Create
Notifications

4 बल्लेबाज जिनके शतक बनाने के बाद उनकी टीम कभी भी मैच नहीं हारी

सलीम मलिक और अजिंक्य रहाणे
सलीम मलिक और अजिंक्य रहाणे
Prashant Kumar

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जब भी कोई बल्लेबाज डेब्यू करता है तो उसका यही लक्ष्य होता है कि वह अपनी टीम के लिए शतक बनाये और अगर वह शतक टीम की जीत में काम आये तो यह और भी अच्छी बात होगी। क्रिकेट में ऐसा कम ही होता है जब कोई बल्लेबाज शतक बनाये और उसकी टीम को हार ना मिले। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसे कई खिलाड़ी हुए, जिन्होंने जब भी शतक बनाया तो उनकी टीम को हमेशा जीत मिली है। हाल ही में भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे ने एक बेहतरीन शतक जमाया और उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हुए जिन्होंने कभी भी टीम की हार में शतक नहीं बनाया।

यह भी पढ़े : 3 बल्लेबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी20 में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाये हैं

इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन 4 खिलाड़ियों की बात करने जा रहे हैं , जिन्होंने जब भी शतक बनाया हैं तो उनकी टीम को जीत ही मिली है।

4 बल्लेबाज जिनके शतक बनाने के बाद उनकी टीम कभी भी मैच नहीं हारी

#4 अजिंक्य रहाणे (15 शतक), भारत

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

साल 2011 में भारत के लिए डेब्यू करने वाले अजिंक्य रहाणे शुरुआत में तीनों ही प्रारूपों में खेलते थे। हालाँकि बाद में टी20 और वनडे प्रारूप में उनका प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा लेकिन टेस्ट क्रिकेट में रहाणे आज भी भारतीय बल्लेबाजी की अहम कड़ी बने हुए हैं। रहाणे ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 177 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं और इन मुकाबलों में 15 शतक बनाये हैं , जिसमे 12 टेस्ट और 3 वनडे शतक हैं। ये 15 शतक जिन मुकाबलों में आये उनमें टीम को कभी हार नहीं मिली है।

#3 सलीम मलिक (20 शतक), पाकिस्तान

सलीम मलिक
सलीम मलिक

1982 में पाकिस्तान के लिए डेब्यू करने वाले दाएं हाथ के बल्लेबाज सलीम मलिक अपने करियर के दिनों में प्रतिभावान खिलाड़ियों में शामिल थे। अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में मलिक ने 103 टेस्ट और 283 वनडे मैचों को मिलके कुल 386 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान इन्होंने टेस्ट में 15 और वनडे में 5 शतक बनाये हैं और इन शतकीय मुकाबलों में टीम को कभी भी हार नहीं मिली है।

#2 वैली हैमंड (22 शतक), इंग्लैंड

वैली हैमंड
वैली हैमंड

इंग्लैंड के वैली हैमंड ने 1927 में टेस्ट डेब्यू किया था। हैमंड इंग्लैंड के सफल टेस्ट खिलाड़ियों में से एक थे। हैमंड उस समय केवल सर डॉन ब्रैडमैन के बाद सबसे सफल खिलाड़ी थी। टेस्ट मैचों में इस खिलाड़ी का औसत 58 से भी ज्यादा का है। इसके अलावा हैमंड के नाम टेस्ट क्रिकेट में 7 दोहरे शतक भी दर्ज हैं । इस खिलाड़ी ने इंग्लैंड के लिए 85 मुकाबले में 22 शतक जमाये हैं और जिन मैचों में इन्होंने शतक बनाये , उन सभी मैचों में इंग्लैंड को हार का सामना नहीं करना पड़ा है।

#1 जोफ्री बॉयकॉट (23), इंग्लैंड

जोफ्री बॉयकॉट
जोफ्री बॉयकॉट

इंग्लैंड के लिए 1964 से 1982 तक 108 टेस्ट मैच खेलने वाले दिग्गज जोफ्री बॉयकॉट इंग्लैंड के महान टेस्ट खिलाड़ियों में एक हैं। इस दिग्गज ने अपने करियर में खतरनाक गेंदबाजों के सामने क्रीज़ पर डटकर बल्लेबाजी की है। 108 टेस्ट मैचों में बॉयकॉट के नाम 22 शतक दर्ज है और 36 वनडे में इनके नाम एक शतक है। जिन टेस्ट और वनडे मुकाबलों में बॉयकॉट ने शतक बनाया है, उनमें टीम को कभी हार नहीं मिली है।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...