Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Record: 4 दिग्गज बल्लेबाज जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में नहीं लगा पाए शतक 

Gunjan
TOP CONTRIBUTOR
टॉप 5 / टॉप 10
Published Jan 13, 2020
Jan 13, 2020 IST

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

वनडे क्रिकेट इतिहास में अगर किसी टीम ने सबसे ज्यादा बार वर्ल्ड कप का ख़िताब जीता है तो वो है ऑस्ट्रेलिया। ऑस्ट्रेलिया की टीम 6 बार वर्ल्ड चैंपियन बनी है जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है। मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया टीम वनडे फॉर्मेट की खतरनाक टीमों में से एक है, जो हर विरोधी टीम को कड़ी टक्कर देने के लिए जानी जाती है। 

जैसे की सब जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया टीम की ताकत हमेशा से उसकी खतरानक गेंदबाजी रही है जो किसी भी टीम की बैटिंग लाइनअप को ध्वस्त कर सकती है। यही वजह है कि ऑस्ट्रेलिया ने सालों से वर्ल्ड क्रिकेट के वनडे फॉर्मेट में अपना दबदबा कायम करके रखा हुआ है।

यह भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट इतिहास में मैच के पांचों दिन बल्लेबाजी करने वाले सभी 10 खिलाड़ियों की लिस्ट

ऐसे में किसी भी बल्लेबाज के लिए इस टीम के खिलाफ शतक लगा पाना आसान काम नहीं रहता है। भारत के सचिन तेंदुलकर एकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 9 शतक जड़े है लेकिन क्रिकेट इतिहास में कुछ ऐसे दिग्गज बल्लेबाज भी रहे हैं जो इस टीम के खिलाफ कभी 100 का आंकड़ा पार नहीं कर पाए। आज इस आर्टिकल में हम ऐसे ही टॉप 4 बल्लेबाजों के बारे में बात करेंगे। 

4. सुनील गावस्कर (भारत)

सुनील गावस्कर
सुनील गावस्कर

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम क्रिकेट इतिहास के कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं। खासकर इनका टेस्ट करियर जिसमें इनके नाम 34 शतक हैं। गावस्कर ने टेस्ट करियर में भले ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 शतक जड़े हों, लेकिन वनडे फॉर्मेट में गावस्कर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक भी शतक नहीं लगा पाए।

गावस्कर ने अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 25 मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 30.60 की औसत से 612 रन बनाये थे। इस दौरान गावस्कर के बल्ले से 6 अर्धशतक जरूर निकले थे और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका सर्वाधिक स्कोर 92* रन है। 

3. राहुल द्रविड़ (भारत)

Advertisement
राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज राहुल द्रविड़ सुलझी हुई बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते थे और उन्होंने कई मौके पर भारतीय टीम को अपने ही अंदाज़ में जीत दिलवाई थी। आपको बता दें, द्रविड़ ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 22 मुकाबले खेलते हुए 33.30 की औसत से 666 रन बनाये थे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्रविड़ ने 7 अर्धशतक भी ठोके थे, लेकिन कभी शतक नहीं लगा पाए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्रविड़ का उच्चतम स्कोर 84 रन है। 

1 / 2 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...