Create
Notifications

3 टीमें जो T20I में 220 से ज्यादा के लक्ष्य का बचाव करते हुए बहुत कम अंतर से जीत पाईं

इन टीमों ने बड़े स्कोर के बावजूद कम अंतर से हासिल की जीत
इन टीमों ने बड़े स्कोर के बावजूद कम अंतर से हासिल की जीत
Neeraj

आज के समय में क्रिकेट के ज्यादातर फैंस टी20 फॉर्मेट को देखना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। क्रिकेट के बाकी दोनों प्रारूपों के मुकाबले इस फॉर्मेट में फैंस को ज्यादा चौके-छक्के देखने को मिलते हैं जो इसको और भी रोमांचक बना देता है। इस फॉर्मेट के ज्यादा लोकप्रिय होने की दूसरी वजह यह भी है कि इसमें 3-4 घंटों के बाद मैच का नतीजा निकल आता है।

भले ही इस छोटे फॉर्मेट में एक टीम को खेलने के लिए बीस ओवर मिलते हैं लेकिन फिर भी इतने कम ओवरों में कई टीमें दो सौ से ऊपर के टारगेट को आसानी से खड़ा कर लेती हैं। दो सौ से ऊपर के स्कोर बनाने के बावजूद पहली टीम मैच जीत जाएगी इस बात का भी पता मैच के अंत में ही चलता है। अभी तक टी20 में ऐसे कई मैच देखने को मिले हैं जिसमें टीमों ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 220 से ज्यादा रन बनाने के बावजूद बहुत कम अंतर से मैच को जीता है। इस आर्टिकल में उन्हीं तीन टीमों की बात करेंगे जो टी20 में 220 से ज्यादा रन बनाने के बावजूद बहुत कम अंतर से मैच जीत पाईं।

3 टीमें जो T20I में 220 से ज्यादा के लक्ष्य का बचाव करते हुए बहुत कम अंतर से जीत पाईं

#3 वेस्टइंडीज - 20 रन (बनाम इंग्लैंड, 2022)

रोवमैन पॉवेल (Image - Espn)
रोवमैन पॉवेल (Image - Espn)

26 जनवरी 2022 को वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा मैच ब्रिजटाउन में खेला गया था। मैच में मेजबान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रोवमैन पॉवेल (107) और निकोलस पूरन (70) की ताबड़तोड़ पारियों की बदौलत पांच विकेट गंवा कर 224 रन बनाये। लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाज निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 204 रन बना पाए थे। कैरेबियाई टीम ने मुकाबले को 20 रनों से अपने नाम कर लिया।

#2 भारत - 4 रन (बनाम आयरलैंड, 2022)

संजू सैमसन (Image - Espn)
संजू सैमसन (Image - Espn)

28 जून 2022 को टीम इंडिया और आयरलैंड के बीच दो मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला डबलिन में खेला गया। जिसमें मेहमान टीम ने मेजबानों को 4 रनों से शिकस्त देते हुए जीत अर्जित की थी। मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 225/7 का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में आयरलैंड के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच जीतने के लिए भरपूर प्रयास किया लेकिन 20 ओवर खेलने के बाद उनकी टीम पांच विकेट खोकर 221 रन ही बना पाई थी।

#1 वेस्टइंडीज - 1 रन (बनाम भारत, 2016)

एविन लुईस (Image - Espn)
एविन लुईस (Image - Espn)

भारत और वेस्टइंडीज की गिनती टी20 प्रारूप की सबसे मजबूत टीमों में होती है। दोनों ही टीमों के बीच हमेशा से चुनौतीपूर्ण टी20 मुकाबले देखने को मिलते हैं। ऐसा ही एक मैच दोनों टीमों के बीच अगस्त 2016 में लौडरहिल में खेला गया था। इस बेहद रोमांचक मुकाबले में कैरेबियाई टीम ने भारतीय टीम को महज 1 रन के अंतर से पराजित करते हुए जीत दर्ज की थी। मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 245/6 का विशालकाय स्कोर खड़ा किया था। 246 रनों के मिले टारगेट का पीछा करते हुए भारतीय टीम चार विकेट गंवा कर 244 रन बना पाई थी।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...