Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

चार बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं

Fambeat Hindi
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Published 30 Jul 2019, 16:14 IST
30 Jul 2019, 16:14 IST

सचिन तेंदुलकर और एलिस्टेयर कुक
सचिन तेंदुलकर और एलिस्टेयर कुक

क्रिकेट के खेल में टेस्ट क्रिकेट को सबसे मुश्किल और वास्तविक क्रिकेट का प्रारूप माना जाता है। टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाज हो या बल्लेबाज, उसे परिस्थितियों में अपने आपको साबित करने की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ता है।

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों के लिए गेंदबाजों ने कई बार कड़ी चुनौती पेश की है और इसमें सबसे ज्यादा एक बल्लेबाज की परीक्षा टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में होती है जब पिच पूरी तरह से टूट जाती है और इस दौरान एक बल्लेबाज के धैर्य के साथ ही उसकी तकनीकी क्षमता की भी परीक्षा होती है।

यह भी पढ़ें: 3 गेंदबाज जिन्होंने बहुत कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया

किसी भी बल्लेबाज के द्वारा टेस्ट क्रिकेट में चौथी पारी में की गई अच्छी बल्लेबाजी से उनकी टीम के सफल होने के अवसर बढ़ जाते हैं। आइये आपको बताते हैं टेस्ट क्रिकेट इतिहास के उन चार बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं:

#4 शिवनारेन चंद्रपॉल (वेस्टइंडीज) - 1580 रन


शिवनारेन चंद्रपॉल
शिवनारेन चंद्रपॉल

वेस्टइंडीज क्रिकेट में महान बल्लेबाजों की एक लंबी लिस्ट हैं। इसी लिस्ट में से एक बल्लेबाज हैं वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी शिवनारेन चंद्रपॉल। चंद्रपॉल वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के एक बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी से वेस्टइंडीज की सफलता में काफी योगदान दिया है।

शिवनारेन चंद्रपॉल चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे नंबर पर हैं। उन्होंने 63 टेस्ट मैचों की 49 पारियों में 41.57 की शानदार औसत से 1580 रन बनाये हैं, जिसमें 2 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं।

वहीं अगर उनके पूरे टेस्ट करियर की बात करे तो उन्होंने 164 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 11867 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 51.37 की औसत दर्ज करने के साथ ही 30 शतक और 66 अर्धशतक लगाए।

Advertisement

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Modified 20 Dec 2019, 23:59 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...