Create
Notifications

3 मौके जब टीमों ने ऑलआउट होकर IPL मैच में सर्वाधिक स्कोर बनाया 

केकेआर की टीम आईपीएल के हर सीजन में एक मजबूत टीम के रूप में खेलती आई है
केकेआर की टीम आईपीएल के हर सीजन में एक मजबूत टीम के रूप में खेलती आई है
reaction-emoji
Neeraj

टी20 फॉर्मेट में खेली जाने वाली भारत की इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इस 15वें सीजन में आठ की जगह दस टीमों ने भाग लिया है। हर साल की तरह इस सीजन में भी कई नए रिकॉर्ड्स बनने और टूटने का सिलसिला जारी है। आईपीएल के पहले मैच की शुरुआत से पता चल गया था कि इस लीग में हमेशा बल्लेबाजों का बोलबाला रहेगा। जिसके दम पर टीमें इस लीग में बड़े-बड़े टारगेट खड़े करने में सफल रही हैं।

आपको बता दें, आईपीएल के इतिहास में सबसे टारगेट खड़ा करने का रिकॉर्ड आरसीबी (RCB) के नाम है। बैंगलोर ने आईपीएल 2013 में पुणे वॉरियर्स (Pune Warriors) के खिलाफ 263/5 का स्कोर खड़ा किया था। जिसके जवाब में पुणे 9 विकेट खोकर 133 रन बना पाई थी। बड़े लक्ष्यों का पीछा करना किसी भी टीम के लिए आईपीएल में आसान नहीं होता है। इन लक्ष्यों का पीछा करते समय कई बार टीमें 10 विकेट खोकर लक्ष्य के बिल्कुल करीब जाकर मैच हार जाती हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसी ही 3 टीमों के बारे में जिक्र करेंगे जिन्होंने आईपीएल में ऑलआउट होकर सबसे बड़ा टोटल बनाया है।

3 मौके जब टीमों ने ऑलआउट होकर IPL मैच में सर्वाधिक स्कोर बनाया

#3 188 रन - मुंबई इंडियंस बनाम, पंजाब किंग्स (2008)

मुंबई और पंजाब के बीच खेला गया ये मुकाबला बेहद रोमांचक रहा था
मुंबई और पंजाब के बीच खेला गया ये मुकाबला बेहद रोमांचक रहा था

मुंबई इंडियंस को आईपीएल की सबसे सफल टीम कहा जाता है। इस टीम ने आईपीएल में कई बार बड़े लक्ष्यों का पीछा करते हुए जीत हासिल की है। आईपीएल के पहले सीजन के 45वें मैच में मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स की टीमें आमने-सामने थीं। मैच में मुंबई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 189/4 का स्कोर खड़ा किया था। इस मैच को जीतने के लिए मुंबई को 190 रनों का लक्ष्य मिला था। लेकिन मुंबई 20 ओवरों की समाप्ति पर 188 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई और पंजाब ने ये मुकाबला एक रन से जीत लिया था।

#2 202 रन - कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स (2021)

इस मुकाबले में पैट कमिंस ने केकेआर फैंस की उम्मीदें आखरी ओवर तक जगा कर रखी थीं
इस मुकाबले में पैट कमिंस ने केकेआर फैंस की उम्मीदें आखरी ओवर तक जगा कर रखी थीं

आईपीएल के 14वें सत्र के 15वें मुकाबले में केकेआर और सीएसके के बीच भिंड़त हुई थी। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने फाफ डू प्लेसी (95*) की शानदार पारी की बदौलत 3 विकेट के नुकसान पर 221 रनों का विशाल टारगेट खड़ा किया था। केकेआर के बल्लेबाजों ने मैच को जीतने के लिए भरपूर प्रयास किया। लेकिन 19.1 ओवर में पूरी केकेआर टीम 202 रनों पर ढेर हो गई, जिसके चलते सीएसके ने 18 रनों से मुकाबला अपने नाम कर लिया।

#1 210 रन - केकेआर बनाम राजस्थान रॉयल्स (2022)

फिंच शॉट खेलते हुए
फिंच शॉट खेलते हुए

आईपीएल के 15वें संस्करण में कोलकाता नाइटराइडर्स एक मजबूत टीम के रूप में खेल रही है और अपने हर मैच में विरोधी टीमों को कड़ी टक्कर दे रही है। इस सीजन के अपने सातवें मैच में कोलकाता का राजस्थान रॉयल्स के साथ मुकाबला था। दोनों ही टीमों के बीच ये एक हाई स्कोरिंग मैच रहा था। मैच में राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 217/5 रनों का स्कोर बनाया था।

इसके जवाब में कोलकाता की ओर से कप्तान श्रेयस अय्यर (85) और आरोन फिंच (58) ने शानदार पारियां खेलीं और टीम के स्कोर को 200 से ऊपर तक पहुंचाया। लेकिन इन दोनों के अलावा केकेआर का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया जिसके चलते पूरी टीम 20वें में 210 रनों पर ऑलआउट हो गई। राजस्थान ने 7 रनों से इस मैच को जीतने में सफलता हासिल की।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...