Create

3 टीमें जिन्हें वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा हार मिली

Rahul
इस लिस्ट में टीम इंडिया पहले और श्रीलंका दूसरे स्थान पर मौजूद है
इस लिस्ट में टीम इंडिया पहले और श्रीलंका दूसरे स्थान पर मौजूद है

एकदिवसीय प्रारूप की शुरुआत साल 1971 में हुई थी, जब से लेकर आज तक वनडे क्रिकेट पर सभी क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें बनी रहती हैं। हालांकि मौजूदा समय में टी20 क्रिकेट को ज्यादा तवज्जो दी जाने लगी है लेकिन वनडे क्रिकेट का चार्म अभी खत्म नहीं हुआ है। हाल ही में हुआ विश्व कप 2019 भी एक बड़ा कामयाब टूर्नामेंट साबित हुआ, जिसमें कई दिलचस्प मुकाबले देखे गए। वनडे क्रिकेट में हार और जीत का सिलसिला चलता रहा है। इस दौरान कई टीमें जीतकर इतिहास बनाती है, तो कुछ टीमों को हारकर अनचाह रिकॉर्ड मिल जाता है। आज हम बात करेंगे उन तीन टीमों की जिन्हें वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा हार मिली है।

3 टीमें जिन्हें वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा हार मिली

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team)

पाकिस्तान को वनडे मुकाबलों में 414 हार मिली है
पाकिस्तान को वनडे मुकाबलों में 414 हार मिली है

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने अपना पहला एकदिवसीय मुकाबला साल 1973 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेला था, जिसमें उन्हें 22 रनों से हार मिली थी। पाकिस्तान का वनडे में रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। उन्होंने अभी तक खेले कुल 933 वनडे मुकाबलों में शिरकत की है और सबसे ज्यादा हार मिलने की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। पाकिस्तान को वनडे मुकाबलों में 414 हार मिली है, तो 490 मुकाबलों में टीम ने जीत हासिल कि है। पाकिस्तान इमरान खान की कप्तानी में 1992 का क्रिकेट वर्ल्ड कप भी अपने नाम किया था।

यह भी पढ़ें - 3 टी20 के दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने 100 से अधिक टेस्ट खेले हैं

श्रीलंका क्रिकेट टीम (Sri Lanka Cricket Team)

श्रीलंका को वनडे क्रिकेट में 426 मैचों में हार मिली है
श्रीलंका को वनडे क्रिकेट में 426 मैचों में हार मिली है

श्रीलंका क्रिकेट टीम का हाल फ़िलहाल का वनडे रिकॉर्ड बेहद ही ख़राब रहा है। वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा हार मिलने के अनचाह रिकॉर्ड से टीम कुछ ही दूरी पर है। श्रीलंका को वनडे क्रिकेट में 426 मैचों में हार मिली है, जबकि कुल 857 मुकाबलों में टीम को केवल 389 मैचों में जीत मिली, जो हार के आंकड़ें से काफी कम है। श्रीलंका इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है लेकिन उन्होंने 1996 का एकदिवसीय विश्वकप अपने नाम किया था।

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team)

427 वनडे हार के साथ पहले स्थान पर टीम इंडिया
427 वनडे हार के साथ पहले स्थान पर टीम इंडिया

टीम इंडिया ने वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा 993 मुकाबलों में शिरकत की है। इस दौरान टीम को वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा हार भी मिली है। भारतीय टीम 427 वनडे हार के साथ पहले स्थान पर इस अनचाह रिकॉर्ड की लिस्ट में सबसे ऊपर है। भारतीय टीम ने 993 मुकाबलों में 516 वनडे मुकाबलों में जीत हासिल की है, तो 9 टाई और 41 मैच बेनतीजा रहे। टीम इंडिया ने एकदिवसीय प्रारूप के दो विश्व कप अपने नाम किये।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment