और हर जोन के सदस्य अलग रहेंगे, एक-दूसरे के सम्पर्क में नहीं आ पाएंगे। कोरोना पॉजिटिव आने वाले खिलाड़ी को तुरंत अलग करते हुए अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। इसके बाद क्वारंटीन और टेस्ट की पूरी प्रक्रिया के बाद ही उसे वापस टीम में आने की इजाजत होगी।

यूएई के लिए रवाना होने से पहले खिलाड़ियों ने भारत में ही हल्की ट्रेनिंग की थी। अब यूएई में जाने के बाद उनके पास तैयारी करने का भरपूर मौका रहेगा। 19 सितम्बर से पहला मैच खेला जाएगा, तब तक अभ्यास के लिए काफी समय है। लम्बे समय इंतजार के बाद इस साल आईपीएल आयोजन का रास्ता साफ़ हुआ है।

दुबई, अबुधाबी और शारजाह के मैदानों पर आईपीएल बिना दर्शकों के ही खेला जाएगा। बंद दरवाजों में बायो सिक्योर्ड माहौल में मुकाबले होंगे। दर्शकों को इस बार टीवी पर ही मैच देखकर संतुष्ट होना होगा। कोरोना वायरस के कारण छह महीने तक स्थगित रहने के बाद टूर्नामेंट शुरू होने का समय आ रहा है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now