Create
Notifications

चार बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं

सचिन तेंदुलकर और एलिस्टेयर कुक
सचिन तेंदुलकर और एलिस्टेयर कुक
Fambeat Hindi
visit

क्रिकेट के खेल में टेस्ट क्रिकेट को सबसे मुश्किल और वास्तविक क्रिकेट का प्रारूप माना जाता है। टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाज हो या बल्लेबाज, उसे परिस्थितियों में अपने आपको साबित करने की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ता है।

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों के लिए गेंदबाजों ने कई बार कड़ी चुनौती पेश की है और इसमें सबसे ज्यादा एक बल्लेबाज की परीक्षा टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में होती है जब पिच पूरी तरह से टूट जाती है और इस दौरान एक बल्लेबाज के धैर्य के साथ ही उसकी तकनीकी क्षमता की भी परीक्षा होती है।

यह भी पढ़ें: 3 गेंदबाज जिन्होंने बहुत कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया

किसी भी बल्लेबाज के द्वारा टेस्ट क्रिकेट में चौथी पारी में की गई अच्छी बल्लेबाजी से उनकी टीम के सफल होने के अवसर बढ़ जाते हैं। आइये आपको बताते हैं टेस्ट क्रिकेट इतिहास के उन चार बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं:

#4 शिवनारेन चंद्रपॉल (वेस्टइंडीज) - 1580 रन

शिवनारेन चंद्रपॉल
शिवनारेन चंद्रपॉल

वेस्टइंडीज क्रिकेट में महान बल्लेबाजों की एक लंबी लिस्ट हैं। इसी लिस्ट में से एक बल्लेबाज हैं वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी शिवनारेन चंद्रपॉल। चंद्रपॉल वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के एक बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी से वेस्टइंडीज की सफलता में काफी योगदान दिया है।

शिवनारेन चंद्रपॉल चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे नंबर पर हैं। उन्होंने 63 टेस्ट मैचों की 49 पारियों में 41.57 की शानदार औसत से 1580 रन बनाये हैं, जिसमें 2 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं।

वहीं अगर उनके पूरे टेस्ट करियर की बात करे तो उन्होंने 164 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 11867 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 51.37 की औसत दर्ज करने के साथ ही 30 शतक और 66 अर्धशतक लगाए।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#3 सर एलिस्टेयर कुक (इंग्लैंड) - 1611 रन

सर एलिस्टेयर कुक
सर एलिस्टेयर कुक

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक का नाम टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है। उन्होंने इंग्लैंड की टेस्ट क्रिकेट में सफलता एक कप्तान और बल्लेबाज के रूप में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया है।

कुक ने अपने टेस्ट करियर में 53 बार चौथी पारी में बल्लेबाजी की और उन्होंने 35.80 की औसत से 1611 रन बनाये। इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 9 अर्धशतक लगाए। उनकी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2006 में चौथी पारी में खेली गयी 116 रन की पारी सबसे यादगार कही जा सकती है।

#2 ग्रीम स्मिथ (दक्षिण अफ्रीका) - 1611 रन

ग्रीम स्मिथ
ग्रीम स्मिथ

ग्रीम स्मिथ को दक्षिण अफ्रीका के सफलतम खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए कई यादगार पारियां खेली। स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में 42 मैचों में 41 बार चौथी पारी में बल्लेबाजी की। उन्होंने लगभग 52 की शानदार औसत से 1611 रन बनाये, जिसमे 4 शतक और 9 अर्धशतक शामिल हैं।

स्मिथ टेस्ट की चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शीर्ष 4 बल्लेबाजों में 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#1 सचिन तेंदुलकर (भारत) - 1625 रन

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट जगत के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपने करियर के दौरान भारत के लिए टेस्ट में कई शानदार पारियां खेली। सचिन तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं।

सचिन ने 200 टेस्ट मैचों में 15921 रन बनाए। सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में चौथी पारी में भी शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने 60 पारियों में 36.93 की औसत के साथ 1625 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 7 अर्धशतक भी लगाए।

सचिन ने चौथी पारी में सबसे बेहतरीन बल्लेबाजी साल 2008 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट के दौरान की थी, जब भारतीय टीम ने उनके शतक की बदौलत 387 रनों का विशाल लक्ष्य हासिल किया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now