Create

4 गेंदबाज जिन्होंने आईपीएल की एक पारी में बेस्ट प्रदर्शन किया है

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

इंडियन प्रीमियर लीग एक ऐसी प्रतियोगिता है, जिसके जरिए हर साल कई नए और प्रतिभावान खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दुनिया के सामने दिखाने का मौका मिलता है। यही नहीं इस टूर्नामेंट में खेलते हुए उन्हें प्रतिभाशाली खिलाड़ियों से अनुभव भी प्राप्त होता है, जिसके जरिए आगे चलकर वह अपने देश की राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने में भी कामयाब रहते हैं।

दुनिया के नंबर एक के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इंडियन प्रीमियर लीग की ही देन हैं, जिनकी गेंदबाजी से दुनिया के बड़े से बड़े बल्लेबाज भी खौफ खाते हैं। यही नहीं जसप्रीत बुमराह के अलावा भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा दोनों ही खिलाड़ी इसी टूर्नामेंट की देन हैं। रविचंद्रन अश्विन जहां अपनी स्पिन गेंदबाजी से किसी भी बल्लेबाज को चकमा देने में माहिर हैं।

तो वहीं रविंद्र जडेजा की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर खिलाड़ियों में होती है। जिन्होंने आईसीसी 2019 क्रिकेट विश्वकप के दौरान सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम को जिताने की हर संभव कोशिश की लेकिन उस मैच में खेली गई उनकी तूफानी पारी भारत को फाइनल में नहीं पहुंचा सकी। इसके अलावा भी रविंद्र जडेजा ने आईपीएल में भी कई मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है।

ऐसे आज हम आपको आईपीएल इतिहास के 4 सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन के बारे में बताने जा रहे हैं, जब गेंदबाज ने सभी को हैरान करते हुए जमकर विकेट झटके।

ये हैं वो 4 सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन:

#4 अनिल कुंबले

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

आईपीएल में किसी भी टीम के लिए 130 या 140 रनों के लक्ष्य को छोटा और सामान्य समझा जाता है लेकिन आईपीएल 2009 के दौरान अनिल कुंबले की शानदार गेंदबाजी ने राजस्थान रॉयल्स को चकमा दे दिया और वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के 134 रनों के लक्ष्य को भी हासिल नहीं कर सकी और पूरी टीम महज 58 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। इस मैच में कुंबले ने शानदार गेंदबाज करते हुए 3.1 ओवर में 5 बड़े विकेट झटके थे। जिसमें टीम के कप्तान शेन वॉर्न का विकेट भी शामिल है। उन्होंने अपनी गेंदबाजी में महज 5 रन ही दिए थे और इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 1.57 का रहा था।

#3 एडम जाम्पा

एडम जाम्पा
एडम जाम्पा

आईपीएल इतिहास में तीसरी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड एडम जाम्पा के नाम है। जिन्होंने आईपीएल 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट की ओर से खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की थी। उन्होंने उस मैच में अपने 4 ओवर के स्पेल में 19 रन देकर 6 विकेट लिए थे और इस वजह से एसआरएच की टीम 20 ओवर में महज 137 रन ही बना सकी थी।

#2 सोहेल तनवीर

सोहेल तनवीर
सोहेल तनवीर

आईपीएल के शुरुआती सीजन में राजस्थान रॉयल्स में शामिल रहे गेंदबाज सोहेल तनवीर ने उस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे। इसके अलावा उन्होंने उसी सीजन में आईपीएल इतिहास का दूसरा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन भी किया था। जिसमें उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपने 4 ओवर में 3.50 के इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए महज 14 रन दिए और 6 विकेट लिए थे। हालांकि इस मैच में कप्तान एमएस धोनी का विकेट शेन वॉर्न ने लिया था। इस मैच को राजस्थान रॉयल्स ने जीत लिया था।

#1 अल्जारी जोसेफ

अल्जारी जोसेफ
अल्जारी जोसेफ

इस युवा गेंदबाज ने आईपीएल के पिछले सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आईपीएल इतिहास का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। जिसमें अल्जारी जोसेफ मुंबई इंडियंस के 137 रनों के लक्ष्य को बचाने के लिए बेहतरीन गेंदबाजी की और अपने स्पेल में उन्होंने 3.4 ओवर में 12 रन देते हुए 6 विकेट लिए और इस दौरान उन्होंने एक मेडन ओवर भी फेंका था। उनकी इस गेंदबाजी की वजह से एसआरएच 96 रन पर ही ऑलआउट हो गई थी।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment