Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

3 युवा खिलाड़ी जो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान बन सकते हैं

हार्दिक पांड्या
हार्दिक पांड्या
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 26 May 2020, 15:15 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत टेस्ट क्रिकेट से हुई और कई साल बाद वनडे क्रिकेट शुरू हुआ। भारतीय टीम ने वनडे क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद समय के साथ प्रदर्शन बेहतर किया। वनडे क्रिकेट में आने के एक दशक बाद भारत ने वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। कपिल देव इस समय भारतीय टीम के कप्तान थे। इसके बाद भी कई मौकों पर टीम का प्रदर्शन द्विपक्षीय और आईसीसी टूर्नामेंटों में बेहतर रहा। भारतीय क्रिकेट टीम का यह प्रदर्शन भी बेहतर कप्तान के कारण संभव हुआ। कप्तान टीम का मुखिया होता है था टीम में जोश भरने का काम करता है। सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को बेहतरीन कप्तान का उदाहरण माना जा सकता है।

आने वाले समय में भारतीय टीम की जगह किसी अन्य खिलाड़ी को वनडे या टी20 टीम की कप्तानी सौंपी जाए, तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए। कई क्षमतावान खिलाड़ी हैं जो आगामी समय में सीमित ओवर टीम के कप्तान बनने की काबिलियत रखते हैं। इनमें काफी ज्यादा लीडरशिप गुण हमने आईपीएल में देखा है। ऐसे ही तीन खिलाड़ियों का जिक्र इस आर्टिकल में किया गया है जो आने वाले समय में भारत क्रिकेट टीम के कप्तान बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें वनडे क्रिकेट में कभी बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला

भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी के योग्य खिलाड़ी

श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर काफे प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। आईपीएल में अय्यर दिल्ली कैपिटल्स की कमान संभालते हैं। मध्यक्रम में उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी सभी ने देखी है। दिल्ली के लिए बतौर कप्तान भी उन्हें सब देख चुके हैं। अब तक उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 18 वनडे और 22 टी20 मैचों में शिरकत की है। आगामी समय में भारतीय टीम का कप्तान बनने की क्षमता इनमें पूरी तरह है लेकिन टीम में नियमित स्थान बनाकर रखते हुए प्रदर्शन भी अच्छा करने पर ही ऐसा संभव हो सकता है।

केएल राहुल

केएल राहुल
केएल राहुल

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने के बाद केएल राहुल ने ख़ासा प्रभावित किया है। वे किंग्स इलेवन पंजाब के लिए आईपीएल में कप्तान की भूमिका निभाते हैं। तीनों प्रारूप में खेलने वाले राहुल ने एक कप्तान बनने के सभी गुण मौजूद हैं। 32 वनडे और 42 टी20 मैच खेलने वाले राहुल ने टेस्ट में भी 36 मैच खेले हैं। सीमित ओवर क्रिकेट में उन्हें ज्यादा मौका नहीं मिला है। राहुल का नाम उन भारतीय खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने तीनों प्रारूप में शतक जड़ा हो। टीम इंडिया का कप्तान बनने की क्षमता उनमें दिखाई देती है।

1 / 2 NEXT
Published 26 May 2020, 15:05 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit