3 गेंदबाज जिन्होंने बहुत कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया

मोहम्मद आमिर 
मोहम्मद आमिर 

टेस्ट क्रिकेट हमेशा एक ऐसा प्रारूप रहा है जिसमें बल्ले और गेंद के लगभग बराबरी का मुकाबला देखने को मिलता है। वहीं बात करे अन्य दो प्रारूपों की तो उसमे गेंदबाजों के लिए ज्यादा कुछ करने को नहीं रहता। इस प्रारूप में, बल्लेबाजों के लिए गेंदबाज का सम्मान करना और खुद पर धैर्य रखकर रन बनाने होते हैं।

आईसीसी ने हाल ही में टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य टेस्ट क्रिकेट को और रोचक बनाना है। इस चैंपियनशिप की शुरुआत 1 अगस्त से होगी।

वनडे और टी-20 क्रिकेट के बढ़ती लोकप्रियता के बीच कुछ खिलाड़ी खासकर गेंदबाज अपनी व्यस्तता को कम करने और साथ ही किसी एक प्रारूप पर ध्यान देने के इरादें से टेस्ट क्रिकेट से नाता तोड़कर सीमित ओवर की क्रिकेट पर ज्यादा ध्यान देने की कोशिश करते दिख रहे हैं।

इसी कारण से कुछ गेंदबाजों ने अपनी बहुत ही कम उम्र में ही टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया। ऐसा पिछले कुछ सालों में कई देशों के खिलाड़ियों ने किया है।

आइये नजर डालते हैं विश्व क्रिकेट के उन तीन गेंदबाजों पर, जिन्होंने बहुत ही कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया:

#1 लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा 
लसिथ मलिंगा

श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने अपने अनोखे एक्शन और जबरदस्त यॉर्कर्स के कारण विश्व क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान बनाई। मलिंगा को वनडे और टी-20 प्रारूप में जबरदस्त सफलता मिली। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में वह अपना नाम नहीं बना सके।

यह भी पढ़े: 4 खिलाड़ी जिन्होंने भारत के लिए कभी वनडे खेला था लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे

मलिंगा ने 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था, इसके बाद उन्होंने टी-20 और वनडे क्रिकेट पर अपना ध्यान केन्द्रित करने के इरादें से केवल 28 साल की उम्र में ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया। उन्होंने टेस्ट करियर में 30 मैच खेले, जिसमे उन्होंने 101 विकेट चटकाए थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 ज़फर अंसारी

जफर अंसारी
जफर अंसारी

इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में 2016 में डेब्यू करने वाले ज़फर अंसारी काउंटी क्रिकेट में सर्रे के लिए 71 मैचों में 128 प्रथम श्रेणी विकेट हासिल किए हैं। जफर अंसारी ने अपने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में केवल 3 टेस्ट मैच खेलने के बाद 25 साल की उम्र में ही संन्यास की घोषणा कर हर किसी को चौंका दिया था।

जफर अंसारी ने भारत के खिलाफ भी टेस्ट मैच खेला है जहां उन्होंने अजिंक्य रहाणे और आर अश्विन को अपना शिकार बनाया था। पीठ की चोट के कारण उन्होंने टेस्ट क्रिकेट को छोड़ने का फैसला किया था।

#3 मोहम्मद आमिर

मोहम्मद आमिर 
मोहम्मद आमिर

पाकिस्तान के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने पिछले ही हफ्ते टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेकर हर किसी को चौंका दिया। विश्व क्रिकेट के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक आमिर ने महज 27 साल की ही उम्र में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया। हालांकि उनके इस फैसले से वसीम अकरम और अख्तर जैसे दिग्गजों ने नाराजगी जताई।

आमिर ने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 36 मैचों में 119 विकेट अपने नाम किये थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma