Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

 3 टूर्नामेंट जिन्हें आईसीसी को फिर से शुरू करने पर विचार करना चाहिए

Fambeat Hindi
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Published 25 Aug 2019, 12:06 IST
25 Aug 2019, 12:06 IST

2005 की वर्ल्ड इलेवन 
2005 की वर्ल्ड इलेवन 

आज क्रिकेट विश्व का दूसरा सबसे ज्यादा देखे जाने वाला खेल बन चुका है। क्रिकेट के खेल में पिछले कुछ सालों में काफी तरक्की हुई है, जिसमें खासकर टी20 क्रिकेट ने अपनी खास जगह बनायी है। इस टी20 क्रिकेट और बाकी के प्रारूपों में कई तरह के सुधार के बीच आईसीसी के कुछ साल पहले होने वाले विशेष टूर्नामेंट समाप्त हो गए।

वैसे आजकल इतनी क्रिकेट खेली जा रही है कि लोगों को उन टूर्नामेंट की कमी महसूस नहीं होती, लेकिन फिर भी आईसीसी के द्वारा कुछ साल पहले आयोजित होने वाले टूर्नामेंटों का अपना अलग ही मजा था, जिसमें विश्व भर के खिलाड़ी एक साथ देखने को मिलते थे।

यह भी पढ़े: 3 क्रिकेटर जिन्होंने खुद को बॉडी बिल्डर्स के रूप में तब्दील कर लिया 

आईसीसी ने हाल ही के दिनों में आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की। वहीं विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में फॉर्मेट को बदल कर दर्शकों को लुभाने की कोशिश की गयी लेकिन फिर भी कुछ ऐसे टूर्नामेंट हैं जिनको आईसीसी को फिर से अस्तित्व में लाना चाहिए जिससे और ज्यादा दर्शको को जोड़ा जा सके।

आइये नजर डालते हैं उन तीन टूर्नामेंटों पर जिन्हे आईसीसी को फिर से शुरू करने पर विचार करना चाहिए:

#1 आईसीसी सुपर सीरीज 

2005 की आईसीसी सुपर सीरीज की विजेता ऑस्ट्रेलिया टीम 
2005 की आईसीसी सुपर सीरीज की विजेता ऑस्ट्रेलिया टीम 

क्रिकेट इतिहास में ऑस्ट्रेलिया की टीम का इतिहास बड़ा ही शानदार रहा है। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 90 के दशक से लेकर साल 2007 तक क्रिकेट में पूरी तरह से अपना वर्चस्व कायम रखा। ऑस्ट्रेलिया की टीम इस दौरान विश्व क्रिकेट की नंबर एक टीम थी। जिसके खिलाफ किसी भी टीम का जीत दर्ज करना आसान नहीं होता था।

आईसीसी ने 2005 सुपर सीरीज नाम के टूर्नामेंट की घोषणा की। इस टूर्नामेंट में विश्व भर के खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन का सामना ऑस्ट्रेलिया की टीम से होना था। इसमें 3 वनडे और 1 टेस्ट का आयोजन हुआ था। इस टूर्नामेंट में भी ऑस्ट्रेलिया ने अपना दबदबा बनाये रखा और बहुत आसानी से यह टूर्नामेंट जीत लिया। आईसीसी ने बाद में इस टूर्नामेंट को कम दर्शकों और एकतरफा मुकाबलों का हवाला देते हुए समाप्त कर दिया।

Advertisement

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

1 / 2 NEXT
Modified 21 Dec 2019, 00:16 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...