Create

3 टीमें जिन्होंने वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2 लाख से ज्यादा रन बनाए हैं

 धोनी-युवराज, 2011 वर्ल्ड कप फाइनल
धोनी-युवराज, 2011 वर्ल्ड कप फाइनल

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें हर पल पासा एक टीम से दूसरी टीम के पक्ष में बदलता रहता है। टेस्ट क्रिकेट से शुरू हुआ यह खेल वनडे क्रिकेट में भी ख़ासा लोकप्रिय हुआ। इसके बाद टी20 क्रिकेट में भी दर्शकों ने इसे खूब पसंद किया है। हालांकि कई मौकों पर देखा गया है कि कुछ टीमों ने ज्यादा मैच खेले और कुछ टीमों ने कम मैच खेले। इस आर्टिकल में वनडे क्रिकेट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टॉप तीन टीमों के बारे में बात की गई है।

वनडे क्रिकेट को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आए हुए चार दशक से ज्यादा समय हुआ है। इस दौरान कई वर्ल्ड कप और अन्य बड़े टूर्नामेंट देखने को मिले। शुरुआती दौर में वेस्टइंडीज ने इस पर दबदबा बनाए रखा और बाद में ऑस्ट्रेलिया ने अपना जलवा दिखाया। भारत ने भी सौरव गांगुली के काल से वनडे क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया जो अब तक जारी है। सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, सौरव गांगुली, इंजमाम उल हक, विराट कोहली आदि खिलाड़ियों ने दस हजार से ज्यादा रन बनाकर टीम के कुल स्कोर में ख़ासा इजाफा किया है। इस आर्टिकल में उन तीन टीमों के बारे में बात की गई है जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 2 लाख से भी ज्यादा रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें:3 बल्लेबाज जो अपने पूरे वनडे करियर में एक बार भी छक्का नहीं लगा पाए

पाकिस्तान

 पाकिस्तान टीम , वर्ल्ड कप 2003
पाकिस्तान टीम , वर्ल्ड कप 2003

इस टीम ने वनडे क्रिकेट 1973 में खेलना शुरू किया था। भारत की टीम तब तक एकदिवसीय प्रारूप में नहीं आई थी। वहां से लेकर अब तक पाकिस्तानी टीम ने कुल 927 मैच खेले हैं और 201841 रन बनाए हैं। सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाली टीमों की सूची में पाकिस्तान का तीसरा स्थान है। उनके लिए इंजमाम उल हक ने सबसे अधिक रन बनाए हैं। इंजमाम ने 11 हजार से भी ज्यादा रन अपने वनडे करियर में बनाए।

ऑस्ट्रेलिया

 ऑस्ट्रेलिया, वर्ल्ड कप 2003
ऑस्ट्रेलिया, वर्ल्ड कप 2003

अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में 2 लाख से ज्यादा रन बनाने वाली टीमों की सूची में दूसरा स्थान ऑस्ट्रेलिया का है। इस टीम ने 1971 में पहला वनडे मैच खेला था और अब तक कुल 949 मैच यह टीम खेल चुकी है। इस दौरान कंगारू टीम ने सभी खिलाड़ियों के योगदान से 214767 रन बनाए हैं। उनके लिए सबसे ज्यादा रन रिकी पोंटिंग ने बनाए। पोंटिंग ने 13 हजार से भी ज्यादा रन अपनी टीम के लिए बनाए। कंगारुओं ने पोंटिंग की कप्तानी में लगातार दो बार वर्ल्ड भी जीता।

भारत

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीमों में सबसे ऊपर भारतीय टीम का नाम है। पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया से बाद में खेलना शुरू करने के बाद भी टीम इंडिया ने दोनों से ज्यादा रन बनाए हैं। 1974 में अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में आने वाली भारतीय टीम ने अब तक कुल 987 मैच खेले हैं और 219702 रन बनाकर टॉप स्थान पर है। सचिन तेंदुलकर ने अकेले 18 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। उनके अलावा सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, एमएस धोनी और विराट कोहली ने भी दस हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। पिछले दो दशक से भारतीय टीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी शानदार धाक जमाई है।

नोट: आंकड़े ईएसपीएनक्रिकइन्फो और प्रसिद्ध स्टेटिसियन भरत सीरवी के ट्विटर हैंडल से लिए गए हैं

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment