3 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे कम उम्र में 100 टेस्ट मैच खेलने की उपलब्धि हासिल की 

सचिन तेंदुलकर और जो रुट 
सचिन तेंदुलकर और जो रुट 

क्रिकेट खेलने वाले हर एक खिलाड़ी का यही सपना होता है कि वो अपने देश के लिए टेस्ट फॉर्मेट खेल सके। टेस्ट को ही क्रिकेट का सबसे कठिन और असली प्रारूप माना गया है। इस प्रारूप में कई खिलाड़ी डेब्यू कर लेते है लेकिन उनके लिए लम्बे समय तक इस प्रारूप को खेल पाना बिलकुल भी आसान नहीं होता है। इस प्रारूप में लम्बे समय तक खेलने के लिए आपके अच्छे प्रदर्शन के साथ-साथ अच्छी फिटनेस का भी होना बहुत आवश्यक है। एक बल्लेबाज के तौर पर आपको घंटों बल्लेबाजी करनी पड़ सकती है और एक गेंदबाज के तौर पर आपको लम्बे स्पेल डालने होते हैं।

यह भी पढ़े: 3 टीमें जो आईपीएल ऑक्शन में ग्लेन मैक्सवेल के लिए बोली लगा सकती है

एक क्रिकेटर के लिए 100 टेस्ट मैच खेलना एक बहुत बड़ी उपलब्धि होती है। जब कोई खिलाड़ी इस मुकाम को हासिल कर लेता है तो वह सफल खिलाड़ियों में शामिल हो जाता है। 100 टेस्ट कोई खिलाड़ी तभी खेल सकता है जब वह लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहा हो। टेस्ट क्रिकेट में आप लम्बे समय तक अच्छे प्रदर्शन के दम पर ही टिक सकते हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 खिलाड़ियों की बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने सबसे कम उम्र में 100 टेस्ट खेलने की उपलब्धि हासिल की।

3 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे कम उम्र में 100 टेस्ट मैच खेलने की उपलब्धि हासिल की

#3 जो रुट (30 साल, 37 दिन )

जो रुट
जो रुट

इंग्लैंड और भारत के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच आज से चेन्नई में खेला जा रहा है। यह मैच इंग्लैंड के कप्तान जो रुट के लिए एक खास मैच है। चेन्नई टेस्ट के साथ ही रुट अपने करियर में 100 टेस्ट मैच खेलने की उपलब्धि हासिल कर लेंगे। ऐसा करने वाले वो इंग्लैंड के 15 वें खिलाड़ी है , वहीं इस उपलब्धि को हासिल करने वाले वो तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी है। रुट की इस खास उपलब्धि पर उनके साथी खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने सभी की तरफ से एक खास कैप गिफ्ट की। रुट ने अपने करियर का पहला और पचासवां टेस्ट मैच भी भारत के ही खिलाफ खेला था।

#2 सचिन तेंदुलकर (29 साल, 133 दिन )

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

16 साल 205 दिन की उम्र में भारत के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले दिग्गज सचिन तेंदुलकर के बारे में तब शायद ही किसी ने यह कल्पना की होगी कि आगे चलकर यह खिलाड़ी क्रिकेट का भगवान माना जायेगा। तेंदुलकर ने अपने सुनहरे करियर में कई उपलब्धियां हासिल की है और उन्हीं में से एक उपलब्धि है , सबसे कम उम्र में 100 टेस्ट मैच खेलना। तेंदुलकर ने साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में यह उपलब्धि हासिल की थी। तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड बाद में इंग्लैंड के एक बल्लेबाज द्वारा तोड़ दिया गया लेकिन अभी भी एक भारतीय के तौर पर उनका रिकॉर्ड अभी भी कायम है।

#1 एलेस्टेयर कुक (28 साल, 353 दिन )

एलेस्टेयर कुक
एलेस्टेयर कुक

इंग्लैंड के सबसे सफल टेस्ट बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक टेस्ट क्रिकेट के माहिर खिलाड़ी माने जाते थे। कुक ने अपनी निरंतरता से सभी को हैरत में डाला था और एक समय लग रहा था कि वो टेस्ट में सचिन के सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड को भी तोड़ देंगे लेकिन उन्होंने संन्यास ले लिया। कुक 100 टेस्ट खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। उन्होंने यह उपलब्धि 28 साल, 353 दिन की उम्र में हासिल की थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar