Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप के 3 ऐसे अहम मुकाबले जब दक्षिण अफ्रीका को हार का सामना करना पड़ा

  • दक्षिण अफ्रीका पर इसी वजह से 'चोकर्स' का ठप्पा लगा हुआ है
SENIOR ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 23:31 IST

2015 वर्ल्ड कप के दौरान एबी डीविलियर्स
2015 वर्ल्ड कप के दौरान एबी डीविलियर्स

बुधवार को खेले गए एक रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 4 विकेट से हरा दिया। गीले आउटफील्ड के कारण मैच को 49 ओवरों का कर दिया गया और दक्षिण अफ्रीका ने पहले खेलते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 241 रन बनाये, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 49वें ओवर में 6 विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने 106 रनों की नाबाद पारी खेल अपनी टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। ये मैच भले ही लो स्कोरिंग रहा लेकिन एक-एक रन और विकेट के लिए जबरदस्त टक्कर देखने को मिली।

हालांकि मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीका को कई मौके भी मिले लेकिन उन्होंने उसे गवां दिया और इसी वजह से उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ ही दक्षिण अफ्रीका के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें लगभग खत्म हो गई हैं। ये पहला मौका नहीं है जब दक्षिण अफ्रीका की टीम अहम मुकाबले में चोक कर गई हो और बेहतरीन मौका गंवा कर टूर्नामेंट से बाहर हो गई हो। ऐसा पहले भी वर्ल्ड कप में उनके साथ हो चुका है।

आइए जानते हैं कब-कब दक्षिण अफ्रीका की टीम नाजुक मौकों पर दबाव में आकर बिखर गई और उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

1999 वर्ल्ड कप, ऑस्ट्रेलिया vs दक्षिण अफ्रीका, दूसरा सेमीफाइनल:

मैच टाई होने के बाद खुशी मनाती ऑस्ट्रेलियाई टीम
मैच टाई होने के बाद खुशी मनाती ऑस्ट्रेलियाई टीम

17 जून 1999 को बर्मिंघम में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया। ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 213 रन ही बना पाई। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 198 के स्कोर तक 9 विकेट गंवा दिए।

हालांकि लॉन्स क्लूजनर दूसरे छोर पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे थे, इसलिए टीम की उम्मीदें जिंदा थीं। उन्होंने एलन डोलान्ड के साथ मिलकर स्कोर बराबर भी कर दिया। अब टीम को जीत के लिए सिर्फ 1 रन चाहिए थे और 1 ही विकेट शेष था। बस इसी नाजुक मौके पर दक्षिण अफ्रीका की टीम एक बार फिर चोक कर गई। एलन डोनाल्ड 1 रन लेने के प्रयास में रन आउट हो गए और मुकाबला टाई हो गया।

रन रेट के आधार पर ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल में पहुंची और वर्ल्ड कप भी जीता। दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रूीका की टीम एक जीता हुआ मैच हार गई।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 3 NEXT
Published 20 Jun 2019, 16:22 IST
Advertisement
Fetching more content...