Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

3 मार्च: आज ही के दिन 2009 में श्रीलंका टीम के ऊपर हुआ था आतंकी हमला, 8 खिलाड़ी हुए थे चोटिल  

Gaurav Sharma
CONTRIBUTOR
फ़ीचर
2.59K   //    03 Mar 2019, 14:11 IST

Gunmen Target Sri Lankan Cricket team In Lahore

आज का दिन क्रिकेट के इतिहास में काले दिन के तौर पर जाना जाता है। दरअसल, आज ही का वो दिन था जब साल 2009 में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पर लाहौर में आतंकवादी हमला हुआ, जिसमें उनके प्लेयर्स की जान बाल-बाल बची थी।

पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में 1 मार्च से शुरू हुआ। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। श्रीलंकाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुये पहली पारी में 606 रन बनाये। मैच के दूसरे दिन यानि 2 मार्च को खेल समाप्ति तक पाकिस्तान ने 1 विकेट के नुकसान पर 110 रन बना लिये थे।

3 मार्च को मैच के तीसरे दिन श्रीलंकाई क्रिकेटर्स बस में सवार होकर होटल से लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम जाने के लिए निकले। इसी दौरान रास्ते में करीब 12 आतंकवादियों ने टीम की बस पर हमला कर दिया। हमले में श्रीलंकाई कप्तान महेला जयवर्धने, उपकप्तान कुमार संगाकारा समेत 6 प्लेयर्स को चोट आई थी। वहीं टीम के असिस्टेंट कोच को भी चोट लगी थी।

टीम के साथ मौजूद सुरक्षा बलों ने कार्रवाई करते हुए आतंकवादियों को जबाब दिया। हमलावरों ने टीम की बस पर रॉकेट लॉन्चर भी दागा, लेकिन किस्मत से ये निशाना चूक गया। जैसे-तैसे बचते-बचाते श्रीलंकाई टीम स्टेडियम पंहुची। हमले के बाद श्रीलंका सरकार ने तुरंत अपनी क्रिकेट टीम का पाकिस्तान दौरा रद्द कर टीम को वापस बुला लिया। श्रीलंकाई प्लेयर्स को स्टेडियम से एयरलिफ्ट कर एयरपोर्ट पहुंचाया गया। इस आतंकवादी हमले में पाकिस्तान पुलिस के 6 जवान समेत 8 लोगों की मौत हो गई थी।

गौरतलब है कि 2009 में भारत और पाकिस्तान के बीच सीरीज खेली जानी थी, लेकिन 2008 में मुंबई में हुये आतंकवादी हमलों के बाद भारत ने पाकिस्तान जाने से मना कर दिया था। इसके बाद श्रीलंका ने वहाँ खेलने पर हामी भरी थी। हमले से 1 महीना पहले भी श्रीलंका तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेलने के लिए पाकिस्तान पंहुची थी, जंहा उसने पाकिस्तान को 2-1 से हराया था। वनडे सीरीज के बाद श्रीलंका स्वदेश लौट गई थी, जिसके बाद वो फिर टेस्ट सीरीज खेलने के लिए पाकिस्तान लौटी थी।

बता दें कि उस दिन के बाद से पाकिस्तान की धरती पर कोई भी अंताराष्ट्रीय टेस्ट मैच नही खेला गया है। सुरक्षा कारणों की वजह से सभी देश वहां क्रिकेट खेलने से कतराते रहे हैं। हालांकि 2015 में जिम्बाब्वे की टीम ने पाकिस्तान का दौरा करके वंहा फिर से अंताराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरूआत की थी, लेकिन फिर भी ज्यादातर देश पाकिस्तान का दौरा करने से बचते रहते हैं।

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...