Create
Notifications

3 विकेटकीपर बल्लेबाज जिन्होंने IPL की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं 

इन विकेटकीपरों ने आईपीएल की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं
इन विकेटकीपरों ने आईपीएल की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं
Neeraj

आईपीएल (IPL) एक ऐसा टी20 टूर्नामेंट है जिसमें दर्शकों को हर मुकाबले के दौरान शुरआत से ही चौके- छक्के देखने को मिलते हैं। इसमें हर बल्लेबाज की यही कोशिश होती है कि वो पहली ही गेंद से सामने वाले गेंदबाज के विरुद्ध बड़े शॉट खेलते हुए दबाव बना ले। दर्शक भी उन्हीं खिलाड़ियों को इस लीग में ज्यादा देखना पसंद करते हैं जिनके बल्ले से हर मैच में लम्बे- लम्बे छक्के ज्यादा निकलते हैं।

आईपीएल में अभी तक कई धुरंधर बल्लेबाज ऐसे रहे हैं जिन्होंने एक मैच के दौरान छक्कों की बारिश करते हुए खूब सारे रन बनाये हैं। आईपीएल में एक पारी के दौरान सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) के नाम है। उन्होंने आईपीएल 2013 में आरसीबी की ओर से खेलते हुए पुणे वॉरियर्स इंडिया (PWI) के खिलाफ खेले मुकाबले में 17 गगनचुंबी छक्के जड़े थे। इस आर्टिकल में उन 3 विकेटकीपर बल्लेबाजों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने आईपीएल की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं।

3 विकेटकीपर बल्लेबाज जिन्होंने IPL की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं

#3 10 छक्के - क्विंटन डी कॉक बनाम केकेआर (2022)

इस मैच में डी कॉक ने अपने आईपीएल करियर की सबसे बेहतरीन पारी खेली थी
इस मैच में डी कॉक ने अपने आईपीएल करियर की सबसे बेहतरीन पारी खेली थी

आईपीएल के 15वें सीजन में आठ की जगह दस टीमें खेल रही हैं और इन दो टीमों में से एक टीम लखनऊ सुपर जायंट्स है। जिसकी कप्तानी भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल कर रहे हैं। लखनऊ ने इस सीजन का अपना आखिरी लीग मुकाबला कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ खेला। जिसमें लखनऊ ने कोलकाता को दो रनों से मात देते हुए प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की की।

इस मैच में लखनऊ की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने नाबाद 140 रनों की शतकीय पारी खेली थी। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने दस छक्के जड़े थे।

#2 10 छक्के - एडम गिलक्रिस्ट बनाम मुंबई इंडियंस (2008)

एडम गिलक्रिस्ट (image - IPL)
एडम गिलक्रिस्ट (image - IPL)

आईपीएल के पहले सीजन का 14वां मैच डेक्कन चार्जर्स बनाम मुंबई इंडियंस खेला गया था। मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले इस मैच में डेक्कन चार्जर्स के कप्तान वीवीएस लक्ष्मण ने टॉस जीतकर मुंबई को पहले बल्लेबाजी करने का अवसर दिया। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 154 रन बनाये।

डेक्कन चार्जर्स को इस मैच को जीतने के लिए 155 रनों का टारगेट मिला था, जिसे उन्होंने बिना कोई विकेट गंवाए 12 ओवर में ही हासिल कर लिया। डेक्कन चार्जर्स की ओर से उनके विकेटकीपर बल्लेबाज गिलक्रिस्ट ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 47 गेंदों पर 109* रन बनाये थे। अपनी इस पारी में बाएं हाथ के इस बल्लेबाज के बल्ले से दस छक्के निकले थे।

#1 13 छक्के - ब्रेंडन मैकलम बनाम आरसीबी (2008)

मैक्कुलम और सौरव गांगुली मैच के दौरान बातचीत करते हुए
मैक्कुलम और सौरव गांगुली मैच के दौरान बातचीत करते हुए

आईपीएल के सफर का आगाज कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेले गए हाई स्कोरिंग मुकाबले से हुई थी। दोनों टीमों के बीच ये मैच 18 अप्रैल 2008 को खेला गया था। जिसमें केकेआर ने 140 रनों से जीत अर्जित की थी। इस मैच के हीरो कोलकाता के विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रेंडन मैकलम रहे थे जिन्होंने 73 गेंदों पर तूफानी अंदाज़ में 158* रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 13 छक्के लगाए थे।

इस मैच में केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 222/3 का स्कोर खड़ा किया था। जिसके जवाब में बैंगलोर 16वें ओवर में 82 रनों पर ढेर हो गई थी।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...