Create

3 मौके जब टी20 वर्ल्ड कप के मैच में एक टीम के सबसे ज्यादा खिलाड़ी सिंगल डिजिट स्कोर पर आउट हुए

एविन लुईस आउट होकर पवेलियन जाते हुए
एविन लुईस आउट होकर पवेलियन जाते हुए

टी20 क्रिकेट आमतौर पर बल्लेबाजों का ही खेल माना जाता है और इस प्रारूप में हमनें बल्लेबाजों को खूब बड़े-बड़े स्कोर बनाते देखा है, मगर कई बार ऐसा भी होता है कि पूरी की पूरी टीम ढह जाती है और बहुत छोटे स्कोर पर ऑलआउट भी हो जाती है। टी20 में टीम की सफलता के पीछे बल्लेबाजों का बहुत बड़ा हाथ होता है और ऐसे में विरोधी टीम की यही कोशिश होती है कि वह सामने वाली टीम के बल्लेबाजी क्रम को जल्द ही आउट करें। टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में भी हमनें कई बार एक टीम के बल्लेबाजों के साधारण प्रदर्शन देखे हैं।

ऐसे बहुत से मौके हुए हैं जब टीम के बहुत सारे खिलाड़ी बहुत कम स्कोर पर आउट हो जाते हैं जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ता है। कुछ ऐसा ही टी20 वर्ल्ड कप 2021 के सुपर 12 के दूसरे मैच में देखने को मिला, जिसमें वेस्टइंडीज का बल्लेबाजी क्रम इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने नाकाम रहे। टीम के कई ज्यादातर खिलाड़ी सिंगल डिजिट स्कोर पर आउट हुए और एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम किया। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम उन 3 मौकों का जिक्र करने जा रहे हैं, जब टी20 वर्ल्ड कप के मैच में एक टीम के सबसे ज्यादा बल्लेबाज सिंगल डिजिट स्कोर पर आउट हुए।

3 मौके जब टी20 वर्ल्ड कप के मैच में एक टीम के सबसे ज्यादा खिलाड़ी सिंगल डिजिट स्कोर पर आउट हुए

#3 9 खिलाड़ी- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2010

डर्क नैनेस ने भारतीय टॉप ऑर्डर को सस्ते में निपटाया था
डर्क नैनेस ने भारतीय टॉप ऑर्डर को सस्ते में निपटाया था

टी20 वर्ल्ड कप 2010 के ग्रुप मुकाबले में ब्रिजटाउन के मैदान में ऑस्ट्रेलिया का सामना भारत से हुआ। इस मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया और मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम ने डेविड वॉर्नर और शेन वॉटसन के बेहतरीन अर्धशतकों की बदौलत भारत के सामने 185 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा था।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की पारी शुरुआत से ही लड़खड़ा गई और अंत तक वह पटरी पर नहीं आ पाई और इस मुकाबले में भारत को 49 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस मुकाबले में रोहित शर्मा ने भारत की ओर से नाबाद 79 रन बनाए और उनके साथ हरभजन सिंह एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने दहाई का आंकड़ा पार किया। इन दोनों को छोड़कर टीम के 9 बल्लेबाज सिंगल डिजिट स्कोर पर आउट हुए थे। ऑस्ट्रेलिया के लिए डर्क नैनेस और शॉन टैट ने तीन-तीन विकेट चटकाए थे।

#2 10 खिलाड़ी- वेस्टइंडीज बनाम श्रीलंका, 2009

क्रिस गेल ने अच्छी बल्लेबाजी की थी
क्रिस गेल ने अच्छी बल्लेबाजी की थी

2009 टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज का सामना श्रीलंका के साथ हुआ। दोनों ही टीमें बेहद मजबूत नजर आ रही थी और उनके बीच एक रोमांचक मुकाबले की उम्मीद थी। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के सामने 159 रनों का लक्ष्य रखा। श्रीलंका के लिए तिलकरत्ने दिलशान ने इस मुकाबले में 96 रनों की नाबाद पारी खेली।

इसके जवाब में वेस्टइंडीज टीम मात्र 101 रनों पर ही सिमट गई और श्रीलंका ने यह मुकाबला 57 रनों से अपने नाम कर लिया। सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने नाबाद 63 रन बनाए और उनके अलावा पूरी टीम का अन्य कोई बल्लेबाज दो अंकों के स्कोर तक भी नहीं पहुंच सका। वेस्टइंडीज के चार बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए थे।

#1 10 खिलाड़ी - वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंड, 2021

इंग्लैंड के मोइन अली विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए
इंग्लैंड के मोइन अली विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए

टी20 वर्ल्ड कप के सातवें संस्करण के दूसरे मुकाबले में जब इंग्लैंड का सामना गत विजेता वेस्टइंडीज के साथ हुआ तो दर्शकों को एक शानदार मुकाबले की उम्मीद थी मगर अफसोस यह मुकाबला एकदम उसके विपरीत निकला। इस मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया और वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी की कमर तोड़ते हुए मात्र 55 रनों के स्कोर पर पूरी टीम को ऑल आउट कर दिया।

इस मुकाबले में एकमात्र बल्लेबाज क्रिस गेल ने दहाई का आंकड़ा पार किया। गेल ने तीन चौकों की मदद से 13 रन बनाये। उनके अलावा अन्य दस बल्लेबाज सिंगल डिजिट स्कोर ही बना पाए। इंग्लैंड ने यह मुकाबला छह विकेट से जीत लिया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment