आईपीएल में भारतीय गेंदबाजों के 4 बेहतरीन प्रदर्शन 

इशांत शर्मा 
इशांत शर्मा 

आईपीएल एक ऐसी लीग है जिसका दुनिया भर के प्रशंसकों को बेसब्री से इंतजार रहता है। आईपीएल की शुरुआत से ही इसे बल्लेबाजों की लीग माना जाता रहा है और काफी हद तक यह बात सही भी है। हालांकि कई गेंदबाज ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने बल्लेबाजों की इस प्रतियोगिता में अपना लोहा मनवाया है।

आईपीएल के पिछले 12 सत्रों को देखा जाए तो एक टीम की सफलता में बल्लेबाजी से ज्यादा एक भरोसेमंद गेंदबाजी आक्रमण का योगदान रहा है। आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाज लसिथ मलिंगा है जिन्होंने अपने आईपीएल करियर में 170 विकेट चटकाए हैं।

अगर भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो अमित मिश्रा शीर्ष पर हैं। अमित मिश्रा ने अपने आईपीएल करियर में कुल 157 विकेट लिए हैं। आईपीएल में एक मैच में सबसे अच्छा गेंदबाजी का आंकड़ा अलजारी जोसेफ के नाम है जिन्होंने 12 रन देकर 6 विकेट चटकाए हैं।

यह भी पढ़ें : 3 मौके जब भारत को सौरव गांगुली की धीमी बल्लेबाजी की वजह से मैच गंवाना पड़ा

आज हम आपको भारतीय गेंदबाजों द्वारा आईपीएल में 4 सबसे बेहतरीन गेंदबाजी आंकड़ों के बारे में बताएंगे:

#4 रविंद्र जडेजा (5/16) 2012

रविंद्र जडेजा 
रविंद्र जडेजा

7 मई 2012 को खेले गए इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने 193 रनों का स्कोर खड़ा किया। चेन्नई की तरफ से जडेजा ने 48 और ड्वेन ब्रावो ने 43 रनों की तेज पारी खेली। जवाब में डेक्कन चार्जर्स ने एक समय तक 2 विकेट पर 71 रन बना लिए थे। यहां कप्तान धोनी रविंद्र जडेजा को गेंदबाजी पर लाये। रविंद्र जडेजा ने अपनी तीसरी गेंद पर पार्थिव पटेल को आउट कर दिया और अगले 3 ओवरों में 4 और विकेट झटक लिए। आखिर में चेन्नई ने यह मैच 74 रन से जीता।

#3 अंकित राजपूत - 5/14 (आईपीएल 2018)

अंकित राजपूत
अंकित राजपूत

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलने वाले अंकित राजपूत ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पिच का बेहतरीन फायदा उठाते हुए कप्तान केन विलियमसन, करुण नायर और रिद्धिमान साहा का विकेट चटकाया। इसके बाद पारी के आखिरी ओवर में मनीष पांडे और मोहम्मद नबी का विकेट चटकाते हुए अंकित ने अपने 5 विकेट पूरे किए। हालांकि पंजाब 13 रन से मैच हार गई।

#2 इशांत शर्मा (5/12) 2012

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

धीमी पिच पर पहले बल्लेबाजी करते हुए डेक्कन चार्जर्स ने 129 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में डेल स्टेन ने कोच्चि टस्कर्स के ब्रेंडन मैकलम को शून्य पर आउट कर दिया। इसके बाद गेंदबाजी करने आये इशांत ने अपने पहले ओवर में 3 विकेट लिए और इसके बाद अपने अगले ओवर में उन्होंने 2 विकेट और लिए इस तरह कोच्ची ने मात्र 11 रन पर ही अपने 6 विकेट खो दिए। आखिर में डेक्कन चार्जर्स ने यह मैच 55 रन से जीता।

#1 अनिल कुंबले 5/5 (2009)

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने द्रविड़ के 66 रन की बदौलत 133 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में राजस्थान की पारी कभी भी लय में नहीं रही उन्होंने 28 रन पर ही अपने शुरुआती पांच विकेट गंवा दिए थे। अपने पहले ओवर में कुंबले को कोई भी सफलता नहीं मिली थी। इसके बाद अनिल कुंबले ने कहर बरपाते हुए 5 रन देकर पांच विकेट लिए आखिर में आरसीबी ने यह मैच 75 रन से जीत लिया।

Quick Links

App download animated image Get the free App now