आईपीएल 2019: क्रिस गेल द्वारा आईपीएल इतिहास में खेली गई 3 शानदार पारियां

शतक बनाने के बाद गेल

क्रिस गेल उन चुनिंदा नामों में से एक है जो टी20 क्रिकेट के बारे में बात करते समय दिमाग में सबसे पहले आते हैं। वेस्टइंडीज़ का यह बल्लेबाज़ क्रिकेट के इस प्रारूप में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी है। टी20 क्रिकेट के ऐसे बहुत कम बल्लेबाज़ी के रिकॉर्ड हैं, जिनमें इस दिग्गज खिलाड़ी का नाम नहीं हैं।

आईपीएल की बात की जाए तो गेल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत साल 2008 में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलते हुए की थी, लेकिन गेल कोलकाता की टीम के लिए तीन साल खेलने के बावजूद कुछ ख़ास कमाल नहीं कर पाए थे, जिसके चलते 2011 में गेल को केकेआर ने रिटेन नहीं किया था।

साल 2011 में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मिडसीजन ख़रीदा था, और उन्होंने अपनी नई टीम के लिए पहला मुकाबला खेलते हुए अपनी पुरानी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के विरुद्ध धमाकेदार शतक लगाकर आईपीएल में ज़ोरदार वापसी करी।

हालांकि 2016 और 2017 सीजन में खराब फॉर्म के कारण आरसीबी ने उन्हें रिटेन नहीं किया, जिसके चलते 2018 के आईपीएल सत्र के लिए किंग्स XI पंजाब ने उन्हें ख़रीदा। किंग्स XI पंजाब के लिए खेलते हुए अपने पहले सीज़न में गेल ने 3 अर्धशतक और एक शतक की मदद से 368 रन बनाए।

आज इस लेख में हम टी20 के यूनिवर्सल बॉस कहे जाने वाले इस खिलाड़ी की आईपीएल में खेली गई टॉप 3 पारीयों के बारे में बताएंगे।

#3 104* बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, 2018

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ क्रिस गेल 

2018 में किंग्स XI पंजाब के लिए खेलते हुए उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शानदार नाबाद 104 रनों की पारी खेली, जिन्हें सीज़न का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी पक्ष करार दिया गया था। अपने छठे आईपीएल शतक के लिए गेल ने हैदराबाद के किसी भी गेंदबाज़ को नहीं छोड़ा और टीम के श्रेष्ठ स्पिनर राशिद खान की पिटाई की।

गेल ने राशिद खान की 16 गेंदें खेलीं, जिसमें उन्होंने 4 छक्कों की मदद से 41 रन बनाए।गेल की इसी पारी के चलते पंजाब हैदराबाद को इस मुकाबले में 15 रनों से हराने में कामयाब रही थी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2. 96 बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, 2015

केकेआर के विरूद्ध क्रिस गेल

आईपीएल 2015 में गेल ने अपना पहला मुकाबला अपनी पूर्व फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेला, जिसमें उन्होंने टीम को सीजन में विजयी शुरुआत दिलाने के लिए लक्ष्य का पीछा करते हुए 96 रन बनाए।

पहले बल्लेबाज़ी करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने 20 ओवरों में 177 रन बनाए। लगभग 9 रन प्रति ओवर का पीछा करते हुए, विराट कोहली की टीम ने बेहतरीन शुरुआत नहीं की और नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। नियमित रूप से कोई बड़ी साझेदारी बनाने में असफल रहने के बावजूद गेल दूसरे छोर पर रन बनाते रहे।

उन्होंने आरसीबी को अंत तक मुकाबले में रखा और विकेट देने से पहले टीम को ऐसी हालत में छोड़ा, जब उन्हें 6 रन से भी काम औसत से रन बनाने थे । गेल ने इस मुकाबले में 56 गेंदों में 7 चौके और 7 छक्कों की मदद से 96 रन बनाए, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच का अवॉर्ड दिया गया।

#1. 175* बनाम पुणे वॉरियर्स इंडिया, 2013

175 रन बनाने के बाद क्रिस गेल

यह एक ऐसी पारी है, जो क्रिकेट प्रशंसकों के दिलों दिमाग में हमेशा रहेगी। यह एक ऐसा दिन था जब वेस्टइंडीज़ के इस बल्लेबाज़ ने सभी पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा था। 175 रन अक्सर टी20 क्रिकेट में पूरी टीम का स्कोर होता है, लेकिन उस दिन क्रिस गेल ने एक पारी में इतने रन बनाए।

पुणे वॉरियर्स के खिलाफ इस मुकाबले में गेल ने निडर होकर बल्लेबाज़ी की। एक शांत पहले ओवर के बाद, उन्होंने चिन्नास्वामी स्टेडियम के सभी हिस्सों में पुणे के प्रत्येक गेंदबाज की धुनाई की, और मात्र 17 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और अगली 13 गेंदों में उन्होंने टी20 क्रिकेट का सबसे तेज़ शतक भी बना दिया। उन्होंने अपनी इस पारी में 66 गेंदें खेली, जिसमें उन्होंने 13 चौके और 16 छक्के लगाए। आरसीबी के 263 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पुणे की टीम अकेले गेल जितने रन भी नहीं बना पाई और 133 पर ऑल आउट हुई।

Quick Links

App download animated image Get the free App now