Create

3 विकेटकीपर जिन्होंने IPL के एक सीजन में सबसे ज्यादा बार स्टंपिंग की 

रॉबिन उथप्पा स्टंपिंग करते हुए
रॉबिन उथप्पा स्टंपिंग करते हुए
reaction-emoji
Prashant Kumar

किसी भी टीम की जीत के लिए उस टीम के विकेटकीपर का योगदान काफी महत्वपूर्ण होता है। वह स्टंप के पीछे से गेंदबाज को लगातार बल्लेबाज की गतिविधियों के बारे में जानकारी देता रहता है,जिसको सुनकर गेंदबाज अपने गेंदबाजी की लेंथ में फेरबदल करता है। वैसे तो विकेटकीपर का काम काफी जिम्मेदारी भरा होता है क्योंकि उसकी एक मिस फील्ड सामने वाली टीम को एक्स्ट्रा रन दे देती है। इसीलिए टीम मैनेजमेंट अपनी टीम में विकेटकीपिंग का काम बहुत ही सोच समझकर किसी खिलाड़ी को सौंपती हैं।

यह भी पढ़ें: IPL इतिहास की 5 सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग साझेदारियां

इन सबके अलावा विकेटकीपर अपील करके भी सामने वाले टीम के बल्लेबाजों पर दबाव बनाने का प्रयास करता है और गेंदबाज का उत्साह भी बरकरार रखता है। वैसे तो क्रिकेट जगत ने महेंद्र सिंह धोनी, एडम गिलक्रिस्ट जैसे कई बड़े-बड़े विकेटकीपर देखें है, जिन्होंने अपनी बेहतरीन विकेटकीपिंग के दम पर टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। वैसे तो बतौर विकेटकीपर कुछ भी आसान नहीं होता है लेकिन उनके लिए सबसे मुश्किल काम स्टंपिंग का होता है । स्टंपिंग के लिए आपको काफी चतुराई और फुर्ती के साथ आपको अपने हाथों का इस्तेमाल करना होता है।

इस आर्टिकल में हम उन 3 विकेटकीपरों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिनके नाम आईपीएल के एक सीजन में सर्वाधिक स्टंपिंग दर्ज हैं।

3 विकेटकीपर जिन्होंने आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा बार स्टंपिंग की

#3 महेंद्र सिंह धोनी (6 स्टंपिंग) आईपीएल 2010

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम के सबसे सफल पूर्व कप्तान और बेहतरीन विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को किसी भी तरह की परिचय की आवश्यकता नहीं है। ऐसा माना जाता है कि जब महेंद्र सिंह धोनी कीपिंग करते हैं तो सामने वाली टीम का बल्लेबाज अपने हाथ नहीं खोल पाता और दबाव में आकर अपना विकेट खो देता है। महेंद्र सिंह धोनी का आईपीएल में विकेट कीपिंग करियर काफी शानदार रहा है, उन्होंने 2010 में बेहतरीन विकेटकीपिंग प्रदर्शन करते हुए पूरे सीजन में कुल 6 स्टंपिंग की थी, जिसके कारण ही वह आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने वाले विकेटकीपर की लिस्ट में तीसरे स्थान पर काबिज हैं।

#2 रॉबिन उथप्पा (7 स्टंपिंग) आईपीएल 2014

रॉबिन उथप्पा
रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा की बेहतरीन विकेट कीपिंग का प्रदर्शन घरेलू मैचों और आईपीएल मैच में काफी देखने को मिलता है। रॉबिन उथप्पा को काफी फुर्तीला विकेटकीपर माना जाता है, जो बिना समय गवाएं स्टंप्स की बेल गिरा देते हैं। रॉबिन उथप्पा ने आईपीएल क्रिकेट लीग में काफी समय तक कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए विकेटकीपिंग की है और अपनी टीम को काफी सकारात्मक परिणाम भी दिए है। रॉबिन उथप्पा ने आईपीएल 2014 में कुल 7 स्टंपिंग की थी और इस लिस्ट में वे दूसरे स्थान पर हैं।

#1 एडम गिलक्रिस्ट आईपीएल 2009 (9 स्टंपिंग)

एडम गिलक्रिस्ट
एडम गिलक्रिस्ट

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व स्टार बल्लेबाज और क्रिकेट जगत के सबसे सफल विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट का नाम उनकी बेहतरीन विकेट कीपिंग के लिए हमेशा याद रखा जाएगा। उन्होंने अपनी बेहतरीन विकेटकीपिंग के दम से अपनी टीम को काफी बड़ी-बड़ी सफलताएं दिलाई है। एडम गिलक्रिस्ट का आईपीएल करियर भी काफी बेहतरीन रहा है उन्होंने आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स और पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए काफी समय तक विकेट कीपिंग की है और अपनी शानदार विकेटकीपिंग दिखाई है।

अपनी बेहतरीन विकेटकीपिंग के दम पर ही वह एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने वाले खिलाड़ी बने हैं, उन्होंने 2009 सीजन में डेक्कन चार्जर्स के लिए 9 स्टंपिंग की थी और इस लिस्ट में पहले स्थान पर काबिज हैं।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...