Create

3 विकेटकीपर बल्लेबाज जिन्होंने टी20 में सबसे तेज 3000 रन बनाये हैं 

ऋषभ पंत केकेआर के खिलाफ बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते हुए
ऋषभ पंत केकेआर के खिलाफ बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते हुए
reaction-emoji
Prashant Kumar

क्रिकेट के मैदान में जब से टी20 क्रिकेट का घमासान शुरू हुआ है उसके बाद से तो क्रिकेट फैंस का इस फॉर्मेट की तरफ जबरदस्त आकर्षण रहा है। टी20 क्रिकेट ने फैंस के लिए एंटरटेनमेंट का अलग ही तड़का परोसा है। इस फॉर्मेट में जब बात खिलाड़ियों की करें तो खासकर बल्लेबाजों को यह प्रारूप खूब भाया है, जिसमें एक से एक बल्लेबाजों ने अब तक अपना जलवा बिखेरा है। इसमें कई स्पेशलिस्ट बल्लेबाजों ने अपना जौहर दिखाया तो इस फॉर्मेट में कुछ विकेटकीपर बल्लेबाजों ने भी अपनी खास छाप छोड़ी है।

जब बात विकेटकीपर बल्लेबाजों की करें तो इस लिस्ट में एक से एक नाम शामिल किए जा सकते हैं, लेकिन इनमें से कुछ विकेटकीपर बल्लेबाजों ने इस फॉर्मेट में ना केवल विकेट के पीछे अपनी फुर्ती दिखायी बल्कि बल्ले के साथ भी इस प्रारुप में जबरदस्त तरीके से रन बनाये हैं। आजकल हर टीम ऐसे खिलाड़ियों को विकेटकीपिंग के लिए चुनती है, जो बल्लेबाजी में भी अपना जौहर दिखा सके। आज इस आर्टिकल में हम ऐसे 3 विकेटकीपर बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने टी20 में सबसे तेज 3000 रन पूरे किया हैं।

3 विकेटकीपर बल्लेबाज जिन्होंने टी20 में सबसे तेज 3000 रन बनाये हैं

#1 क्विंटन डीकॉक (97 पारी)

डीकॉक टी20 प्रारूप के एक माहिर खिलाड़ी हैं
डीकॉक टी20 प्रारूप के एक माहिर खिलाड़ी हैं

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक स्वाभाव में भले ही शांत हो लेकिन ये बल्लेबाजी में बहुत ही आक्रामक हैं। क्विंटन डीकॉक वैसे तो तीनों ही फॉर्मेट में अपना जलवा दिखाने में कामयाब रहे हैं। इनमें से टी20 क्रिकेट फॉर्मेट में उनका अलग ही रूप देखने को मिला है। डीकॉक इस फॉर्मेट में खतरनाक अंदाज में बल्लेबाजी करते देखे जाते हैं, जिसमें उन्होंने रनों का अंबार लगाया है।

अब तक के उनके टी20 क्रिकेट करियर पर नजर डाले तो वह इस प्रारूप में सात हजार रन बनाने के करीब हैं। डीकॉक के नाम टी20 में विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में सबसे तेज 3 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने इस फटाफट क्रिकेट के फॉर्मेट में केवल 97 पारियों में 3000 रन बनाने का कारनामा किया है।

#2 मोहम्मद शहजाद (101 पारी)

मोहम्मद शहजाद
मोहम्मद शहजाद

टी20 क्रिकेट में विकेटकीपर बल्लेबाजों की बात हो और अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद का जिक्र ना हो, ऐसा तो संभव नहीं है। मोहम्मद शहजाद ने इस फॉर्मेट में अपना जबरदस्त प्रभुत्व कायम किया है। उन्होंने अपने करारे शॉट्स की मदद से खूब रन बनाए हैं, जिसने उन्हें बतौर विकेटकीपर बल्लेबाजों में सबसे तेज 3 हजार रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर का बल्लेबाज बना दिया है। शहजाद ने इस प्रारूप में 101 पारियों में यह कारनामा किया था।

#3 ऋषभ पंत (101)

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

विश्व क्रिकेट में पिछले कुछ सालों में अगर किसी विकेटकीपर बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है तो वो भारत के प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत हैं। पंत ने हर फॉर्मेट में अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया है। ऋषभ पंत की शैली वैसे खासकर टी20 क्रिकेट की मानी जाती है, जो बहुत ही तेजी के साथ रन बनाने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अब तक टी20 क्रिकेट में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। पंत ने भी बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज सबसे तेज 3000 रन का आंकड़ा अपनी 101वीं पारी में हासिल किया। उन्होंने यह उपलब्धि आईपीएल 2021 के 41वें मैच में पूरी की।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...