Create

3 टीमें जिन्होंने IPL में पावरप्ले के दौरान बिना विकेट गंवाए सबसे कम रन बनाए

Neeraj
पुणे के नाम आईपीएल में पावरप्ले में सबसे कम रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है
पुणे के नाम आईपीएल में पावरप्ले में सबसे कम रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है

विश्व की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग आईपीएल (IPL) में पहले 6 ओवरों के पावरप्ले का बहुत बड़ा महत्व होता है। दोनों ही टीमों के ओपनर बल्लेबाजों की पूरी कोशिश होती है कि इन छह ओवरों में ज्यादा से ज्यादा बड़े शॉट्स खेले जाएं जिससे सामने वाली टीम दबाव में रहे। पावरप्ले के दौरान अगर कोई टीम बड़ा स्कोर बनाने में सफल रहती है तो उसके बाद आने वाले बल्लेबाजों के लिए काम थोड़ा आसान हो जाता है।

इसी वजह से पावरप्ले को मैच का इतना महत्वपूर्व हिस्सा समझा जाता है। लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता है कि पावरप्ले में आसानी से ज्यादा रन बने हो। विपक्षी टीम इन छह ओवरों को अपने सबसे अनुभवी गेंदबाजों से करवाती है जिससे कई मैचों में देखा गया है कि पावरप्ले में भी औसत ही रन कोई टीम बना पाई है। ऐसा ही एक मैच आईपीएल 2022 के 18वें मैच में देखने को मिला है। जिसमें आरसीबी (RCB) ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के विरुद्ध खेलते हुए पावरप्ले में बिना कोई विकेट खोए सिर्फ 30 रन बनाए। इस आर्टिकल में हम उन 3 टीमों के बारे में बताएंगे जो पावरप्ले में बिना विकेट खोए सबसे कम रन बना पाई थीं।

3 टीमें जिन्होंने IPL में पॉवरप्ले के दौरान बिना विकेट गवाए सबसे कम रन बनाए

#3 30 रन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (बनाम- पुणे वॉरियर्स, 2013)

आरसीबी की टीम पावरप्ले का फायदा नहीं उठा पाई थी
आरसीबी की टीम पावरप्ले का फायदा नहीं उठा पाई थी

आईपीएल के छठे सीजन का 46वां मैच आरसीबी और पुणे वॉरियर्स के बीच खेला गया था। इस मुकाबले में बैंगलोर की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए पावरप्ले के दौरान बिना कोई विकेट खोए 30 रन बना पाई थी। पावरप्ले में बैंगलोर की टीम से क्रिस गेल और सौरभ तिवारी बल्लेबाजी कर रहे थे। इस मैच को आरसीबी ने 17 रनों से जीता था।

#2 29 रन मुंबई इंडियंस (बनाम - राजस्थान रॉयल्स, 2008)

इस मैच में पावरप्ले के दौरान जयसूर्या बल्लेबाजी के दौरान संघर्ष करते दिखाई दिए थे
इस मैच में पावरप्ले के दौरान जयसूर्या बल्लेबाजी के दौरान संघर्ष करते दिखाई दिए थे

आईपीएल के पहले सीजन में मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध खेलते हुए पावरप्ले के दौरान 29/0 का स्कोर बनाया था। पावरप्लेमें सचिन तेंदुलकर और सनत जयसूर्या बल्लेबाजी कर रहे थे। पावरप्ले में मुंबई की ओर से सिर्फ दो चौके लगे थे जो सचिन के बल्ले से आये थे। इस मुकाबले में राजस्थान ने मुंबई को 5 विकेटों से मात दी थी।

#1 27 रन पुणे वॉरियर्स (बनाम- सनराइजर्स हैदराबाद, 2013)

इस मुकाबले में पुणे की पूरी टीम 104 रनों पर सिमट गई थी
इस मुकाबले में पुणे की पूरी टीम 104 रनों पर सिमट गई थी

आईपीएल इतिहास में अभी तक पावरप्ले में बिना विकेट खोए सबसे कम रन बनाने का रिकॉर्ड पुणे वॉरियर्स के नाम है। आईपीएल 2013 के तीसरे मैच में हैदराबाद ने पुणे को 22 रनों से शिकस्त दी थी। इस मैच में पुणे के बल्लेबाजों द्वारा काफी निराशाजनक प्रदर्शन देखने को मिला था। पावरप्ले में मनीष पांडे और रॉबिन उथप्पा अपनी टीम के लिए सिर्फ 27 रन ही बना पाए थे। पावरप्ले के दौरान उथप्पा एक छक्का लगा पाए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment