Create
Notifications

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ने लॉर्ड्स में रचा इतिहास, कुछ ही खिलाड़ी बना पाए हैं यह रिकॉर्ड

England v New Zealand: Day 2 - First Test LV= Insurance Test Series
England v New Zealand: Day 2 - First Test LV= Insurance Test Series
Naveen Sharma
FEATURED WRITER

इंग्लैंड (England) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच लॉर्ड्स टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की टीम के दिग्गज बल्लेबाज ज्यादा देर तक नहीं टिके लेकिन डेब्यू करने वाले बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए पहले दिन ही शतक जमा दिया। कॉनवे ने इंग्लिश गेंदबाजों को काफी सहजता से खेलते हुए अपनी पारी को आगे बढ़ाया और लॉर्ड्स डेब्यू करते हुए शतक जड़ने वाले मेहमान बल्लेबाजों की लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया।

डेवोन कॉनवे से पहले लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में महज दो ही बल्लेबाज ऐसे रहे हैं, उनके बल्ले से वहां डेब्यू करते हुए शतकीय पारी निकली है। इस दृष्टि से देखा जाए तो कॉनवे का नाम इतिहास में दर्ज हुआ है। लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड की प्रतिष्ठा सबसे अलग है और वहां डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि होती है। इस आर्टिकल में उन तीन मेहमान बल्लेबाजों का नाम बताया गया है जिन्होंने लॉर्ड्स में डेब्यू करते हुए शतकीय पारी खेली।

लॉर्ड्स में डेब्यू शतक जड़ने वाले विपक्षी बल्लेबाज

हैरी ग्राहम

इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने 120 से भी ज्यादा साल पहले लॉर्ड्स में खेलते हुए अपना डेब्यू किया था और एक शतकीय पारी खेली थी। ग्राहम ने 1893 में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया था और यह मैच लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में हुआ था। हैरी ग्राहम ने 107 रनों की पारी खेली थी।

सौरव गांगुली

इस लिस्ट में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का नाम भी शामिल है। गांगुली ने ग्राहम की पारी से 103 साल बाद लॉर्ड्स में डेब्यू करते हुए शतकीय पारी खेली। वह ऐसा करने वाले दूसरे मेहमान बल्लेबाज थे। 1996 में दादा ने 131 रनों की पारी खेली थी।

डेवोन कॉनवे

न्यूजीलैंड के इस ओपनर बल्लेबाज ने लॉर्ड्स में डेब्यू करते हुए 2021 में शतक जमाया। यानी उन्होंने गांगुली के शतक से 25 साल बाद यह कारनामा किया। कॉनवे ने पहली पारी में 200 रनों की पारी खेली।

Edited by Naveen Sharma
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now