Create
Notifications

3 अनकैप्ड भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे तेज अर्धशतक बनाए

यशस्वी जायसवाल अपनी बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते हुए
यशस्वी जायसवाल अपनी बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते हुए
Prashant Kumar
visit

आईपीएल (IPL) की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य यही था कि भारत की युवा प्रतिभाओं को दुनिया भर के दिग्गज खिलाड़ियों के साथ खेलकर सीखने का मौका और अपने हुनर को दिखाने का मंच प्रदान करना था। आईपीएल तो वैसे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के लिए भी काफी उपयोगी साबित हुआ है और उन्हें भी अपनी राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बनाने तथा वापसी करने में अहम रहा है। हालांकि आईपीएल के माध्यम से हमने कुछ ऐसे युवा अनकैप्ड खिलाड़ियों को बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए देखा गया, जिनके बारे में हम इस लीग के पहले नहीं जानते थे।

नोट - इस आर्टिकल में शामिल सभी खिलाड़ी ये कारनामा करने के समय अनकैप्ड थे, मौजूदा समय में इस लिस्ट का एक ही खिलाड़ी अनकैप्ड है।

भारत में बहुत से क्रिकेट खिलाड़ी हुए, जिन्हें बड़े मंच पर प्रतिभा दिखाने का मौका नहीं मिला। आईपीएल के आने से इस लीग से जाने कितने अनकैप्ड खिलाड़ियों ने चर्चा बटोरी। एक युवा अनकैप्ड बल्लेबाज अंतरराष्ट्रीय स्तर के गेंदबाज के खिलाफ रन बटोरता है और यह दृश्य बहुत ही शानदार होता है। आईपीएल में कई अनकैप्ड बल्लेबाजों को उनके घरेलू प्रदर्शन के कारण शामिल कर लिया जाता है और उनमें से कुछ खिलाड़ियों ने इस लीग में अपना नाम भी बना लिया। आज हम इस आर्टिकल में ऐसे 3 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक बनाया है।

3 अनकैप्ड भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे तेज अर्धशतक बनाए

#3 दीपक हूडा (20 गेंद) बनाम राजस्थान रॉयल्स, 2021

दीपक हूडा ने कमाल की बल्लेबाजी की थी
दीपक हूडा ने कमाल की बल्लेबाजी की थी

बड़ौदा के बल्लेबाज दीपका हूडा की पहचान बड़े हिट लगाने वाले बल्लेबाज की है। इस आईपीएल सीजन उन्हें पंजाब किंग्स की तरफ से खेलने का मौका मिला है। पंजाब किंग्स के लिए पहले मैच में खेलते हुए इस बल्लेबाज ने महज 28 गेंदों में 4 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 64 रन की धमाकेदार पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने महज 20 गेंदों में ही अपना अर्धशतक पूरा किया। यह अर्धशतक आईपीएल इतिहास में किसी भी अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी के द्वारा लगाया गया तीसरा सबसे तेज अर्धशतक है।

#2 यशस्वी जायसवाल (19 गेंद) बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, 2021

यशस्वी जायसवाल
यशस्वी जायसवाल

आईपीएल 2021 के 47वें मैच में सीएसके की टीम ने रुतुराज गायकवाड़ के शानदार शतक की बदौलत राजस्थान रॉयल्स के सामने 190 रन का लक्ष्य रखा। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान के लिए जायसवाल और एविन लुईस ने जबरदस्त शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच 32 गेंदों में 77 रन की साझेदारी हुयी। इस दौरान जायसवाल ने कुछ ज्यादा ही आक्रामक तेवर अपनाये और चेन्नई के गेंदबाजों के खिलाफ तेजी से रन बटोरे। जायसवाल ने महज 19 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुंच गए। जायसवाल ने इस पारी में 21 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौके और 3 छक्के लगाए।

#1 इशान किशन (17 गेंद) बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, 2018

इशान किशन
इशान किशन

आईपीएल में अनकैप्ड खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस के विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन के नाम है। किशन ने यह कारनामा 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ किया था। किशन ने इस मैच में आते ही तेजी से रन बनाना शुरू कर दिए।। इस मैच में किशन ने महज 17 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। आउट होने से पहले किशन ने 21 गेंदों में 62 रन की पारी खेली। किशन ने अपनी इस पारी में 5 चौके और 6 छक्के लगाए थे।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now